सर्दियों में बलगम और कफ से हैं परेशान? ये आसान उपाय दिलाएंगे तुरंत आराम

Home Remedies For Phlegm Cough In Hindi : अगर आप सर्दियों में बलगम और कफ की समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 30, 2022 15:10 IST
सर्दियों में बलगम और कफ से हैं परेशान? ये आसान उपाय दिलाएंगे तुरंत आराम

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। सर्दियों में कफ, कोल्ड और बलगम की समस्या सबसे अधिक परेशान करती है। इस मौसम में कई लोग गले और छाती में बलगम (Phlegm In Hindi) जमने की समस्या से परेशान रहते हैं। बलगम और कफ जमने के कारण सांस लेने में काफी दिक्कत महसूस हो सकती है। अगर आपको छाती में जकड़न महसूस होना, नाक बहना, गले में खराश रहना और बुखार जैसी समस्याएं हो रही हैं तो ये बलगम और कफ जमने के लक्षण (Symptoms Of Phlegm) हैं। सर्दियों में बलगम और कफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे सेहत को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से बलगम और कफ की समस्या से निजात पा सकते हैं। आज हम आपको सर्दियों में बलगम निकालने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं -

अदरक

सर्दियों में अदरक का सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। बलगम और कफ की समस्या को दूर करने के लिए भी अदरक काफी लाभकारी होता है। इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बलगम को बाहर निकालने में मदद करते हैं। बगलम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच अदरक के रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करें। इसके अलावा, आप अदरक की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। इससे बलगम बाहर निकालने में काफी मदद मिलेगी।

Phlegm-In-Winters

लहसुन

लहसुन खाने से सेहत को काफी लाभ मिलते हैं। लहसुन को एक प्राकृतिक एक्सपेक्टोरेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। लहसुन के एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। लहसुन खाने से छाती में जमा बलगम और कफ आसानी से बाहर निकल जाता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पिएं अदरक और हल्दी की चाय, मिलेंगे ढेरों फायदे

काली मिर्च

काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में मसाले के तौर पर होता है। काली मिर्च न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। काली मिर्च का सेवन करने से बलगम लूज होकर बाहर निकल जाता है। बलगम और कफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च को शहद के साथ मिलकर खाएं। सुबह-शाम इस मिश्रण का सेवन करने से बलगम आसानी से बाहर निकल जाएगा। 

हल्दी और गर्म दूध 

हल्दी और गर्म दूध भी बलगम की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। गर्म दूध में हल्दी और काली मिर्च मिलाकर पीने से छाती में जमे बलगम को बाहर निकालने में मदद मिलती है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। वहीं, काली मिर्च कफ और सर्दी से राहत दिलाती है। 

नमक के पानी से गरारे 

बलगम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी के गरारे करें। गले से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए यह नुस्खा सदियों से इस्तेमाल हो रहा है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से भी बलगम और कफ की समस्या दूर होती है। इससे म्यूकस लूस होकर, आसानी से बाहर निकल जाता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दी-खांसी होने पर पिएं ये 5 काढ़ा, जल्द मिलेगा आराम

Home Remedies For Phlegm Cough In Hindi: सर्दियों में बलगम और कफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको कफ और बलगम की समस्या बार-बार हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता है।

Disclaimer