चुकंदर से बाल कैसे बढ़ाएं? जानें 3 तरीके, तेजी से होगा बालों का विकास

Beetroot For Hair Growth In Hindi: बालों के विकास के लिए चुकंदर का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। जानें इससे बाल बढ़ाने का आसान तरीका।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 23, 2023 00:23 IST
चुकंदर से बाल कैसे बढ़ाएं? जानें 3 तरीके, तेजी से होगा बालों का विकास

Beetroot For Hair Growth In Hindi: जब भी शरीर में हीमोग्लोबिन या खून की कमी होती है, तो डॉक्टर हमेशा सुझाव देते हैं कि चुकंदर खाओ। हालांकि सिर्फ खून बढ़ाने  के लिए ही, बल्कि शरीर में पोषण की कई जरूरतों को पूरा करने और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में भी चुकंदर मदद करती है। चुकंदर का सेवन करने के इतने लाभ हैं कि आयुर्वेद में इसे सुपर फूड कहा गया है। यह आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम जैसे जरूरी मिनरल्स के साथ ही, विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होती है। त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं के लिए भी यह एक रामबाण उपाय है। लेकिन सिर्फ इसका सेवन ही नहीं, बल्कि सीधे तौर पर त्वचा पर बालों पर इसका प्रयोग किया जा सकता है। जिन लोगों के बाल बहुत झड़ते हैं और उनकी जगह नए बाल नहीं उगते हैं या बालों का विकास नहीं होता है। तो चुकंदर उनकी इस समस्या को दू कर सकता है। बस आपको सही तरीके से इसका प्रयोग करना है।

दरअसल चुकंदर में कैरोटीनॉयड मौजूद होता है, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में बहुत लाभकारी है। इससे बालों के रोम और स्कैल्प तक पोषण आसानी से पहुंच पाता है। इस तरह बालों के रोम को अंदर से पोषण मिलता है और हेयर ग्रोथ में बी तेजी देखने को मिलती है। अगर आप भी बालों के न बढ़ने से परेशान हैं, तो इस लेख में हम आपको जल्दी बाल बढ़ाने के लिए चुकंदर का प्रयोग करने के 3 आसान तरीके बता रहे हैं।

Beetroot For Hair Growth In Hindi

चुकंदर से बाल बढ़ाने का तरीका- Ways To Use Beetroot For Hair Growth In Hindi

1. चुकंदर हेयर मास्क लगाएं

इसके लिए आपको एक बाउल में आपको अपने बालों की लंबाई के अनुसार चुकंदर का जूस लेना है, फिर इसमें 1 छोटा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। इसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस भी डालें। अच्छी तरह मिक्स करें और स्कैल्प से लेकर बालों की लंबाई में लगाएं। स्कैल्प की मालिश करें। फिर कम से कम 1 घंटे के लिए बालों में छोड़ दें और गुनगुने पानी से हेयर वॉश कर लें।

इसे भी पढें: मेथी और चावल के पानी से पाएं लंबे और घने बाल, जानें कैसे बनाएं और लगाएं

2. चुकंदर और नीम लगाएं

चुकंदर और नीम का मिश्रण डैंड्रफ का सफाया करता है, जो बालों के झड़ने, खुजली और बालों के कमजोर होने का प्रमुख कारण है। इसके लिए आपको 10-12 नीम की पत्तियों को पानी में उबाला है, या फिर आपको पानी में इसमें 8-10 नीम के तेल की बूंदें डालनी हैं। फिर इसमें 2 चुकंदर का गूदा डालकर 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इस पानी का प्रयोग सिर धोने के लिए करें। 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढें: तेज पत्ता से बाल कैसे बढ़ाएं? जानें जल्दी बाल बढ़ाने के लिए प्रयोग के 3 तरीके

3. चुकंदर का जूस पिए

चुकंदर का जूस आपके बालों को अंदर से पोषण प्रदान करता है। चुकंदर जूस बनाने के लिए आपको मिक्सर जार में 1 उबला हुए चुकंदर, 2-3 आंवला और 1-2 उबली हुई गाजर लेनी है। फिर इसमें 1 गिलास पानी, 2-3 करी पत्ता डालें और ब्लेंड करें। आपका जूस तैयार है। इसका रोजाना सुबह के समय सेवन करें। इससे आपके बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ ही, त्वचा और शरीर को भी कई लाभ मिलेंगे

All Image Source: Freepik

Disclaimer