इस तरह चेहरे पर लगाएं एलोवेरा, दूर होगी मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या

Aloe Vera For Pimples AndDark Spots: चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बे साफ करने के लिए एलोवेरा एक रामबाण उपाय है, जानें इससे चेहेर पर कैसे लगाएं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 16, 2022 14:34 IST
इस तरह चेहरे पर लगाएं एलोवेरा, दूर होगी मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या

Aloe Vera For Pimples And Dark Spots In Hindi: चेहरे पर कील-मुंहासे, दाग-धब्बे होना चेहरे की सबसे आम समस्याओं में से एक है। जिसके कारण लोगों को काफी असहजता होती है और यह उनकी सुंदरता को भी प्रभावित करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे छुटकारा दिलाने में चेहरे पर एलोवेरा जेल का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है? त्वचा को हेल्दी रखने के लिए एलोवेरा एक अद्भुत औषधीय पौधा होता है। जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, जैसे त्वचा में एलर्जी, चकत्ते, त्वचा में खुजली और पपड़ीदार त्वचा, दाद-खाज आदि। ऐसा इसलिए क्योंकि एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं और उनका सफाया करते हैं। चेहरे की रंगत में सुधार करने और मुंहासों से छुटकारा दिलाने में भी यह बहुत लाभकारी है।

यही कारण है कि यह बहुत से लोगों के स्किनकेयर रूटीन का एक अहम हिस्सा है। यहां तक कि हम में से ज्यादातर लोग अपने एलोवेरा जेल आधारित स्किन केयर प्रोडक्ट्स का ही प्रयोग करते हैं। हालांकि बाजार में मौजूद स्किन केयर प्रोडक्ट में हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं। जिससे त्वचा को कुछ नुकसान पहुंच सकते हैं। जबकि आप सीधे तौर पर एलोवेरा का जेल निकालकर इसे चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

How To Use Aloe Vera For Pimples And Dark Spots

एलोवेरा से मुंहासे और दाग-धब्बे कैसे दूर करें- How To Use Aloe Vera For Pimples And Dark Spots  

 1. सीधे तौर पर लगाएं

चेहरे पर आप सीधे तौर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। आप इसके लिए एलोवेरा पौधे का प्रयोग कर सकते हैं, या बाजार से एक प्राकृतिक एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं। रात में सोने से पहले चेहरा सादे पानी से धोकर, अच्छी तरह सुखा लें। फिर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं और कुछ मिनट सर्कुलर मोशन में चेहरे की मालिश करें। इसे रात भर के लिए चेहरे पर छोड़ दें, फिर सुबह सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढें: ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाएगा कच्चा दूध, जानें कोमल त्वचा पाने के लिए कैसे करें प्रयोग

2. एलोवेरा और नींबू का प्रयोग करें

नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है। इसे एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे मुहांसों की सूजन कम होती है और चेहरे की रंगत साफ होती है। आपको 1-2 चम्मच एलोवेरा जेल लेना है, फिर इसमें 1 चम्मच नींबू रस डालकर अच्छी तरह मिलाना है। इसे फेस पैक या मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं और कम से 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें। रात में सोने पहले लगाएं।

इसे भी पढें: शहद से चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बे कैसे दूर करें? जानें 3 तरीके और पाएं बेदाग निखरी त्वचा

3. स्क्रब की तरह प्रयोग करें

आप एलोवेरा जेल में नारियल तेल, चीनी और चीनी मिलाकर इसे चेहरे पर फेस स्क्रब की तरह प्रयोग कर सकते हैं। यह डेड स्किन, त्वचा के अतिरिक्त तेल, गंदगी, पिगमेंटेशन आदि को पहले साफ करने करने में मदद करता है। बस 2 चम्मच एलोवेरा जेल में, 1 चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच चीनी पीसकर मिलाएं, अच्छी तरह मिक्स करें, फिर चेहरे पर सामान्य स्क्रब की तरह प्रयोग करें। इससे सर्कुलर मोशन में 5-8 मिनट मसाज करें और 5 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें और चेहरे पर एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं।

All Image Source: Freepik


Disclaimer