अंगूठी पहने से हो गई है रैशेज की समस्या? इन उपायों से पाएं छुटकारा

रिंग के कारण उंगलियों में रैशेज की समस्या हो सकती है। इस परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ आसान से उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं उपाय-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 02, 2022 13:13 IST
अंगूठी पहने से हो गई है रैशेज की समस्या? इन उपायों से पाएं छुटकारा

Wedding Ring Rash: रिंग रैश या फिर वेडिंग रिंग रैश एक ऐसी स्थिति है, जो शादी की अंगूठी या फिर अन्य अंगूठी के कारण उंगलियों में रैशेज होने लगते हैं। इसके कारण रिंग को निकालना भी काफी मुश्किल हो जाता है। रिंग रैश होने पर अंगूठी को बहुत ही सावधानी से उतारना होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उंगली की स्किन पर रैशेज छिल सकता है। इस परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे रिंग रैश की परेशानी को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं रिंग रैशेज को कैसे कम करें?

रिंग रैश की परेशानी कैसे करें कम?

रिंग रैश की समस्या को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान से उपायों के बारे में-

सेब का सिरका

रिंग रैश की परेशानी को कम करने के लिए सेब का सिरका इस्तेमाल किया जा सकता है। सेब के सिरके में एंटी-फंगल गुण मौजूद होता है, जो रिंग रैश की परेशानी को कम करने में मददगार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कॉटन बॉल लें। अब सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिक्स करके इसे कॉटन बॉल की मदद से रिंग रैश पर लगाएं। दिन में तीन बार इसे अपने रिंग रैश पर लगाने से आपको काफी राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें - उंगली से अंगूठी का निशान मिटाने में काम आएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

टी ट्री ऑयल

रिंग रैश की परेशानी को कम करने के लिए टी ट्री ऑयल काफी प्रभावी हो सकता है। इस तेल में एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो रिंग रैश की समस्या को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं। इसकी मदद से आप स्किन के संक्रमण को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए 1 कॉटन बॉल में थोड़ा सा तेल लगाकर इसे रिंग रैश पर लगाएं। इससे आपके रैशेज कम होंगे। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल रिंग रैशेज की परेशानी को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। इस तेल में माइक्रोबियल और एंटीफंगल मौजूद होते हैं, जो संक्रमण का इलाज में करने में मददगार हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा सा नारियल तेल लें। इसे हल्का सा गर्म करके अपनी उंगलियों के रैशेज पर लगाएं। इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिल सकता है। 

हल्दी का करें इस्तेमाल

हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं तो रिंग रैशेज की समस्या को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ी सी पीसी हुई हल्दी लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिक्स करके इसे अपनी उंगलियों पर लगाएं। इसके अलावा आप हल्दी की चाय भी पी सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

एलोवेरा

एलोवेरा में बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण गुण मौजूद होते हैं जो रैशेज की परेशानी को कम करने में प्रभावी साबित हो सकते हैं। इसके इस्तेमाल से सूजन, खुजली और बेचैनी दूर हो सकती है। इसका प्रयोग करने के लिए एलोवेरा जेल लें। इसे अपनी उंगलियों पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आप रैशेज की समस्या को कम कर सकते हैं। 

रिंग रैश की परेशानी को कम करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि.  ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer