त्वचा को टाइट करने के लिए इस तरह लगाएं अंडे की सफेदी, झुर्रियां और फाइन लाइन्स होंगी कम

Egg White For Skin Tightening In Hindi: चेहरे की त्वचा टाइट करने के लिए अंडे की सफेदी का प्रयोग बहुत लाभकारी है, जानें इसे लगाने का आसान तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Apr 09, 2023 15:00 IST
त्वचा को टाइट करने के लिए इस तरह लगाएं अंडे की सफेदी, झुर्रियां और फाइन लाइन्स होंगी कम

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Egg White For Skin Tightening In Hindi: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, तो त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं। यह उम्र बढ़ने के प्राकृतिक लक्षण हैं, साथ ही यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे हम रोक नहीं सकते हैं। हालांकि, कुछ सरल टिप्स को फॉलो करके हम बुढ़ापे के लक्षणों में देरी जरूर कर सकते हैं। अगर आपको भी अब चेहरे पर एजिंग के लक्षण नोटिस होने लगे हैं, तो अब आपको अपनी त्वचा की अधिक देखभाल करने की जरूरत है। आमतौर, लोग एजिंग के लक्षणों को कम करने और त्वचा में कसाव लाने के लिए महंगी-महंगी क्रीम, फेस पैक और मास्क आदि का प्रयोग करते हैं। लेकिन इनमें से ज्यादातर केमिकल से भरपूर होते हैं, जिससे यह कुछ लोगों की त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं, कि चेहरे की त्वचा में कसाव लाने और जवां दिखने के लिए वे क्या कर सकते हैं।

अगर आप भी चेहरे की लटकती त्वचा से परेशान हैं और इसे टाइट करने के लिए एक प्राकृतिक उपाय ढूंढ रहे हैं, तो आपके बता दें, कि अंडे की सफेदी प्रयोग इसके लिए एक रामबाण उपाय साबित हो सकती है। यह त्वचा में कसाव लाने और एजिंग के लक्षणों को कम करने में कैसे लाभकारी है, इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Egg White For Skin Tightening In Hindi

त्वचा को टाइट करने में अंडे का सफेद भाग कैसे लाभकारी है- How Egg White Helps with Skin Tightening In Hindi

अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं। इसके सफेद भाग में हाई क्विलिटी प्रोटीन होता है, जिसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड मौजू होते हैं। यह एक नैचुरल एंटी-एजिंग के रूप में काम करता है। इसमें कई विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और मिनरल्स जैसे सेलेनियम आदि भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और डेड स्किन साफ करता है। यह त्वचा में कोलेजन प्रोटीन को बढ़ाने में भी मदद करता है। कोलेजन त्वचा को टाइट रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। अगर आप नियमित चेहरे पर अंडे की सफेदी लगाते हैं, तो इससे झुर्रियों, फाइन लाइन्स और त्वचा के बढ़े हुए रोमछिद्रों को श्रिंक करने में मदद मिलती है। जिससे आप जवां नजर आते हैं।

इसे भी पढें: मुंहासे दूर करने के लिए एलोवेरा और हल्दी से बनाएं फेस पैक, डार्क स्पॉट्स से भी मिलेगा छुटकारा

त्वचा को टाइट करने के लिए अंडे की सफेदी कैसे लगाएं- How To Use Egg White For Skin Tightening In Hindi

इसके प्रयोग का सबसे असान तरीका है, कि आप एक अंडे का सफेद भालग लें और इसे सीधे तौर पर फेस पैक या मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट लगाने के बाद, इसे धो लें।

इसे भी पढें: त्वचा की इन 5 समस्याओं को दूर करता है त्रिफला, जानें इसके प्रयोग का तरीका

इसके अलावा आप अंडे की सफेदी में कुछ अन्य सामग्रियां मिलाकर, इसे फेस पैक की तरह भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं।  इसके लिए आपको बस अंडे की सफेदी में 1-1 चम्मच ग्लिसरीन, शहद और गेंहू का आटा मिलाना है। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्सर करके, एक स्मूद पेस्ट बना लें। बस आपका स्किन टाइटनिंग फेस पैक तैयार है। इसे सामान्य फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट सूख जाने के बाद धो लें। सप्ताह में 2-3 बार चेहरे पर लगाने से जल्द लाभ मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer