श‍िशु को खाना चबाना कैसे स‍िखाएं?

आपका श‍िशु ठोस आहार खाने की शुरुआत कर रहा है, तो आप उसे इस दौरान चबाना स‍िखा सकते हैं। जानें आसान तरीके।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 25, 2022 15:00 IST
श‍िशु को खाना चबाना कैसे स‍िखाएं?

जन्‍म के 6 माह तक श‍िशु को केवल स्‍तनपान करवाने की सलाह दी जाती है। 6 माह की उम्र से बच्‍चे को ठोस आहार देने की शुरुआत की जाती है। ठोस आहार देने से पहले श‍िशु को खाना चबाना स‍िखाना जरूरी है। अब तक श‍िशु को केवल दूध प‍िलाया गया है इसल‍िए खाना चबाना उसके ल‍िए एक नया अनुभव साब‍ित होगा। आपके श‍िशु ने अब तक ठोस आहार लेना शुरु नहीं क‍िया है, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान तरीके ज‍िनकी मदद से आप श‍िशु को ठोस आहार चबाना स‍िखा सकते हैं। 

baby chew practice

श‍िशु नकल से स‍िखेगा 

कई बार ऐसा होता है क‍ि श‍िशु खाने को मुंह में रखकर बैठ जाता है। इस स्‍थ‍ित‍ि में श‍िशु का गला चोक हो सकता है। इस स्‍थ‍ित‍ि से बचने के ल‍िए आप श‍िशु के सामने मुंह में खाने की चीज रखें और चबाना शुरु कर दें। आपको देखकर श‍िशु नकल करेगा और खाना चबाना सीख लेगा। 

इसे भी पढ़ें- जन्‍म के बाद नवजात श‍िशु को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं ये 6 बातें

शुरुआत में नरम चीजें ख‍िलाएं 

श‍िशु को ठोस आहार देना शुरु कर रहे हैं, तो ध्‍यान रखें क‍ि ऐसी चीजें दें जो नरम हो ताक‍ि बच्‍चा खाने को आराम से चबा सके। आप श‍िशु को सब्‍ज‍ियों से बने रोल्‍स ख‍िला सकते हैं। नरम फल ख‍िला सकते हैं या दाल-चावल मीड़कर ख‍िला सकते हैं। आप श‍िशु को अंगूर या पॉपकॉर्न न दें। ऐसी चीजें बच्‍चे के गले में फंस सकती हैं।

रोते समय न दें खाना 

अगर श‍िशु का पेट भरा है, तो उसे खाना चबाने का मन नहीं करेगा। शुरुआत में श‍िशु, खाना चबाने से बचते हैं या खाना चबाने में समय लगाते हैं लेक‍िन उन्‍हें अपना समय लेकर खाने दें। अगर श‍िशु च‍िड़च‍िड़ा रहा है या रो रहा है, तो उसे खाना चबाने के ल‍िए न दें। रोते समय खाने से बच्‍चे के गले में खाना फंसने का डर रहता है। आप श‍िशु के ल‍िए खाने के टाइम को मनोरंजक बनाएं।  

खाने की कम मात्रा दें 

श‍िशु को छोटे-छोटे ह‍िस्‍सों में खाना बांटकर दें। एक बार में ज्‍यादा खाना देने की गलती न करें। श‍िशु ज्‍यादा खाना मुंह में रखेगा, तो खाना फंस सकता है और चबाने में परेशानी होगी। श‍िशु को खाना चबाना स‍िखाने के ल‍िए आप उसे अपने साथ ब‍िठाकर ख‍िलाएं। आप श‍िशु को रोटी या कोई अन्‍य नरम चीज दें और साथ में खाएं। आपको देखकर श‍िशु चबाना सीख जाएगा।  

ऊपर बताए तरीकों को अपनाने से श‍िशु आहार को चबाकर खाना सीख जाएगा। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए पढ़ें onlymyhealth का parenting tips सेक्‍शन।

Disclaimer