स्किन से तिल हटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें?

Remove Moles with Aloe Vera : तिल को हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल करने का तरीका क्या है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
स्किन से तिल हटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें?

Remove Moles with Aloe Vera : तिल बेदाग चेहरे की खूबसूरती में खलल डालते हैं। लेकिन यह आपकी स्किन पर सामान्य रूप से होती है. इससे स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। हालांकि, कई लोग अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इसे हटाने की कोशिश करते हैं। खासतौर पर अगर आपके चेहरे पर काफी ज्यादा तिल हैं, तो इस स्थिति में चेहरे से तिल को हटाने की कोशिश करनी चाहिए। तिल को हटाने के लिए कई तरह के घरेलू उपायों का सहारा लिया जा सकता है। इन उपायों में एलोवेरा भी शामिल कर सकते हैं। आज हम इस लेख में एलोवेरा से तिल कैसे हटाएं के बारे में जानेंगे। 

तिल होने के क्या होते हैं कारण? - Causes of Mole

स्किन पर तिल तब बनते हैं, जब स्किन में मेलानोसाइट्स (Melanocytes) नामक कोशिकाएं गुच्छों में विकसित होती हैं। मेलानोसाइट्स आम तौर पर पूरे त्वचा में विकसित होती है, लेकिन तिल वाले स्थान पर यह गुच्छों में विकसित होती हैं. जिसकी वजह से स्किन का वह हिस्सा काला या डार्क नजर हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - स्किन के लिए तिल का तेल होता है बहुत फायदेमंद, चेहरे पर रेगुलर लगाने से दूर हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

एलोवेरा से तिल कैसे हटाएं? -  Aloe vera gel and Mole  

तिल को हटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया  जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजी पत्तियों से एलोवेरा का गूदा निकाल लें। इसके बाद इसे तिल वाले स्थान को साफ करें और इस पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसके बाद इस हिस्से को टेप से कवर कर दें। अब करीब दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद टेप हटा दें। नियमित रूप से कुछ महीनों तक इस तरह से एलोवेरा का इस्तेमाल करने से तिल की समस्या दूर हो सकती है। 

तिल हटाने के कुछ अन्य घरेलू उपाय 

तिल हटाने के लिए एलोवेरा के अलावा कई अन्य उपायों का सहारा लिया जा सकता है। आइए जानते हैं इन उपायों  के बारे में-

1. केले के छिलके का करें इस्तेमाल

केले के छिलके में एंजाइम और एसिड होते हैं, जो तिल को हटाने में मददगार हो सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके को तिल पर रोजाना 2 मिनट के लिए रगड़ें। नियमित रूप से कुछ दिनों तक ऐसा करने से तिल की समस्या दूर होगी।  साथ ही यह आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर सकता है। 

2. शहद है फायदेमंद

शहद में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो तिल की समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकता है। लगातार कुछ दिनों तक शहद का इस्तेमाल करने से तिल और मस्से की परेशानी दूर हो सकती है। 

3. नारियल का तेल

नारियल का तेल स्किन पर लगाने से कई तरह की परेशानी दूर की जा सकती है। यह मस्सों को हटाने में मदद कर सकता है। हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि इसे रोजाना लगाने से तिल का आकार कम हो जाएगा।

तिल को हटाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि सभी लोगों पर यह घरेलू उपाय कारगर हो यह जरूरी नहीं है।  

 
Disclaimer