2023 में पहली बार स्कूल जाएगा आपका बच्चा? ऐसे करें उसे मानस‍िक रूप से तैयार

नए साल में पहली बार स्‍कूल जा रहा है आपका बच्‍चा, तो कुछ आसान ट‍िप्‍स की मदद से उसे करें तैयार।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 01, 2023 17:00 IST
2023 में पहली बार स्कूल जाएगा आपका बच्चा? ऐसे करें उसे मानस‍िक रूप से तैयार

साल खत्‍म हो गहा है और नए साल का आगाज हो चुका है। नया साल शुरू होते ही कई माता-प‍िता बच्‍चों के ल‍िए पहला स्‍कूल ढूंढने की खोज में लग जाते हैं। बच्‍चे को पहली बार स्‍कूल में भेजने के ल‍िए उसे मानस‍िक रूप से तैयार करना भी जरूरी है। कई बच्‍चे स्‍कूल जाने के नाम से डरते हैं, माता-प‍िता उन्‍हें जबरदस्‍ती या डरा-धमकाकर स्‍कूल भेजते हैं। लेक‍िन ये परवर‍िश का गलत तरीका है। जबरदस्‍ती करने से बच्‍चे सहम जाते हैं और उन्‍हें तनाव महसूस हो सकता है। इस स्‍थ‍ित‍ि से बचने के ल‍िए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान ट‍िप्‍स ज‍िनकी मदद से बच्‍चे को पहले स्‍कूल के ल‍िए तैयार कर पाएंगे। 

eating habits of kid

1. बच्‍चे को खुद खाना लेना स‍िखाएं 

अक्‍सर जब बच्‍चे पहली बार स्‍कूल में जाते हैं, तो पूरे द‍िन उनके व्‍यवहार में च‍िड़च‍िड़ापन और गुस्‍सा भरा होता है। कारण है भूखा रहना। बच्‍चे अचानक से अपनी आदतों को नहीं बदल पाते। ज्‍यादातर बच्‍चों को मां या पापा ही घर पर खाना ख‍िलाते हैं। स्‍कूल में जाकर बच्‍चे खुद से या टीचर के हाथों खाना खाने के ल‍िए तैयार नहीं होते और परेशान हो जाते हैं। बच्‍चों को घर पर खुद से खाना लेने की आदत डालें ताक‍ि उन्‍हें इसकी आदत हो।   

इसे भी पढ़ें- स्कूल जाने वाले बच्चों के मां-बाप जरूर अपनाएं ये 5 हेल्थ टिप्स, स्वस्थ और सेहतमंद रहेंगे आपके बच्चे

2. बच्‍चे का रूटीन बनाएं 

2. बच्‍चे को स्‍कूल भेजने से पहले उसे वहां के रूटीन के मुताब‍िक ढालें। बच्‍चे को सुबह जल्‍दी उठने की आदत डालें। फ‍िर तय समय तक कुछ एक्‍ट‍िव‍िटीज के बाद बच्‍चे को खाने के ल‍िए कुछ दें और फ‍िर एक जगह ब‍िठाकर खेल ख‍िलाएं। शुरुआत में बच्‍चे प्‍लेग्रुप में जाते हैं और वहां पढ़ाई के बजाय बच्‍चे को स्‍कूल जाने की आदत बनाने पर जोर द‍िया जाता है। अगर बच्‍चा पहले से ही उस रूटीन में ढल जाएगा, तो स्‍कूल जाने के दौरान उसे परेशानी नहीं होगी।  

3. बच्‍चे को खुद से करने दें अपने काम 

पहली बार स्‍कूल जाने वाले बच्‍चे माता-प‍िता को याद करते हैं। इसका कारण है क‍ि बच्‍चों को अपना काम खुद से करने की आदत नहीं होती। पहली बार स्‍कूल जाकर उन्‍हें अपनी बात रखने में ह‍िचक‍िचाहट महसूस होती है। इसी कारण से बच्‍चे डर जाते हैं और उन्‍हें एंग्‍जाइटी या तनाव महसूस होता है। ये उनकी सेहत के लि‍ए ठीक नहीं है। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए बच्‍चों को अपना काम खुद करने की आदत डालें। उन्‍हें भोजन खाना या टॉयलेट जाने का तरीका स‍िखा दें। इससे बच्‍चों को स्‍कूल जाने में परेशानी नहीं होगी।     

4. बच्‍चे को स्‍कूल के वातावरण के बारे में बताएं 

बच्‍चे को पहली बार स्‍कूल जाकर असहज महसूस न हो उसके ल‍िए जरूरी है क‍ि बच्‍चे को पहले से स्‍कूल के वातावरण के बारे में पूरी जानकारी होनी चाह‍िए। उसे बताएं क‍ि क‍िस तरह वहां जाकर सभी बच्‍चे एक-दूसरे के साथ समय ब‍िताते हैं, वहां मौजूद टीचर बच्‍चों को नए-नए गेम्‍स खि‍लाती हैं और तमाम पॉज‍िट‍िव ब‍िन्‍दुओं को बच्‍चों के सामने उजागर करें। इससे बच्‍चे स्‍कूल जाने के ल‍िए उत्‍सुक होंगे और वहां खुश होकर जाना चाहेंगे।     

5. बच्‍चे के साथ प्रैक्‍ट‍िस करें 

स्‍कूल के वातावरण में बच्‍चे को ढलने में समय लगेगा। लेक‍िन उसे मानस‍िक रूप से तैयार करने के ल‍िए  बच्‍चे के साथ प्रैक्‍ट‍िस कर सकते हैं। ज‍िस तरह स्‍कूल में सुबह प्रेयर्स फ‍िर एक्‍ट‍िव‍िटी, ब्रेक और खेल आद‍ि होता है। ठीक उसी तरह घर पर भी बच्‍चों के साथ कलर‍िंग करें, उन्‍हें एक्‍ट‍िव‍िटीज दें और तय समय तक कुछ एक्‍ट‍िव‍िटीज करवाएं। इससे बच्‍चे को स्‍कूल जाकर समस्‍या नहीं होगी।    

इन 5 ट‍िप्‍स की मदद से बच्‍चे को पहली बार स्‍कूल भेजने से पहले समस्‍या नहीं होगी और बच्‍चे खुश होकर ही स्‍कूल जाएंगे। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer