अजवाइन तेल बालों में लगाने से दूर होती हैं ये 4 समस्याएं, जानें इसे बनाने का तरीका

बालों के लिए अजवाइन तेल काफी हेल्दी हो सकता है। इस तेल को आप घर पर तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी विधि

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
अजवाइन तेल बालों में लगाने से दूर होती हैं ये 4 समस्याएं, जानें इसे बनाने का तरीका

अजवाइन स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती है। इसके इस्तेमाल से पाचन शक्ति को मजबूत किया जा सकता है. साथ ही यह वजन को कम करने से लेकर सर्दी-जुकाम से भी राहत मिल सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन स्किन और बालों के लिए भी काफी हेल्दी होता है। जी हां, अजवाइन से आप स्किन और बालों की चमक को बढ़ा सकता हैं। खासतौर पर अजवाइन से तैयार तेल स्किन, बालों और शरीर के लिए काफी हेल्दी होता है। इस तेल को आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। आज हम इस लेख में अजवाइन से घर पर तेल बनाने की विधि जानेंगे। आइए जानते हैं घर पर अजवाइन तेल कैसे तैयार करें?

घर पर अजवाइन तेल कैसे तैयार करें? ( how to make ajwain oil for hair)

आवश्यक सामग्री

  • 1 कटोरी नारियल तेल
  • 2 चम्मच अजवाइन
  • 10-15 करी पत्ते

विधि

सबसे पहले नारियल तेल को अच्छे से उबाल लें. इसके बाद जब तेल गर्म हो जाए, तो इसमें अजवाइन डाल लें. तेल में जब अजवाइन पकने लगे, तो इसमें करी पत्ते डालकर आंच को बंद कर दें. इसके बाद इस तेल को ठंडा होने दें। जब तेल ठंडा हो जाए, तो इसे किसी कंटेनर में स्टोर करके रख लें। अब इस तेल को आप नियमित रूप से अपने बालों में लगा सकते हैं। सप्ताह में दो बार अजवाइन तेल को बालों में लगाने से आपके बालों को ग्रोथ अच्छी होगी। साथ ही यह बालों को मजबूत बनाए रखने में असरदार होता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में इस तरह से खाएं अजवाइन, शरीर में नहीं बढ़ेगी गर्मी और मिलेंगे कई फायदे

अजवाइन तेल में मौजूद गुण और फायदे (Ajwain oil has various medicinal properties)

अजवाइन के तेल में विभिन्न तरह के औषधीय गुण होते हैं। जैसे कि एंटी-फंगल, जीवाणुरोधी, एक टॉनिक, एंटीवायरल, एंटी-पैरासिटिक, एंटीसेप्टिक और एंटी-मतली इत्यादि। पौराणिक समय से अजवाइन के तेल का उपयोग दांत दर्द, काली खांसी, अपच, पाचन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा सरसों तेल से तैयार अजवाइन तेल का इस्तेमाल दस्त, हैजा, ओंकाइटिस, पाचन की कमजोरी, स्किन रोग और गैस का इलाज करने में असरदार हो सकते हैं। 

1. बालों की ग्रोथ में कैसे मददगार है अजवाइन तेल (How ajwain Oil help in hair growth?)

बालों में अजवाइन का तेल लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। इससे बालों को झड़ना भी बंद होता है। दरअसल, अजवाइन में एंटी-फंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा अजवाइन में कई ऐसे गुण हैं, जो बालों की ग्रोथ में लाभकारी हो सकते हैं। 

2. डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा

अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाया जाता है, जो बालों में होने वाली डैंड्रफ की परेशानी को दूर कर सकता है। इसके अलावा अजवाइन तेल के इस्तेमाल से बालों में खुजली की परेशानी नहीं होती है।

3. बालों को करे काला

अजवाइन से तैयार इस तेल का इस्तेमाल करने से आपके बाल सफेद होने से बच सकते हैं। दरअसल, करी पत्ता, नारियल तेल के मिश्रण में कलरिंग एजेंट होता है, जो आपके बालों को काला और घना बनाए रखने में असरदार है। अगर आप अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं, तो अजवाइन, करी पत्ते और नारियल तेल से तैयार इस ऑयल का इस्तेमाल करें। 

4. बालों में लाए जान

अजवाइन का तेल बालों में लगाने से आपको रूखे और बेजान बालों से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल, नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है जो बालों की नमी को बरकरार रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा अजवाइन तेल के कई अन्य फायदे हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - पेट दर्द में फायदेमंद हो सकता है अजवाइन, जानें सेवन के 4 तरीके

बालों के लिए अजवाइन तेल काफी हेल्दी होता है। इसे आप घर पर बहुत ही आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप पहली बार इस तेल को बालों पर लगा रहे हैं, तो पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि किसी भी तरह की एलर्जी से बचाव किया जा सके।

Disclaimer