Doctor Verified

हेल्दी कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कैसे मेनटेन करें? जानें 5 ट‍िप्‍स

Ways to Control Cholesterol: कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करने के ल‍िए वजन घटाना और स्‍मोक‍िंग छोड़ना महत्‍वपूर्ण माना जाता है। जानते हैं अन्‍य तरीके।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 04, 2022 13:51 IST
हेल्दी कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कैसे मेनटेन करें? जानें 5 ट‍िप्‍स

How to control cholesterol: शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर ब‍िगड़ने से हार्ट और शरीर के अन्‍य अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर ब‍िगड़ने से स्‍ट्रोक, हार्ट अटैक या क‍िडनी फेल‍ियर जैसी बीमार‍ियों का खतरा बढ़ जाता है। बॉडी में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल करने के ल‍िए जरूरी है क‍ि एचडीएल कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ाया जाए। शरीर से बैड कोलेस्‍ट्रॉल को बाहर कर देने से हम कई बीमार‍ियों से बच सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कंट्रोल करने के कुछ आसान तरीके। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।      

how to control cholesterol

1. चीनी और रिफाइंड अनाज न खाएं 

र‍िफाइंड अनाज और चीनी का सेवन करने से बचें। र‍िफाइंड कॉर्ब्स का सेवन हार्ट के ल‍िए हान‍िकारक होता है। आपको सॉल्‍यूबल फाइबर का सेवन करना चाह‍िए। इससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को शरीर के बाहर न‍िकालने में मदद म‍िलती है। कोलेस्‍ट्रॉल कम करने वाले फूड्स की बात करें, तो उसमें पालक, केल, अंडा, ब्रोकली, केला, राजमा, साबुत अनाज, संतरा, अंगूर और सेब आद‍ि शाम‍िल है।

इसे भी पढ़ें- बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, हृदय स्वास्थ्य रहेगा बेहतर

2. सब्जियां और फल खाएं 

कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर न‍ियंत्र‍ित करने के ल‍िए ताजे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करना चाह‍िए। द‍िनभर में कम से कम 1 से 2 फल और ताजी सब्‍ज‍ियां जरूर खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है। फलों में फाइबर, म‍िनरल्‍स, व‍िटाम‍िन्‍स की अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है।

3. रोजाना कसरत करना न भूलें 

कसरत करने से कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है। कसरत करने से शरीर में ऐसे इंजाइम्‍स की मात्रा बढ़ती है, जो ब्‍लड से एलडीएल को ल‍िवर तक पहुंचाने का काम करते हैं। ज‍ितना ज्‍यादा कसरत करेंगे, बैड कोलेस्‍ट्रॉल को शरीर के बाहर न‍िकलने में उतनी ही मदद म‍िलेगी। हर द‍िन 40 से 50 म‍िनट कसरत करें। वॉक, जॉग‍िंग, स्‍ट्रेच‍िंग, कॉर्ड‍ियो, योगा और रन‍िंग आद‍ि को अपनी द‍िनचर्या में शाम‍िल कर सकते हैं।         

4. ओवरईट‍िंग से बचें 

डायटीश‍ियन्‍स की मानें, तो अपनी असली भूख की समझ होना जरूरी है। कई बार ऐसा होता है क‍ि हमें खाने के समय भूख नहीं लगती और फ‍िर भी हम जबरदस्‍ती खा लेते हैं। इस प्रकार की ओवरईट‍िंग से बचना चाह‍िए। कई लोग मील्‍स के बीच में अनहेल्‍दी स्‍नैक‍िंग कर लेते हैं। दो मील्‍स के बीच भूख लगने पर नट्स, सीड्स, फलों का सेवन कर सकते हैं।

5. मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स खाएं 

कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर न‍ियंत्र‍ित करने के ल‍िए जैतून का तेल, कैनोला ऑयल, ट्री नट्स का सेवन कर सकते हैं। मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल होता है। हार्ट के ल‍िए ट्रांस फैट अनहेल्‍दी होता है। इससे बॉडी का कोलेस्‍ट्रॉल स्‍तर ब‍िगड़ सकता है। ओमेगा 3 फैटी एस‍िड का सेवन कर सकते हैं। ये पॉल‍ीअनसैचुरेटेड फैट है, जो हार्ट के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है।   

How to control cholesterol: कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल करने के ल‍िए रोजाना कसरत करें। चीनी, र‍िफाइंड अनाज का सेवन कम करें। मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स का सेवन करें। ट्रॉन्‍स फैट से बचें।     

Disclaimer