सर्दियों में पैरों की ड्राई-खुजलीदार त्वचा से परेशान हैं? इन 4 घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Dry Itchy Legs In Winter Home Remedies: सर्दियों में पैरों की शुष्क और खुजलीदार त्वचा से लोग काफी परेशान रहते हैं, आइए जानें इसके 4 घरेलू उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 09, 2022 17:27 IST
सर्दियों में पैरों की ड्राई-खुजलीदार त्वचा से परेशान हैं? इन 4 घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Dry Itchy Legs In Winter Home Remedies: अक्सर हम देखते हैं कि सर्दियों के मौसम में जैसे-जैसे ठंड बढ़ने लगती है, हमारी त्वचा शुष्क या ड्राई होने लगती है। साथ ही त्वचा पपड़ीदार हो जाती है। ऐसा आमतौर पर हाथ-पैरों की त्वचा पर देखने को मिलता है। कुछ लोगों के साथ त्वचा शुष्क पड़ने के साथ ही उसमें खुजली की समस्या भी होती है। आमतौर पर इसका एक बड़ा कारण मौसम में परिवर्तन होता है, क्योंकि सर्दियों में ठंडी हवाएं आपकी त्वचा से नमी छीन लेती हैं और त्वचा शुष्क होने लगती है। हालांकि हमारी कुछ आम गलतियों के कारण भी सर्दियों में रूखी और खुजलीदार त्वचा का सामना करना पड़ता है। पर्याप्त पानी न पीना, डिहाईड्रेशन, केमिकल युक्त साबुन का प्रयोग और गर्म पानी से स्नान करना इसके कुछ आम कारण हैं, जो त्वचा में रूखेपन का कारण बनते हैं।

ड्राई स्किन और खुजली की समस्या लोगों को सबसे ज्यादा टांगों से लेकर पैर के तलवों तक अधिक देखने को मिलती है, क्योंकि शरीर के इस हिस्से की रोग अक्सर पर्याप्त देखभाल नहीं करते हैं, साथ ही ठीक से मॉइश्चराइज भी नहीं करते हैं। लोग अपने पैरों का खुजला-खुजला कर बुरा हाल कर लेते हैं, फिर इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन फिर भी कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है, ऐसे में सवाल यह उठता है आप सर्दियों में पैरों की ड्राईनेस और खुजली दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको इससे राहत पाने के लिए 4 आसान उपाय बता रहे हैं।

Home Remedies To Cure Dry Itchy Legs In Winter

सर्दियों में पैरों की ड्राई-खुजलीदार त्वचा ठीक करने के उपाय- Home Remedies To Cure Dry Itchy Legs In Winter

1. गर्म पानी के बजाए गुनगुने पानी से स्नान करें

जब आप अधिक गर्म पानी से नहाते हैं, तो यह त्वचा पर मौजूद नेचुरल तेल और नमी को हटा देता है। साथ ही जब आप साबुन का प्रयोग करते हैं, तो यह त्वचा को बिल्कुल ड्राई कर देता है। इसलिए कोशिश करें कि हमेशा गुनगुने पानी से ही स्नान करें।

इसे भी पढें: खांसी में नमक के पानी से भाप लेना है बहुत फायदेमंद, गले की खराश और बलगम से मिलता है छुटकारा

2. पैरों को मॉइश्चराइज जरूर करें

नहाने के तुरंत बाद शरीर को अच्छी तरह सुखाकर आपको त्वचा पर एक अच्छा मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। इससे त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है।

3. रात को सोने से पहले पैरों की तेल से मालिश करें

आप इसके लिए सरसों, बादाम के तेल या फिर देसी घी का प्रयोग कर सकते हैं। कोशिश करें कि पहले तेल को थोड़ा गुनगुना गर्म कर लें। यह आपकी त्वचा में अच्छी तरह अवशोषित हो जाता है और त्वचा में नमी को बनाए रखता है। साथ ही यह हानिकारक बैक्टीरिया को भी साफ करता है, जिससे खुजली से भी राहत मिलती है।

इसे भी पढें: खांसी दूर करने में बहुत फायदेमंद है हल्दी, इस तरह करें इस्तेमाल

4. पर्याप्त पानी जरूर पिएं

सर्दियों के मौसम में लोगों को प्यास कम लगती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शरीर को पानी की जरूरत नहीं है।  कोई भी मौसम क्यों न हो, संपूर्ण स्वास्थ्य की भलाई के लिए आपको दिन में 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। यह शरीर में हाइड्रोजन को बढ़ावा देता है, जिससे त्वचा भीतर से मॉइस्चराइज होती है।

All Image Source: freepik

Disclaimer