डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें नीम के पत्ते का इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

Neem Leaves Benefits For Dandruff: रूसी या डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं नीम की पत्तियां, जाने इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 18, 2022Updated at: Sep 18, 2022
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें नीम के पत्ते का इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

Neem Leaves Benefits For Dandruff: बालों में रूसी या डैंड्रफ होना बहुत आम समस्या है। बालों की ठीक ढंग से साफ-सफाई न होने की स्थिति में डैंड्रफ होते हैं, इसे हटाने के लिए सही ढंग से बालों की साफ-सफाई बहुत जरूरी है। आज के समय में धूल,धूप और प्रदूषण की वजह से लोगों में डैंड्रफ या बालों में रूसी की समस्या आम है। डैंड्रफ हटाने के लिए यूं तो मार्केट मेन बहुत सरे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या को जड़ खत्म करने में प्रभावी नहीं माना जाता है। बालों से डैंड्रफ जड़ से दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। नीम के पत्तों में मौजूद गुण बालों और स्कैल्प को सही ढंग से साफ करने में और रूसी को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। बालों की अच्छी ग्रोथ और चमक के लिए भी नीम के पत्तों का इस्तेमाल बहुत प्रभावी माना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों का कैसे इस्तेमाल करें और इसके फायदे।

डैंड्रफ हटाने के लिए नीम के पत्ते के फायदे- Neem Leaves Benefits to Get Rid of Dandruff

नीम की पत्तियों में मौजूद गुण बालों की कई समस्याओं को जड़ से खत्म करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। इनका इस्तेमाल बालों की गंदगी को साफ करने और बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नीम की पत्तियों का पेस्ट डैंड्रफ की समस्या में बहुत उपयोगी माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से आप डैंड्रफ या बाल में रूसी की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। आइए जानते हैं बालों में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें-

Neem Leaves Benefits For Dandruff

इसे भी पढ़ें: स‍िर में अक्सर होती है खुजली? जानें कारण और घरेलू इलाज

नीम की पत्तियों का पेस्ट

नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाने से आप डैंड्रफ की समस्या को जड़ से खत्म आर सकते हैं। चूंकि डैंड्रफ मुख्य रूप से बैक्टीरिया और फंगस की वजह से होते हैं, इसलिए इसे जड़ से दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सबसे पहले नीम की ताजी 20 से 30 पत्तियां लें। इसे धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें और इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में सही ढंग से लगाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर भी अच्छी तरह से लगाएं। 10 मिनट तक इस पेस्ट को बालों में लगा रहने दें, इसके बाद साफ पानी से बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें। कुछ ही दिनों में आपको रिजल्ट दिखने लगेगा।

नीम की पत्तियों का पानी

नीम की पत्तियों का पानी भी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल आपको रूसी या डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले 20 से 30 नीम की ताजी पत्तियां लें और इसे पानी में अच्छी तरह से उबालें। जब पानी उबलकर आधा हो जाए और पानी का रंग हरा हो जाए तो इसे उतार लें। इसके बाद इस पानी किसी बर्तन में रखें और हल्का ठंडा हो जाने पर बालों को इस पानी से अच्छी तरह धुलें। बालों को धुलने के बाद आप कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें और उसके बाद साफ पानी से बालों को अच्छी तरह धुलें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से आपको फायदा मिलता है।

नीम का हेयर पैक

नीम की पत्तियों से बना हेयर पैक भी डैंड्रफ की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण और कूलिंग प्रॉपर्टी बालों की समस्याओं को जड़ से दूर करने में बहुत फायदेमंद होती है। नीम की पत्तियों का हेयर पैक तैयार करने के लिए आप एक कप दही, 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच मेथी दाना लें। अब इन सभी चीजों को नीम की पत्तियों के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह लगाएं और आधे पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छे ढंग से लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे तक लगा रहने के बाद बाल और स्कैल्प को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: नारियल तेल और मेथी के इस्तेमाल से बालों को बनाएं घना और मजबूत, जानें तरीका

बालों में रूसी या डैंड्रफ की समस्या में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नीम की पत्तियों में मौजूद गुण आपको संक्रमण से भी बचाने का काम करते हैं। अगर आपको स्कैल्प, बालों या स्किन से जुड़ी कोई बीमारी या समस्या है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer