लॉकडाउन के दौरान त्वचा की देखभाल को लेकर न हों परेशान, इन 6 तरीकों से घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार

अगर आप भी लॉकडाउन के कारण पार्लर नहीं जा पा रही तो परेशान न हों, घर पर ही इन 6 तरीकों से पाएं पार्लर जैसा निखार। 

 
Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 25, 2020
लॉकडाउन के दौरान त्वचा की देखभाल को लेकर न हों परेशान, इन 6 तरीकों से घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार

देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 21 दिनों के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। लॉकडाउन के दौरान सिर्फ जरुरी सुविधाएं जैसे राशन की दुकानें, अस्पताल और पुलिस की सुविधा जारी रहेगी। इसके अलावा सब कुछ पूरी तरह से बंद रहेगा। ऐसे में लोगों को भी थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, लॉकडाउन के कारण पार्लर भी बंद रहेंगे जिसके कारण महिलाओं को काफी परेशानी हो सकती है। 

15 या 20 दिन में महिलाओं को पार्लर की सुविधा भी चाहिए होती है, लेकिन लॉकडाउन के कारण उन्हें इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा। ऐसे में कुछ महिलाएं घर पर ही अपनी त्वचा का ख्याल रखेंगे तो कुछ महिलाएं परेशान होंगी कि वो अपनी त्वचा और चेहरे की देखभाल कैसे करेंगी। लेकिन उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। जरूरी नहीं पार्लर जाने के बाद ही आपको त्वचा और चेहरे पर वो निखार मिल सके जिसकी आप कामना करते हैं। आप घर पर भी पार्लर जैसा निखार और सुंदरता पा सकते हैं। 

skin care

हर कोई चाहता है कि वो हमेशा सुंदर दिखे और त्वचा में हमेशा निखार रहे, इन सब की चाहत पूरी करने के लिए महिलाएं अक्सर पार्लर का रुख करती थीं। लेकिन अब हालात पार्लर से नाता न रखने वाले हैं। इसलिए हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि आप कैसे बिना पार्लर जाएं घर पर ही अपनी त्वचा में निखार पा सकते हैं और अपने आपको सुंदर बनाए रख सकते हैं। 

दाग-धब्बे को बादाम से करें दूर

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे और रिंकल्स हैं तो आप इसके लिए बादाम का सहारा ले सकते हैं। आप बादाम को पीसकर उसका पाउडर लें और उसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिला लें। अच्छी तरह इसे मिलाने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये हल्का सूखने लगे तो इससे मसाज करें और थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। ये पेस्ट आपके चेहरे पर आए दाग-धब्बों को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन हो या ड्राई, हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है अंडे से बना ये फेस मास्क

गुलाब से पाएं निखार

अगर आप अपने चेहरे को बिलकुल दमकता हुआ देखना चाहते हैं तो आप इसके लिए गुलाब के फूल का इस्तेमाल करें। आप इसके फूल को अच्छी तरह से पीस लें और उसे दूध के साथ मिला लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा लें या जहां भी आपको त्वचा में निखार चाहिए हो वहां लगा लें। एक घंटे बाद आप इसे धो लें। कुछ दिनों तक ये पेस्ट लगाने से आपकी त्वचा में निखार दिखने लगेगा। 

ओटमील 

त्वचा को तुरंत साफ करने और उसमें निखार लाने के लिए आप ओटमील और दही का मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह सूखने दें। इसके बाद आप गुलाबजल के साथ मसाज करें। धीरे-धीरे ये अपने आप हट जाएगा, फिर आप इसे पानी से धो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कॉपर के तकिए पर सोना कई तरह से है फायदेमंद, जानें इसके 4 ब्यूटी बेनिफिटि्स

शहद और गुलाबजल

अगर आपकी त्वचा में काफी रुखापन आ गया है और नमी बिलकुल गायब हो गई है तो आपके लिए शहद एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आप शहद के साथ गुलाबजल को मिलाकर लगा सकते हैं। आप इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। नियमित रूप से इसे करने से आपकी त्वचा से रुखापन चला जाएगा और चेहरे में नमी बनी रहेगी। 

Read more articles on Skin-Care Tips in Hindi

 
Disclaimer