कॉपर के तकिए पर सोना कई तरह से है फायदेमंद, जानें इसके 4 ब्यूटी बेनिफिटि्स

कॉपर का तकिया मुंहासों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है क्योंकि यह त्वचा की सूजन और रेडनेस से भी लड़ सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 25, 2020
कॉपर के तकिए पर सोना कई तरह से है फायदेमंद, जानें इसके 4 ब्यूटी बेनिफिटि्स

आप किस पर सोते हैं इससे आपकी स्किन को बहुत फर्क पड़ सकता है। हम जानते हैं कि रेशम यानी सिल्क के तकिए आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि कॉपर के तकिए सोने के सौंदर्य लाभ भी हैं? जी हां। कॉपर के तकिए के कवर पर सोने से आपकी स्किन बेहतर हो सकती है। कॉपर के तकिए ऐसे फैब्रिक से बने होते हैं, जिनमें कॉपर ऑक्साइड कण होते हैं। इनके कपड़े आमतौर पर पॉलिएस्टर या नायलॉन होते हैं। इन तकिए में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और यह त्वचा के स्वास्थ्य और उपचार को बढ़ावा दे सकता है। वहीं इसमें अद्भुत एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो स्किन को स्वास्थ रखने में भी मदद करता है। आइए विस्तार से जानते हैं कॉपर के तकिए पर सोने के ब्यूटी बेनिफिटि्स।

insidecopperpillowbenefits

कॉपर यानी तांबे को उसके कई उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। यह क्षतिग्रस्त ऊतक यानी टिशू को फिर से जीवंत कर सकता है। इसके साथ ही ये किसी एथलीट के पैर को ठीक कर सकता है और डायबिटिक लोगों के पैर के घावों को ठीक करने में एक प्रभावी उपचार की तरह काम कर सकता है। यह त्वचा की सूजन को कम करने या मुंहासे के ब्रेकआउट को रोकने के लिए भी जाना जाता है। यह कोलेजन संश्लेषण में मदद करता है और आपकी त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है।

इसे भी पढें : रुखी त्वचा पर होने वाली खुजली बन सकती है चकत्तों का कारण, इन तरीकों का इस्तेमाल कर पाएं नरम त्वचा

कॉपर के तकिए पर सोने के ब्यूटी बेनिफिटि्स

यह बैक्टीरिया को खत्म करता है

तांबे में अद्भुत एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और यह हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है जो सफाई के बाद भी आपकी त्वचा पर रह सकते हैं। कॉपर तकिए के कवर में पॉलिएस्टर या नायलॉन जैसे कपड़ों में एम्बेडेड कॉपर ऑक्साइड कण होते हैं, जो सिर्फ गालों के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। कई शोधों से पता चलता है कि कॉपर तकिया का उपयोग करने से स्किन में एक तरह से फ्रिक्शन पैदा होकर मसाज होता है, जो चहरे के ब्रेकआउट के लिए रोगाणुरोधी की तरह काम करते हैं।

यह आपकी त्वचा को ठीक कर सकता है

इसमें अद्भुत उपचार गुण होते हैं और अगर आप तांबे के तकिये पर सोते हैं, तो आपके त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार धीरे-धीरे आने लगता है। दरअसल तांबे को बैक्टीरिया को कम करने के लिए जाना जाता है। वहीं जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है और उन्हें एक्ने से जुड़ी परेशानी होती है उनके लिए कॉपर के तकिए पर सोना एक बेहद फायदेमंद विकल्प है।

insidecopperpillow

इसे भी पढें : Skin Care Tips: एक्‍सपर्ट से जानें स्किन टाइप के हिसाब से कितनी बार एक्सफोलिएशन है जरूरी ?

फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम कर सकता है

चिकनी कपड़े शिकन मुक्त होते हैं। यह आपकी त्वचा पर घर्षण को रोकता है क्योंकि जब आप सोते हैं तो आपका चेहरा तकिए पर होता है और फिर दोनों का घर्षण होता है। पर जब आप कॉपर के तकिए पर सोते हैं, तो यह आपकी त्वचा को चिकना बनाए रखता है। त्वचा पर घर्षण को कम करता है फाइन लाइन्स और झुर्रियों में कमी लाता है।

यह बालों को घर्षण से बचाता है

कॉपर के तकिए पर सोना बालों के लिए भी फायदेमंद है। ये बालों को सोते समय उलझने से बचाता है और घर्षण को कम करता है। जिसके परिणामस्वरूप बाल कम टूटते और गिरते हैं। इस तरह ये आपके बालों की सेहत में सुधार करता है। वहीं सिल्क तकिए के कवर के भी कई फायदे हैं, जिसमें त्वचा या बालों पर कम घर्षण जलन या क्षति को रोकता है। वहीं कॉटन आपके चेहरे और बालों से प्राकृतिक तेल और बैक्टीरिया को भी सोख लेता है। ये आपके चेहरे पर रात के बाद जमी हुई परत जमा देती है और बैक्टीरिया को और बढ़ा देती है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer