फ्रिज़ी हेयर आपको यह संकेत देते हैं कि आप अपने बालों के प्रति अब गंभीर हो जाएं। क्‍यों फ्रिजी हेयर आपके बालों के लिए खतरे की घंटी हो सकते हैं।

"/>

क्या आपके बाल भी होते हैं फ्रिजी? अगर हां तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

फ्रिज़ी हेयर आपको यह संकेत देते हैं कि आप अपने बालों के प्रति अब गंभीर हो जाएं। क्‍यों फ्रिजी हेयर आपके बालों के लिए खतरे की घंटी हो सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 13, 2020Updated at: Mar 13, 2020
क्या आपके बाल भी होते हैं फ्रिजी? अगर हां तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

फ्रिज़ी हेयर वाकई हर लड़की के लिए एक बुरे सपने जैसा होता है। हर जगह उड़ने वाले बालों से आपका पूरा लुक वाकई पूरा बिगड़ जाता है। फ्रिज़ी बाल आपको यह संकेत देते हैं कि अब आपको अपने बालों के प्रति सीरियस हो जाना चाहिए। ज्यादातर घुंघराले बालों वाले लोगों को फ्रिज़ी हेयर का ज्यादा सामना करना पड़ता है। यदि आपको भी अक्सर इस समस्या से गुजरना पड़ता है तो आज हम आपको इसके लिए कुछ जबरदस्त तरीके बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये! 

बाल क्यों होते हैं फ्रिज़ी?

आपके बालों की बाहरी परत आपके बालों के लिए सुरक्षा कवच का काम करती है। जिन रसायनों से हम अपने बालों को बाहर निकालते हैं और उचित देखभाल की कमी आपके बालों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकती है। यह क्यूटिकल्स को अनुमति देता है, जो स्वाभाविक रूप से फ्लैट होते हैं, बालों को प्रवेश करने के लिए लिफ्ट और नमी। यह आपके बालों को सूजता है और इसलिए फ्रिज़ को। यह तब और अधिक गंभीर हो जाता है जब आपके बाल बेहद शुष्क होते हैं क्योंकि यह चारों ओर से हवा में से पूरी नमी को चूस लेता है और बदले में बालों को घुंघराला और असहनीय बनाता है।

hair-frizy

सौभाग्य से, हमारे पास कुछ अद्भुत सुझाव हैं जो आसानी से समस्या को ठीक कर सकते हैं और फ्रिज़ को तुरंत हरा सकते हैं।

इन तरीकों से पाएं फ्रिज़ी बालों से छुटकारा

गलत कंघी का उपयोग करने के रूप में एक गलती आपके बालों को घुंघराला बना सकती है। गीले बालों को ब्रश करने के लिए एक पतली कंघी का उपयोग करने से बालों की जड़ों पर बाल टूटना और झड़ना शुरू हो सकता है। आपको अपने बालों को ब्रश करने और इसे करते समय कोमल होने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बालों के पतलेपन से हैं परेशान तो हेयर केयर रूटीन में करें ये 5 बदलाव, घने के हो जाएंगे आपके बाल

सही तरीके से करें स्टाइल

खुले बालों में घुंघरालापन अधिक होता है। यदि आप लगातार फ्रिज़ी होते जा रहे हैं, तो बन और ब्रैड हेयरडोस के लिए जाएं जो आपके बालों के संपर्क को सीमित कर देगा और इसके फ्रिज़ी होने की संभावना बढ़ जाएगी। जब आप दिन के साथ किए जाते हैं और अपने तनावों को खोलते हैं, तो आप ध्यान देंगे कि फ्रिज़ीनेस काफी थोड़ा बसा हुआ है।

शैम्पू करने से पहले

बाल धोने के लिए शावर में जाने से पहले फ्रिज़ को रोकने का एक शानदार तरीका अपने बालों के माध्यम से ब्रश करना है। अपने बालों पर शैम्पू लगाते समय कठोर न हों।

तौलिए से कभी न रगड़ें

पहली चीज जो हम शॉवर से बाहर आने के बाद करते हैं, वह तौलिया को हमारे बालों पर सूखने के लिए रगड़ने के लिए होता है। आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि यह मासूम गलती आपके बालों को क्या नुकसान पहुँचाती है तौलिया रगड़ना बंद करो। इसके बजाय एक पुरानी टी-शर्ट का उपयोग करें और आप कुछ washes के बाद एक बदलाव देखेंगे।

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Disclaimer