घरेलू चीजों से फेशियल कैसे करें? जानें 5 तरीके, जिनसे आएगा त्वचा में निखार

How To Do Facial With Home Ingredients: घर पर रखी चीजों की मदद से आप आसानी से फेशियल कर सकते हैं, जानें   घरेलू चीजों से फेशियल कैसे करें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 30, 2022 00:51 IST
घरेलू चीजों से फेशियल कैसे करें? जानें 5 तरीके, जिनसे आएगा त्वचा में निखार

How To Do Facial With Home Ingredients: चेहरे की डलनेस से छुटकारा पाने और चेहरे में एक प्राकृतिक निखार लाने के लिए हम सभी चेहरे पर फेशियल जरूर करते हैं। किसी भी शादी-पार्टी या अन्य फंक्शन से पहले चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए फेशियल जरूर किया जाता है। हालांकि आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि महीने में कम से कम 1 बार चेहरे पर फेशियल जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह चेहरे की गंदगी, डेड स्किन, त्वचा की डलनेस और कालापन दूर करने में मदद करता है। साथ ही फेशियल के बाद चेहरा बहुत सॉफ्ट और ग्लोइंग लगता है। यह त्वचा की रंगत में सुधार करने और चेहरे का कालापन, पिगमेंटेशन और टैनिंग आदि दूर करने में भी मदद करता है।

लेकिन हर बार पार्लर जाकर फेशियल करवाना काफी महंगा होता है, और सभी इसका लाभ नहीं ले सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप अपने घर में मौजूद कुछ सरल इंग्रीडिएंट्स की मदद से भी चेहरे पर फेशियल कर सकते हैं और पार्लर जैसा ग्लो पा सकते हैं? आप घर पर रखी कई चीजों की मदद से चेहरे पर आसानी से फेशियल कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, इनका प्रयोग करना भी बहुत आसान है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि आप घर पर किन चीजों की मदद से फेशियल कर सकते हैं (gharelu chijo se facial kaise kare)? इस लेख में हम आपको घरेलू चीजों से फेशियल करने के 3 तरीके बता रहे हैं।

how to do facial with natural ingredients at home

घरेलू चीजों से फेशियल कैसे करें- how to do facial with natural ingredients at home

1. बेसन से फेशियल करें

  • स्टेप 1: एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाएं, फिर इसे चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मालिश करें। 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें, चेहरा धो लें।
  • स्टेप 2: चेहरे को टोन करने के लिए 1 चम्मच बेसन में आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 1-2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, गर्दन और कानों पर भी लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें।
  • स्टेप 3: चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच पिसा हुआ ओट्स मिलाएं, फिर इसमें 2 चम्मच कॉर्न फ्लोर और 1-2 चम्मच कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को सामान्य स्क्रब की तरह चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए प्रयोग करें। चेहरे की सर्कुलर मोशन में 4-5 मिनट मालिश करें, कुछ मिनट के लिए छोड़ दें, फिर उसके बाद धो लें।
  • स्टेप 4: फेस पैक बनाने के लिए आपको 1 चम्मच बेसन, नींबू का रस और मलाई  को एक साथ अच्छी तरह मिलाना है। आपका नेचुरल फेस पैक तैयार है। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़े दें। उसके बाद धो लें।

2. मुल्तानी मिट्टी से फेशियल करें

  • स्टेप 1: एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच दही मिलाकर चेहरे की मालिश करें, 15-20 मिनट चेहरे पर छोड़ दें फिर धो लें।
  • स्टेप 2: मुल्तानी मिट्टी में आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 1-2 चम्मच गुलाब जल या कच्चा दूध मिलाएं। इसे चेहरे से लेकर गर्दन और कानों पर अच्छी तरह लगाएं और 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें।
  • स्टेप 3: स्क्रब की तरह प्रयोग करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में कॉफी पाउडर या ओट्स पाउडर मिला सकते हैं। फिर इसमें नींबू का रस या गुलाब जल डालें। अच्छी तरह मिक्स करें और चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए सर्कुलर मोशन में इससे मालिश करें। 4-5 मिनट बाद धो लें।
  • स्टेप 4: 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में कच्चा दूध और चंदन पाउडर मिलाकर आप एक बेहतरीन फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

3. एलोवेरा से फेशियल करें

  • स्टेप 1: एक चम्मच एलोवेरा जेल में शहद और हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं, इससे चेहरे की मसाज करें और 15-20 मिनट चेहरे पर छोड़ने के बाद धो लें।
  • स्टेप 2: एलोवेरा जेल में गुलाब जल या कच्चा दूध और शहद मिलकर आप इसे एक फेस टोनर के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसे त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।
  • स्टेप 3: एलोवेरा जेल में शहद और कॉफी पाउडर मिलाएं, आपका स्क्रब तैयार है। इससे चेहरे की सर्कुलर मोशन में 4-5 मिनट मालिश करें आपकी त्वचा एक्सफोलिएट हो जाएगी। फिर धो लें।
  • स्टेप 4: आप एलोवेरा जेल में बेसन, चंदन पाउडर या मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। आप इसमें कच्चा दूध या नींबू का रस, या गुलाब जल मिला सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद धो लें।

इस तरह आप घरेलू चीजों की मदद से आसानी से फेशियल कर सकते हैं। आप इसके अलावा भी घर की कई चीजों का प्रयोग करके फेशियल कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer