जायफल से पिगमेंटेशन कैसे हटाएं? जानें 3 तरीके और पाएं ग्लोइंग स्किन

Jaiphal For Pigmentation In Hindi: चेहरे की पिगमेंटेशन दूर करने के लिए जायफल बहुत प्रभावी उपाय है, जानें इसे लगाने का तरीका और पाएं ग्लोइंग स्किन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 26, 2022 13:26 IST
जायफल से पिगमेंटेशन कैसे हटाएं? जानें 3 तरीके और पाएं ग्लोइंग स्किन

How To Use Jaiphal For Pigmentation In Hindi: चेहरे का कालापन या पिगमेंटेशन दूर करने के लिए जायफल एक बेहतरीन मसाला है। यह हम सभी के किचन में मौजूद होता है और आसानी से मिल जाता है। इसका सिर्फ मसाले के तौर पर सेवन ही नहीं, बल्कि इसे त्वचा पर अप्लाई करने से भी कई समस्याएं दूर होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जायफल में विटामिन सी, ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रपर्टीज मौजूद होते हैं। जिससे यह त्वचा की कई स्थितियों से लड़ने और त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद करता है। त्वचा के काले-धब्बे, मुंहासे और उनके निशान, टैनिंग और पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में भी यह बहुत प्रभावी साबित हो सकता है, बस आपको चेहरे पर इसका प्रयोग करना का तरीका पता होना चाहिए। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि चेहरे की त्वचा की पिगमेंटेशन दूर करने के लिए जायफल का प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए जायफल के प्रयोग के 3 तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से चेहरे का कालापन दूर होगी और त्वचा में निखार आएगा।

jaiphal for pigmentation in hindi

पिगमेंटेशन दूर करने के लिए जायफल का प्रयोग कैसे करें- How to use nutmeg to pigmentation

1. फेस मास्क की तरह लगाएं

इसके लिए आपको एक बाउल में आधा चम्मच जायफल पाउडर, एक चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाना है। आप चाहें तो इसमें 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं कुछ 1-2 मिनट मसाज करें, फिर 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। ठंडे पानी से चेहरा धोएं, चेहरा सुखा लें फिर एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। सप्ताह में 2-3 बार रात में सोने से पहले इसका प्रयोग करें।

इसे भी पढें: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दही लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें लगाने का तरीका

2. कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं

1-2 चम्मच कच्चे दूध में 1/4 चम्मच जायफल का पाउडर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद इसे अच्छा तरह मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर इसे कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद सादे या ठंडे पानी से चेहरे धो लें। चेहरे को मॉइश्चराइज करें। आप रात में सोने से पहले इसका सप्ताह में 2-3 बार प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढें: ऑयली स्किन वाले लोग इस तरह लगाएं चेहरे पर कच्चा दूध, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

3. शहद में मिलाकर लगाएं

एक बाउल में एक चम्मच लौंग का एक चम्मच शहद, चुटकी भर बेकिंग सोडा और 1/4 चम्मच जायफल पाउडर डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब की तरह प्रयोग करें। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाएगा, गंदगी साफ करेगा और त्वचा के कालेपन को कम करेगा। 4-5 मिनट चेहरे पर स्क्रब की तरह प्रयोग करें, फिर 10 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद धो लें और चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। सप्ताह में 2-3 बार लगाएं।

All Image Source: Freepik 

Disclaimer