हल्दी और बेसन से चेहरा कैसे साफ करें? जानें प्रयोग के 3 आसान तरीके

How To Clean Face With Turmeric And Besan: हल्दी और बेसन से चेहरा साफ करने से त्वचा की डीप क्लींजिंग होती है, जानें कैसे करें इनसे चेहरा साफ।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 24, 2023 15:13 IST
हल्दी और बेसन से चेहरा कैसे साफ करें? जानें प्रयोग के 3 आसान तरीके

How To Clean Face With Turmeric And Besan: बेसन और हल्दी का प्रयोग उबटन के रूप में काफी पोपुलर है। त्वचा से अनचाहे बाल हटाने के लिए इसका काफी प्रयोग किया जाता है। यहां तक कि शादी से पहले दुल्हन और दूल्हा दोनों की ही स्किन को नैचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए हल्दी और बेसन का उबटन जरूर किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सिर्फ उबटन के रूप में ही नहीं, बल्कि आप कई अन्य तरीकों से भी चेहरे पर हल्दी और बेसन का प्रयोग कर सकते हैं। यह सिर्फ अनचाहे बाल हटाने में ही नहीं, बल्कि त्वचा के दाग-धब्बे, कालापन, डेड स्किन और कील-मुंहासे साफ करने में भी बहुत लाभकारी है। यह आपको एक साफ, दमकती और कोमल त्वचा पाने में भी मदद करता है।

लेकिन बहुत से लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि हल्दी और बेसन को किन-किन तरीकों से अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है? वैसे तो आप बेसन और हल्दी का प्रयोग त्वचा पर कई तरह से कर सकते हैं, लेकिन इसे अपने स्किन केयर रेजिम में शामिल करने का एक आसान तरीका है इसका फेस क्लींजर के रूप में प्रयोग। हम सभी चेहरा साफ करने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे और केमिकल युक्त फेस क्लींजर का प्रयोग करते हैं, जो कुछ मामलों में त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। लेकिन हल्दी और बेसन बिना किसी नुकसान के त्वचा को गहराई से साफ करने का एक प्राकृतिक और बहुत प्रभावी तरीका है। इस लेख में हम आपको हल्दी और बेसन से चेहरा साफ करने के आसान तरीके (haldi aur besan se chehra saaf karne ka tarika) बता रहे हैं।

How To Clean Face With Turmeric And Besan

हल्दी और बेसन से चेहरा साफ करने का तरीका- Ways To Clean Face With Turmeric And Besan In Hindi

1. गुलाब जल में मिलाकर लगाएं

चेहरा साफ करने के लिए आपने अक्सर लोगों को गुलाब जल का प्रयोग करते देखा होगा, लेकिन अगर गुलाब जल में 1 चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी मिलाकर, इससे चेहरा साफ करने से डेड स्किन और गंदगी को साफ करने में काफी मदद मिलेगी। डेड स्किन भी साफ होगी और दाग-धब्बों भी कम होंगे। बस आपको मिश्रण को थोड़ा पतला रखना है, इसे चेहरे पर अप्लाई करके 3-4 मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज करनी है। 2-3 मिनट छोड़ दें, फिर सादे पानी से धो लें। आपको त्वचा में इंस्टेंट ग्लो नजर आएगा।

2. दूध में मिलाकर लगाएं

गुलाब जल की तरह आप कच्चे दूध में बेसन और हल्दी मिलाकर भी इसका प्रयोग चेहरा साफ करने के लिए कर सकते हैं। दूध भी त्वचा के लिए एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है, त्वचा के दाग-धब्बे साफ करता है और नैचुरली मॉइस्चराइज करता है। इसके नियमित प्रयोग से भी त्वचा को कई लाभ मिलेंगे।

 इसे भी पढें: टमाटर से चेहरा कैसे साफ करें? साफ और ग्लोइंग स्किन के लिए जानें प्रयोग के 3 तरीके

3. स्क्रब के रूप में प्रयोग करें

इसे बनाने के लिए आपको एक-2 चम्मच कच्चे दूध में 1 चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी और 1 छोटा चम्मच ओटमील या कॉफी का पाउडर डालकर इच्छी तरह मिक्स करना है। फिर से चेहरे पर लगाएं और चेहरे पर सामान्य स्क्रब की तरह अप्लाई करें। 4-5 मिनट सर्कुलर मोशन में मालिश करें, 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।

इसे भी पढें: इन 10 नैचुरल तरीकों से त्वचा को बनाएं फिर से जवां, बुढ़ापा रोकने में भी मिलेगी मदद

इस तरह चेहरे साफ करने के लिए हल्दी और बेसन का प्रयोग करने से त्वचा को कई लाभ मिलेंगे, अगर आप भी महंगे और केमिकल युक्त क्लींजर का प्रयोग करके थक चुके हैं, तो इस कॉम्बिनेशन को एक बार जरूर ट्राई करें।

All Image Source: freepik

Disclaimer