शहद से चेहरा कैसे साफ करें? क्लीयर और फ्रेश स्किन के लिए इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

How To Use Honey As Face Cleanser In Hindi: चेहरा साफ करने के लिए शहद का एक बेहतरीन और प्राकृतिक क्लींजर है, जानें प्रयोग के 3 आसान तरीके।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 25, 2023 13:52 IST
शहद से चेहरा कैसे साफ करें? क्लीयर और फ्रेश स्किन के लिए इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How To Use Honey As Face Cleanser In Hindi: क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो रात को चेहरा साफ किया बिना ही सो जाते हैं? या चेहरा साफ करने के लिए बाजार में मौजूद महेंगे और केमिकल युक्त फेस क्लींजर का प्रयोग करते हैं? अगर हां, तो आपको बता दें, कि आपको यह आज से ही बंद कर देना चाहिए। क्योंकि यह आपकी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। पहला तो यह कि आपको चेहरा जरूर साफ करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी, गंदगी, प्रदूषण और मेकअप को हटाने में मदद मिलती है। जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बनता है जैसे कील-मुंहासे, ड्राई स्किन, दाग-धब्बे, झुर्रियां और फाइन लाइन्स आदि। दूसरा अगर आप चेहरा साफ करने के लिए केमिकल युक्त फेस क्लींजर का प्रयोग करते हैं, तो यह भी लंबे समय में सिर्फ आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अक्सर लोग पूछते हैं कि नैचुरल इंग्रीडियंड्स का प्रयोग चेहरा साफ करने के लिए कर सकते हैं और किस सामग्री का प्रयोग कर सकते हैं।

आपको बता दें कि चेहरा साफ करने के लिए शहद एक बेहतरीन क्लींजर साबित हो सकता है। यह त्वचा की गहराई से सफाई करने में बहुत कारगर है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और इसके औषधीय गुण त्वचा की कई स्थितियों को कम करने, उनसे बचाव और छुटकारा पाने में भी मदद कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि शहद से चेहरा साफ कर सकते हैं (shahad se chehra kaise saaf kare)? इस लेख में हम आपको चेहरे साफ करने के लिए शहद कैसे फायदेमंद है और शहद से चेहरा साफ करने का तरीका (shahad se chehra kaise saaf karne ka tarika) बता रहे हैं।

how to clean face with honey in hindi

चेहरे साफ करने के लिए शहद कैसे फायदेमंद है- How honey helps to clean face 

शहद शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। शहद थोड़ा कसैला और हुमेक्टैंट यानी मॉइस्चराइजिंग होता है। यह त्वचा में सीबम के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह त्वचा पर मौजूद गंदगी, बैक्टीरिया और डेड स्किन का सफाया करने में बहुत प्रभावी है। साथ ही यह त्वचा में जलन को शांत करता है और सूजन से जुड़ी स्थितियां जैसे कील-मुंहासे कम करने में मदद करता है। त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में भी यह बहुत लाभकारी है।

शहद से चेहरा कैसे साफ करने का तरीका- Ways To Clean Face With Honey In Hindi

1. शहद में गुलाब जल मिलाकर

इसके लिए आपको एक बाउल में 1-2 चम्मच शहद और समान मात्रा में गुलाब जल डालकर मिक्स करना है। एक कॉटन बॉल लें, फिर इससे चेहरे की सफाई करें। ऐसा तब तक करें जब तक मिश्रण खत्म न हो जाए।

इसे भी पढें: टमाटर से चेहरा कैसे साफ करें? साफ और ग्लोइंग स्किन के लिए जानें प्रयोग के 3 तरीके

2. शहद में कॉफी मिलाकर लगाएं

2 चम्मच शहद में एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं, इसे चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 4-5 मिनट मसाज के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और चेहरा मॉइश्चराइज कर लें।

इसे भी पढें: इन 10 नैचुरल तरीकों से त्वचा को बनाएं फिर से जवां, बुढ़ापा रोकने में भी मिलेगी मदद

3. शहद में दूध मिलाएं

दूध और शहद का कॉम्बिनेशन एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है। यह दाग-धब्बे साफ करने में भी बहुत लाभकारी है।  इसके लिए 2 चम्मच दूध में समान मात्रा में शहद मिलाएं और इसका प्रयोग चेहरे की सफाई के लिए सामान्य क्लींजर की तरह करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer