हल्दी और बेकिंग सोडा से चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाएं? जानें 3 तरीके और पाएं निखरी त्वचा

Turmeric And Baking Soda For Dark Spots: चेहरे के दाग-धब्बे साफ करने के लिए हल्दी और बेकिंग सोडा का साथ में प्रयोग बहुत फायदेमंद है।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 24, 2023 20:15 IST
हल्दी और बेकिंग सोडा से चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाएं? जानें 3 तरीके और पाएं निखरी त्वचा

Turmeric And Baking Soda For Dark Spots: हल्दी और बेकिंग सोडा, साफ और दमकती त्वचा पाने के लिए प्रयोग किया जाने वाले सबसे आम सामग्रियों में से एक हैं। दोनों की ही प्रयोग त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक प्रभावी नुस्खे के रूप में किया जाता है। यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में बहुत लाभकारी हैं। खासकर त्वचा का कालापन, पिगमेंटेशन, चेहरे के निशान और दाग-धब्बे साफ करने में। इसके अलावा डेड स्किन साफ करने में भी दोनों ही बहुत लाभकारी हैं। बेकिंग सोडा त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और मुलायम बनाता है। वहीं हल्दी की बात करें तो यह झुर्रियों, हाइपरपिग्मेंटेशन, दाग-धब्बों, दाग-धब्बों और मुहांसों से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है।

लेकिन हम में से ज्यादातर लोग दोनों का ही प्रयोग करते तो हैं, लेकिन अलग-अलग। जबकि आप दोनों का साथ में भी प्रयोग कर सकते हैं। खासकर वे लोग, जिनकी त्वचा पर काले-धब्बे और निशान है, साथ ही त्वचा के कालेपन से परेशान हैं। क्योंकि यह कॉम्बिनेशन त्वचा की रंगत में सुधार करने में बहुत प्रभावी है। अब सवाल यह उठता है कि चेहरे के दाग धब्बे साफ करने के लिए आप चेहरे पर हल्दी और बेकिंग सोडा का प्रयोग कैसे कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको हल्दी और बेकिंग सोडा से दाग-धब्बे साफ करने के 3 आसान तरीके बता रहे हैं।

Turmeric And Baking Soda For Dark Spots In Hindi

हल्दी और बेकिंग सोडा से दाग-धब्बे साफ करने का तरीका- Ways To Use Turmeric And Baking Soda For Dark Spots In Hindi

1. फेस पैक बनाकर लगाएं

इसके लिए आपको एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी, 2 चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच बेकिंग सोडा डालना है। इसे अच्छी तरह मिलाएं। अगर मिश्रण बहुत पतला या गढ़ा हो गया है तो आप अपनी जरूरत के अनुसार सामग्रियों को घटा बढ़ा सकते हैं। इसे चेहरे पर सामान्य फेस पैक की तरह अप्लाई करें। 15-20 मिनट छोड़ दें, फिर सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढें: हल्दी और बेसन से चेहरा कैसे साफ करें? जानें प्रयोग के 3 आसान तरीके

2. स्क्रब के रूप में प्रयोग करें

आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच ओटमील पीसकर एक कटोरी में लें, फिर इसमें जरूरत के अनुसार नींबू या गुलाब जल मिलाएं। फिर इसका प्रयोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए एक सामान्य स्क्रब की तरह करें। 4-5 मिनट मसाज करें, फिर चेहरा धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

इसे भी पढें: टमाटर से चेहरा कैसे साफ करें? साफ और ग्लोइंग स्किन के लिए जानें प्रयोग के 3 तरीके

3. हल्दी और बेकिंग सोडा से चेहरा साफ करें

आप 2-3 चम्मच दूध या गुलाब जल में हल्दी और बेकिंग सोडा मिलाकर, इसका प्रयोग क्लींजर के रूप में कर सकते हैं। एक कॉटन बॉल लें, फिर इससे चेहरे की सफाई करें। इससे डेड स्किन और त्वचा में जमा गंदगी साफ होगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer