एक हफ्ते में कितने तक अंडे खाने चाहिए

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 12, 2014
Quick Bites

  • अंडों में कोलेस्ट्रॉल की अच्छी खासी मात्रा होती है।
  • हालांकि अंडे प्रोटीन का भी काफी अच्छा स्रोत होते हैं।
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह या दिल के रोगी कम खाएं।
  • एक अंडे में 186 मिलीग्राम तक कोलेस्ट्रॉल होता है।

हम सभी जानते हैं कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल काफी होता है। और ज्यदा कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग का कारण बन सकता है। लेकिन इसके साथ ही अंडे प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत होते हैं। ये बनाने में आसान और स्वादिष्ट होते हैं। लेकिन ऐसे में सवाल ये पैदा होता है कि हमें एक हफ्ते में कितने अंडे खाने चाहिए।

 

How Many Eggs in Hindi

 

डाइटिशियन पहले कहा करते थे कि हृदय रोगियों को सप्ताह में दो अंडों से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन अब उन्होंने इसमे रियायत बरतते हुए कहा है कि वे सप्ताह में चार अंडे तक खाये जा सकते हैं। क्लीवलैंड क्लिनिक आहार विशेषज्ञ जूलिया ज़ुंपानो के अनुसार यदि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह या कोई अन्य दिल की बीमारी नहीं है, तो आप सप्ताह में छह अंडे तक खा सकते हैं

दरअसल एक बड़े अंडे में 186 मिलीग्राम तक कोलेस्ट्रॉल होता है। किसी हृदय रोगी को इससे ज्‍यादा कोलेस्‍ट्रॉल का सेवन नहीं करना चाहिये। इसलिए जिस दिन आप एक या उससे अधिक अंडा खाएं तो उस दिन कोलेस्ट्रॉल के अन्य माध्यमों जैसे रेड मीट, चीज और मक्‍खन आदि को कम कर दें। आप अंडों को कैसे पकाते हैं यह भी सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।

 

How Many Eggs in Hindi

 

ज़ुंपानो अंड़ों को ऑयल फ्री पकाने व खाने की सलाह देती हैं। इसके लिए आप उन्हें कुकिंग स्प्रे के साथ फ्राइंग पेन में बना सकते है या फिर उबालकर खा सकते हैं। ध्यान रहे कि अंडे का सारा कोलेस्ट्रॉल उसकी जर्दी में होता है, तो यदि आप चाहें तो बिना जर्दी के आप कई अंडे खा सकते हैं।

हार्ट फाउंडेशन के नए दिशा निर्देशों के मुताबिक कि टाइप 2 मधुमेह वाले लोग एक स्वस्थ डाइट की तरह सप्ताह में छह या इससे अधिक अंड़ों का सेवन कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलियन एग कार्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर, जेम्स कैलावे के अनुसार, हार्ट फाउंडेशन की यह रिपोर्ट लंबे समय से चली आ रही गलत धारणा कि रक्त कोलेस्ट्रॉल और अंडे के बीच संबंध है, का खंडन करती है।

 

 

Loading...
Is it Helpful Article?YES359 Votes 25828 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK