जानें सप्ताह में कितनी बार धोना चाहिए बाल और कब पड़ती है शैंपू की जरूरत

कई बार रोजाना शैंपू करने लग जाते हैं। लेकिन, संभव है कि आप अपने बालों को जरूरत से ज्‍यादा बार धो रहे हों। कई लोग अपने बालों में रोजाना शैंपू करते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 16, 2018
जानें सप्ताह में कितनी बार धोना चाहिए बाल और कब पड़ती है शैंपू की जरूरत

बाजार में मिलने वाला हर शैंपू आपके बालों को सभी समस्‍याओं से निजात दिलाने का वादा करता है। इन दावों पर यकीन कर आप अपने बालों को शैंपू करना शुरू कर देते हैं। कई बार रोजाना शैंपू करने लग जाते हैं। लेकिन, संभव है कि आप अपने बालों को जरूरत से ज्‍यादा बार धो रहे हों। कई लोग अपने बालों में रोजाना शैंपू करते हैं। उन्‍हें लगता है कि अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनके बाल मैले रहेंगे। लेकिन ऐसा नहीं है। हकीकत तो यह है कि सप्‍ताह में तीन-चार बार से ज्‍यादा शैंपू करने से आपके बालों को नुकसान पहुंचता है।

आप कब शैंपू करना चाहते हैं या आपकी पसंद पर निर्भर करता है। यह आपके स्‍कैल्‍प और बालों के प्रकार पर निर्भर करता है। संभव है कि आप शैंपू का झाग कम बनायें।

क्‍या रोजाना शैंपू करना सही है

डरमेटोलॉजिस्‍ट और स्‍टाइलिस्‍ट मानते हैं कि रोजाना शैंपू करने के बहुत कारण हैं। जानकारों की राय है कि 'बाल फाइबर हैं। एक प्रकार का वूल फाइबर। आप जिसे इतना धोएंगे यह उतना बुरा नजर आएगा। अपने बालों को रोजाना धोने की जरूरत नहीं है। आपके बाल धोने के बीच में ही अधिक लंबे, मोटे और कर्ली होते हैं।

इसे भी पढ़ें:- डैंड्रफ और दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएगा देसी घी, ऐसे करें प्रयोग

इसलिए नजर हैं बाल रूखे

यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी के इथेनिक स्किन केयर के निदेशक और प्रबंध निदेशक हीथर वूले-लॉयड, का कहना है कि तेल बालों की जड़ों और स्‍कैल्‍प में बहुत तेजी से नहीं जाता। इसलिए बाल रूखे नजर आते हैं, लेकिन उन्‍हें ज्‍यादा शैंपू की जरूरत नहीं होती। यहां तक कि असंसाधित, छोटे, पतले और सीधे बालों को भी रोजाना शैंपू करने की जरूरत नहीं होती।

कब होती है रोजाना शैंपू की जरूरत

जानकार कहते हैं कि रोजाना शैंपू की जरूरत तभी पड़ती है, जब स्‍कैल्‍प से अधिक मात्रा में तेल निकलता हो। कई जानकार यह भी मानते हैं कि रोजाना शैंपू की जरूरत केवल खुशबू के लिए ही होती है। और अगर आप रोजाना शैंपू करना ही चाहते हैं तो हल्‍का शैंपू इस्‍तेमाल करें। इन हल्‍के शैंपू में अन्‍य शैंपू के मुकाबले कम डिटर्जेंट होता है।

इसे भी पढ़ें:- बालों में ज्यादा देर तेल लगाकर छोड़ना हो सकता है नुकसानदायक, जानें सही तरीका

पाउडर का इस्‍तेमाल

पाउडर और ड्राइ शैंपू बालों को धोने के बीच के दौरान अतिरिक्‍त तेल सोख लेता है। आप चाहें तो बालों में शैंपू के स्‍थान पर कभी-कभी टेलकम पाउडर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह  तरीका उन लोगों के लिए खासतौर पर मददगार होता है, जिनके स्‍कैल्‍प से काफी मात्रा में तेल निकलता है। हालांकि पाउडर शैंपू को पूरी तरह स्‍थानांतरित नहीं कर सकता। कई महिलायें अपने बालों को कम शैंपू करती हैं। कइयों को सप्‍ताह में एक बार से ज्‍यादा शैंपू करना पसंद नहीं होता।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Disclaimer