पुरूष कैसे करे वजन कम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 17, 2015
Quick Bites

 

  • वजन कम करने के लिए स्वस्थ आहार।
  • व्यायाम भी दिलाता है मोटापे से छुटकारा।
  • पानी पीयें और फैट, शराब से करें परहेज।
  • ना लें मोटापा कम करने वाली दवाईयां।

आजकल के दौर में हर कोई मोटापे  से परेशान है।आधुनिक समय में यह एक बीमारी के रूप में तेजी से फैल रहा है। पुरूषों में बढती ये समसेया ना सिर्फ उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है, साथ ही सामान्य जीवन को भी प्रभावित कर रही है। मोटापा वह स्थिति है जब अत्यधिक शारीरिक वसा शरीर के भागों में चर्बी के रूप में एकत्र हो जाती है व स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालने लगती है।

Healhy diet

संतुलित लें आहार

जब भोजन में लिए जाने वाले कैलोरीज और शरीर को जरूरत होने वाले पोषक तत्वों में अंतर होगा और शरीर में पहुंचने वाला कैलोरी जलने के बजाए शरीर में इकठठा होने लगता है तो मनुष्य मोटापे का शिकार होने लगता है। इसलिए यह जरूरी है कि भोजन में सही आहार का चुनाव करे और यह भी ध्यान रखें कि उसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और खनिज लवण शरीर के लिए कितने उपयुक्त है। अगर आपको कोलेस्ट्रोल से जुड़ी कोई समस्या है तो आप के लिए यह जरूरी है कि आप सेचुरेटेड फैटस और वसा के अन्य रूप का त्याग कर दे। भोजन में कार्बोहाइडेट के प्रयोग को कम करें और प्रोटीन की मात्रा को बढाएं। बेहतर आहार तालिका बनाने के लिए आप किसी डायटिशियन या नूट्रिशनिस्ट से संपर्क कर रोजाना की जरूरतों के अनुसार एक भोजन चार्ट बना सकते है।

नियमित करें व्यायाम

मोटे आदमी के लिए रोजाना व्यायाम शुरू करना और इसे नियमित तौर पर जारी रखना एक बहुत ही आवश्यक कार्य होता है लेकिन मोटापे से छुटकारा पाने के लिए इसके बिना काम भी नहीं चलता है। अगर आपने पहले कभी व्यायाम नहीं किया है तो पहले हल्के –फुल्के और आसान व्यायामों से शुरुआत करनी चाहिए। शुरूआती दौर में थोड़ी देर एक्सरसाइज करे फिर बाद में धीरे –धीरे समय बढाते जाएं। व्यायाम मोटे लोगों के साथ ही स्वस्थ और आदर्श वजन वाले लोगों के लिए भी जरूरी है। इससे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक तौर पर भी व्यक्ति चुस्त और दुरूस्त रहता है। लेकिन वजन कम करने के लिए व्यायाम  को प्रतिदिन के लाइफ का एक अभिन्न हिस्सा बनाना होगा और इसे लम्बे समय तक जारी रखना होगा । व्यायाम से हृदय रोगों के साथ ही उच्च रक्तचाप व डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

भरपूर पानी पिएं और फैट से करें तौबा

कई बार कम पानी पीने से भी मोटापे की शिकायत उत्पन्न होती है। कुछ लोग आदतन पानी कम पीते हैं और प्यास को टालते रहते हैं। यह स्थिति आपकों मोटा बना सकती है। इससे बचने के लिए प्रर्याप्त मात्रा में पानी पिएं । कोला, पेस्टरीज, मिठाई, डिब्बा बंद फास्ट फूड जैसे प्रोसेस्ड किए और रिफाइंड आयल में निर्मित खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए । बर्गर और फ्रेंच फ्राइ तकनीक से बने खाद्य पदार्थ भी स्वास्थय के लिए हानिकारक सिद्ध होते है। अधिक तले-भुने हर प्रकार के भोजन से बचने की कोशिश करें।

healthy Diet


तनाव और शराब को कम करें

तनाव से निपटने के लिए कई बार हालात के अनुसार लोग कई तरह के उपाय अपनाते है। आप तनाव से बचने के लिए योगा और आसन जैसी रिलेक्सेशन तकनीक का इस्तेमाल कर सकते है। अल्कोहल एक हाइ कैलोरीज पेय पदार्थ होता हैं लेकिन इसका शरीर और स्वास्थ्य के पोषण के लिए कोई महत्व नहीं है। इसलिए अगर आप जानवरों जैसा अपना पेट और स्थूलकाय शरीर नहीं बनाना चाहते हैं तो शराब से आज ही तौबा कर लें।

इऩ तरीकों से मोटापे को कम किया जा सकता है पर ध्यान रखें कि मोटापा दूर करने वाली गोलियों के प्रयोग ना करें।

 

ImageCourtesy@GettyImages

Read More Article on Men Health In Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES67 Votes 18410 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK