दिवाली पर ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स खराब कर सकते हैं डायबिटीज मरीज की सेहत, जानें ओवरईटिंग से कैसे बचें?

कई बार लोग ओवरईटिंग भी कर लेते हैं जिसकी वजह से बाद में परेशानी झेलनी पड़ती है। सेहच का ख्याल रखते हुए डायबिटीज के मरीजों कार्बोहाइड्रेट्स से बचें।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 10, 2020Updated at: Nov 01, 2021
दिवाली पर ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स खराब कर सकते हैं डायबिटीज मरीज की सेहत, जानें ओवरईटिंग से कैसे बचें?

त्यौहार और शादियों का सीजन शुरू हो होने को है और साथ ही सर्दियों ने भी दस्तक दे दी है। लेकिन इन सबके बीच अभी कोरोना काल खत्म नहीं हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को है जो पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं जैसे डायबिटीज के मरीज। लेकिन कोई भी हो हर किसी का दिवाली जैसे त्यौहार पर चटपटा खाने का मन तो जरूर करता है। जिसमें कई बार लोग ओवरईटिंग भी कर लेते हैं जिसकी वजह से बाद में परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में सेहत का ख्याल रखते हुए डायबिटीज के मरीजों को कार्बोहाइड्रेट्स और ओवरईटिंग से बचना चाहिए, जिसके लिए आप कुछ आसान से टिप्स अपना सकते हैं। 

 insidenojunkfood

ओवरईटिंग से बचें डायबिटीज के मरीज 

अगर आप दिवाली के मौके पर बहार जाकर खाने का प्लान कर रहे हैं तो डायबिटीज के मरीजों को खाने का ध्यान रखना जरूरी है। इस बात को ध्यान में रखते हुए खाने का चयन करें कि उससे उनकी सेहत पर गलत असर ना पड़े, क्योंकि लोगों की आदल होती है कि वह खाना जल्दी-जल्दी खाते हैं बल्कि उन्हें आराम से चबा-चबा कर खाना चाहिए। इससे खाना आराम से डाइजेस्ट हो जाता है और बीमारियों का खतरा भी कम होता है। 

इसे भी पढ़ें : कीटो डाइट टाइप-2 डायबिटीज को किस तरह करती है कंट्रोल? जानिए एक्सपर्ट की राय

1. खाने से पहले पानी पिएं

जब भी कई त्योहार या शादी का मौका हो तो हर किसी का पकवान खाने का मन करता है, लेकिन ऐसे में लोग ओवरईटिंग कर लेते हैं जो नुकसानदय होता है। ऐसे में ओवरईटिंग से बचने के लिए खाने से 15-20 मिनट पहले पानी पीएं, क्योंकि इससे पेट भर जाता है और फिर भूख कम लगती है। 

2. मीठे को कहें ना

दिवाली के मौके पर अक्सर घरों मे मीठा जरूर बनता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठा जहर होता है, क्योंकि इसकी वजह से शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। अगर मीठा खाने का मन करे तो आप कीवी, सेब, अमरुद जैसे फल का सेवन कर सकते हैं जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होंगे। 

insidesugar

3. कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से रहें दूर

डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने का थ्याल रखना बेहद ही जरूरी होता है। उन्हें अपने डाइट में उन आहारों को शामिल करना चाहिए जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो, क्योंकि इससे शुगर लेवल बिगड़ सकता है। मीठे के साथ कार्बोहाइड्रेट पर कंट्रोल करना जरूरी होता है। क्योंकि इसका सीधा असर ब्लड शुगर पर पड़ता है। तो इसलिए डायबिटीज के मरीजों को लो- कार्बोहाइड्रेट खाने का सेवन करना चाहिए, जैसे हरी सब्जियां, दाल, ब्राउन साइज आदि। 

इन खाने से करना चाहिए डायबिटीज के मरीजों को परहेज

डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाते समय उससे होने वाले नुकसान का पता होता चाहिए कि इससे उनके शरीर पर क्या गलत असर पड़ सकता है। इसलिए नो शुगर कही जाने वाली चीजों का सेवन शरीर के लिए ये काफी नुकसानदय साबित होती हैं। 

इसे भी पढ़ें : आपके खाने में कितनी है शुगर की मात्रा? जानें डायबिटीज विशेषज्ञ स्वाती बाथवाल से

त्योहारों के साथ प्रदूषण का लेवल भी बढ़ रहा है,जिसे देखते हुए लोगों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत है। तो अगर आप भी बहार जाकर खाने का सोच रहें तो कोशिश करें की घर पर रहकर की त्योहार को एंजॉय करें क्योंकि कोरोना वायरस का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है इनके लिए इससे बचना ओर ज्यादा जरूरी है। 

Disclaimer