डायबिटीज से बचाव के लिए बच्चों को कैसे करें जागरुक? जानिए क्या है आसान तरीके

अगर आप भी अपने बच्चे को डायबिटीज से दूर रखना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों से अपने बच्चे को करें जागरूक।

Vishal Singh
डायबिटीज़Written by: Vishal SinghPublished at: Nov 09, 2020Updated at: Nov 09, 2020
डायबिटीज से बचाव के लिए बच्चों को कैसे करें जागरुक? जानिए क्या है आसान तरीके

डायबिटीज आज एक आम बीमारियों की तरह हमारे सामने है, ये सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं। इसलिए बच्चों पर भी डायबिटीज के प्रकोप को कम करने के लिए माता-पिता को पहले से ही कई खास कदम उठाने की जरूरत होती है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल में तो किया जा सकता है लेकिन इसे पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता। इसमें मरीजों को जीवनभर अपनी कई आदतों में बदलाव करने के साथ डाइट में सुधार करने की जरूरत होती है। अगर मरीज डॉक्टर की दी गई सलाह को नकारते हैं तो ऐसे में उन्हें गंभीर परिणाम भी भुगतना पड़ता है और अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों को पहले से डायबिटीज को लेकर जागरुक करें, जिससे वो खुद को हमेशा स्वस्थ रखें और डायबिटीज जैसी बीमारी का सामना कर सकें। हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि आप अपने बच्चे को डायबिटीज के लिए कैसे जागरुक कर सकते हैं। 

diabetes

डायबिटीज रोग के बारे में बताएं

डायबिटीज रोग क्या है इसकी जानकारी आपके बच्चे को होना बहुत जरूरी है तभी वो इस रोग से खुद को बचाकर रख सकता है। इसके साथ ही आपके बच्चे को ये जानकारी होनी चाहिए कि इसका कारण क्या है, आप अपने बच्चे को बताएं कि डायबिटीज से बचाव के लिए कई तरह के बदलाव अपनी डाइट और दिनचर्या में करने की जरूरत होती है। 

हेल्दी डाइट से साथ करें जागरूक

अक्सर बच्चों को सिर्फ समझाना काफी नहीं होता उन्हें असल जिंदगी के साथ समझाने की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप उनकी आदतों में ही उन्हें इस बारे में जागरूक करने की कोशिश करें। आप उन्हें हेल्दी डाइट की आदत दें और उन्हें बताएं कि किस तरह हेल्दी डाइट उन्हें डायबिटीज और अन्य गंभीर रोग से बचाने का काम करती है। इसके साथ ही उन्हें बहुत ज्यादा मीठा या स्वीटनर के सेवन से आपको रोकना चाहिए। बच्चे हमेशा सॉफ्ट ड्रिंक्स या स्पोर्ट ड्रिंक्स की तरफ आकर्षित होते हैं जबकि आपको उन्हें समझाना चाहिए कि उन ड्रिंक्स में काफी मात्रा में स्वीटनर होता है जो आपको डायबिटीज जैसे रोग का शिकार बना सकता है। इसलिए आप उन्हें इन ड्रिंक्स के सेवन से दूर रखने की कोशिश करें

इसे भी पढ़ें: कैसे इलायची के साथ ये सारी चीज मिलाकर आपकी डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है

एक्सरसाइज की आदत डालें

कई एक्सपर्ट्स और डॉक्टर सलाह देते हैं कि डायबिटीज के रोगी या डायबिटीज से बचाव के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है जो आपके पूर्ण स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करता है। ऐसे ही आप भी अपने बच्चे को डायबिटीज से बचाव के लिए बताए कि एक्सरसाइज उनके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है। आप उन्हें रोजाना कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज करने की आदत जरूर डालें। 

मोटापे से दूर रखें

मोटापा हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है इस बारे में बच्चों को जरा भी अंदाजा नहीं होता। लेकिन पैरैंट्स की ये जिम्मेदारी बनती है कि इस विषय अपने बच्चों से बात करें। बच्चों को बताएं कि मोटापा उनके स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। आप बच्चे को बताएं कि कैसे मोटापे के कारण वो डायबिटीज का शिकार हो सकते हैं और डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है। मोटापे से बचाव के लिए आप बच्चों को एक्सरसाइज और तैलीय भोजन को दूर रखने की सलाह दें।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज से पीड़ित बच्चों की डाइट में करें ये 3 हेल्दी बदलाव, ब्लड शुगर समेत मोटापा भी रहेगा कंट्रोल

तैलीय भोजन के नुकसान की जानकारी दें

तैलीय भोजन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होता है, लेकिन बच्चे अक्सर बाहर का खाने और फास्ट फूड के पीछे भागा करते हैं। जबकि ये हमारे स्वास्थ्य को कई समस्याओं की ओर धकेलने का काम करता है। इसलिए आप अपने बच्चे को तैलीय भोजन से दूर रहने की सलाह दें और उन्हें समझाएं की कैसे ये आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं। 

इस लेख में बच्चों के लिए कुछ आसान तरीके बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल कर पैरेंट्स अपने बच्चे को आसानी से डायबिटीज के बारे में बता सकते हैं और उन्हें इस गंभीर रोग के बारे में जागरूक कर सकते हैं। 

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer