चुकंदर से बनाएं ये बेहतरीन लिप स्क्रब, होठों के डेड स्किन सेल्स निकालकर देगा मुलायम गुलाबी होंठ

लिप्स को पिंक और सॉफ्ट बनाने के लिए चुकंदर स्क्रब का इस्तेमाल करें। यह स्क्रब आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 12, 2021Updated at: Jul 12, 2021
चुकंदर से बनाएं ये बेहतरीन लिप स्क्रब, होठों के डेड स्किन सेल्स निकालकर देगा मुलायम गुलाबी होंठ

लिप्स को सॉफ्ट और पिंक हर कोई बनाना चाहता है। इसके लिए हम सभी तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। सॉफ्ट और पिंक लिप्स के लिए अधिकतर लड़के और लड़कियां अपने लिप्स पर लिप बाम और पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा कई महिलाएं अपने बेजान लिप्स को छुपाने के लिए लिपस्टिक का भी सहारा लेती हैं। लेकिन ये सभी उपाय आपके लिप्स का साथ कुछ ही घंटे देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके लिप्स लंबे समय तक पिंक और सॉफ्ट रहे, तो अपने लिप्स को समय-समय पर एक्सफोलिएट करें। लिप्स को एक्सफोलिएट करने में स्क्रब आपके लिए काफी असरदार हो सकता है। लिप्स स्क्रब आपके लिप्स को बिना किसी नुकसान के सॉफ्ट और पिंक (Pink and Soft Lips) बनाता है। लिप्स स्क्रब आपको मार्केट से लाने की जरूरत नहीं है। आप घर में ही लिप स्क्रब बना सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में चुकंदर से लिप स्क्रब बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, तो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। चलिए जानते हैं लिप स्क्रब (Lip Scrub) बनाने की विधि-

कैसे तैयार करें चुकंदर से लिप्स स्क्रब

लिप स्क्रब आवश्यक सामाग्री

  • चुकंदर - 1 टुकड़ा
  • बादाम तेल-  आधा चम्मच
  • शहद - 3 से 4 बूंदें
  • चीनी - 1 चम्मच
  • नींबू का रस - आधा चम्मच

विधि

लिप्स स्क्रब तैयार करने के लिए सबसे पहले चुकंदर को कद्दूकस करके एक कटोरी में रखें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच चीनी, नींबू का रस, बादाम तेल और शहद डालें। सभी सामाग्री को अच्छे से मिक्स करें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। 10 से 15 मिनट आप इस स्क्रब से अपने होंठो की सफाई करें। इससे आपके लिप्स  पिंक और सॉफ्ट होंगे।

इसे भी पढ़ें - त्वचा हो गई है खुरदुरी और रूखी? इन 6 टिप्स की मदद से पाएं सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग स्किन

चुकंदर लिप स्क्रब के फायदे (Benefit of Lip Scrub)

होठों को सॉफ्ट और पिंक बनाए रखने में लिप बाम या पेट्रोलियम जेली आपके लिए ज्यादा असरदार नहीं होता है। इसके लिए लिप स्क्रब आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। घर पर बनाया स्क्रब आपके लिप्स को लंबे समय तक पिंक और सॉफ्ट बनाए रखता है। इसके इस्तेमाल से आपके होठों की डेड स्किन बाहार जाती है, साथ ही आपके लिप्स पर नए सेल्स बनने लगते हैं, जिससे आपके लिप्स नैचुरली पिंक हो सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपके लिप्स को रिपेयर करने में असरदार होते हैं। साथ ही यह आपके लिप्स के पिग्मेंटेशन को कंट्रोल करने में असरदार होता है। हालांकि, बाजार में भी आपको लिप्स स्क्रब मिल जाएंगे, लेकिन इन स्क्रब में केमिकल्स होते हैं। साथ ही इनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है। घर पर मौजूद चीजों से बनाए लिप स्क्रब में किसी तरह के केमिकल की मिलावट नहीं होती है। साथ ही यह आपके लिए काफी किफायती साबित होता है। इससे आपकी लिप्स काफी लंबे समय पर खूबसूरत नजर आती है। चलिए जानते हैं स्क्रब में मौजूद सामाग्री के फायदे-

चुकंदर 

घर पर तैयार इस लिप स्क्रब में चुकंदर मौजूद होता है। चुकंदर आपके होठों के लिए औषधि की तरह कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से आपके होठों को गुलाबी रंग मिलती है। अगर आप इस स्क्रब का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको सूखे और फटे होंठो से छुटकारा मिलता है। साथ ही आपका लिप्स मुलायम और चिकना होता है।

बादाम तेल

चुकंदर लिप स्क्रब में बादाम तेल का मिश्रण होता है। बादाम तेल में विटामिन ई मौजूद होता है, जो आपके लिप्स को नमी प्रदान करता है। इसके इस्तेमाल से होठों का कालापन दूर होता है। इससे आपके लिप्स के दाग-धब्बे दूर होते हैं और आपके लिप्स पर नैचुरली पिंक चमक आती है।

इसे भी पढ़ें - अलसी के बीजों (फ्लैक्स सीड्स) से बनाएं ये 4 बेहतरीन पैक, दूर होंगी त्वचा की कई समस्याएं

शहद

होममेड स्क्रब में शहद का मिश्रण है। इससे आपके होठ मॉइश्चराइज होते हैं। साथ ही यह आपके होंठो को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है। शहद आपके लिप्स के लिए माइड एक्सफोलिएटर की तरह कार्य करता है। इससे फटे, सूखे और मृत स्किन बाहर निकल सकते हैं।

चीनी

स्क्रब में चीनी मिलाई जाती है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से होंठों को धूप से नुकसान नहीं पहुंचती है। साथ ही चीनी में ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो आपके लिप्स को कंडीशन करता है।  

चुकंदर से तैयार स्क्रब आपके लिप्स के लिए काफी फायदेमंद होता है। सप्ताह में 2 से 3 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपको काफी फायदा हो सकता है।

Image Credit : freepik image

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer