कान के पीछे हो गई है फुंसी? जानें ठीक करने के उपाय

कान के पीछे फुंसी कई कारणों से हो सकती हैं। आइये जानते हैं इसे ठीक करने के घरेलू उपाय। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 03, 2022Updated at: Sep 03, 2022
कान के पीछे हो गई है फुंसी? जानें ठीक करने के उपाय

कान का पिछला हिस्सा काफी नाजुक होता है। कान के इस हिस्से पर ठीक से सफाई न हो, तो इस हिस्से पर फुंसी हो जाती है। ये फुंसी कई बार कई दिनों तक ठीक नहीं होती। इस फुंसी में दर्द, खुजली और सूजन भी हो सकती है।  कान की फुंसी को नजरअंदाज करने पर ये बड़ी परेशानी का भी कारण बन सकता है। लेकिन कुछ  घरेलू उपाय  अपनाकर कान के पीछे की फुंसी को आसानी से ठीक किया जा सकता है। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में मौजूद एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण ये फुंसी को आसानी से ठीक कर सकता है। आप पौधे से तोड़कर भी एलोवेरा जेल लगा सकते हैं या फिर मार्केट में मिलने वाला एलोवेरा जेल भी आप फुंसी पर लगा सकते हैं। एलोवेरा जेल को फुंसी पर 5 से 7 मिनट के लिए लगाएं। फिर नॉर्मल पानी से वॉश करें।

नारियल तेल

नारियल तेल स्किन को पोषण देने के साथ फुंसी को ठीक करने में भी मदद करता है। नारियल तेल में एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके कारण ये वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करता है। । नारियल तेल फुंसी पर लगाने के लिए रुई की सहायता लें। आप इसे रातभर के लिए लगाकर भी छोड़ सकते हैं।

लहसुन

लहसुन में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों के कारण ये फुंसी को आसानी से ठीक करने में मदद करता है। फुंसी पर इसका इस्तेमाल करने के लिए 2-3 लहसुन की कली और कुछ तेल को कड़ाही में गर्म करें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए, तो गैस को बंद करें। जब तेल ठंडा हो जाए, तो इसे कान की फुंसी पर लगाएं।

तुलसी

तुलसी का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। कान की पीछे फुंसी होने पर तुलसी का इस्तेमाल करने के लिए 8-10 तुलसी की पत्तियों को कूटकर इसका रस निकालें। अब इस रस को रुई की सहायता से कान की फुंसी पर लगाएं। तुलसी में एंटीवायरल गुण मौजूद होने से ये फुंसी को दूर करने में मदद करेगी।

Pimple on ears

हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण कान की फुंसी को ठीक करते हैं। हल्दी को इस्तेमाल करने के लिए आधी चम्मच हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को रुई की सहायता से कान की फुंसी पर लगाएं। फुंसी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- सेब का सिरका स्किन पर लगाने से मुंहासे और झुर्रियां होंगी दूर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कान के पीछे फुंसी होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- ठीक से साफ-सफाई न रखना, इंफेक्शन आदि। लेकिन अगर फुंसी बार- बार हो रही है या लंबे समय तक ठीक नहीं हो रही है, तो डॉक्टर को दिखाकर ही इलाज कराएं। फुंसी में मवाद होने पर इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से बचें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer