सर्दियों में मॉइस्चराइजर के कारण काली पड़ गई स्किन, इन घरेलू उपायों से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में बार-बार लोशन लगाने की वजह से स्किन का रंग डार्क हो जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 29, 2022 18:31 IST
सर्दियों में मॉइस्चराइजर के कारण काली पड़ गई स्किन, इन घरेलू उपायों से मिलेगा छुटकारा

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Home Remedies to get Rid Black Skin in Hindi: सर्दियों में ठंडी हवाओं, धूप की कमी की वजह से स्किन को कई तरह की समस्या होती है। सर्द हवाओं के कारण स्किन ड्राई हो जाती है। ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए लोग बार-बार मॉइस्चराइजर लगाते हैं। मॉइस्चराइजर का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने की वजह से स्किन डार्क या यूं कहें कि मॉइस्चराइजर का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से स्किन काली पड़ जाती है। सर्दियों में काली पड़ी स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग वैक्सिंग और कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का सहारा लेते हैं। हालांकि हर बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से स्किन खराब हो सकती है।

अगर आपकी भी स्किन सर्दियों में काली पड़ गई है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास घरेलू उपायों के बारे में। इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप न सिर्फ सर्दियों में काली पड़ी स्किन से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि त्वचा को पहले से ज्यादा मुलायम बना सकते हैं।

सर्दियों में काली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - Home Remedies to get Rid Black Skin During Winter in Hindi

सन क्रीम का करें इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को लगता है कि वो धूप में नहीं जा रहे हैं। शरीर पर धूप न पड़ने की वजह से लोग सन्स क्रीम का इस्तेमाल नहीं करते हैं। सन्स क्रीम का प्रयोग न करने की वजह से भी स्किन काली पड़ जाती है। सर्दियों में स्किन काली न पड़े इसके लिए आप प्रतिदिन चेहरे से लेकर बॉडी तक सन्स क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें।

इसे भी पढ़ेंः नए साल से शुरू करें रोज ये 3 योगासन करना, हमेशा रहेंगे फिट और हेल्दी

Winter-Skin-Tan

नींबू का करें इस्तेमाल

सर्दियों में काली पड़ी स्किन से छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल सबसे बेस्ट माना जाता है। नींबू में विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एसिड पाए जाते हैं। काली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर लगा सकते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर लें।

टमाटर और दही का पैक लगाएं

टमाटर और दही के पोषक तत्व जब एक साथ मिलते हैं तो स्किन के कालेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। सर्दियों में काली पड़ी स्किन से राहत पाने के लिए आप एक टमाटर के पेस्ट में 2 चम्मच दही और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पैक बनाएं। टमाटर और दही का पैक आप अपने चेहरे, हाथ और पैर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में काली पड़ी स्किन से राहत पाने के लिए आप सप्ताह में दो बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना के खतरे को कम कर सकते हैं ये 5 जूस, बढ़ाते हैं इम्यूनिटी

कच्चे दूध का करें इस्तेमाल

सर्दियों में मॉइस्चराइजर के कारण काली पड़ी स्किन को कच्चे दूध से भी खत्म किया जा सकता है। काली स्किन से राहत पाने के लिए एक कटोरी में कच्चे दूध को लें। कच्चे दूध से चेहरे और पूरी बॉडी की मालिश करें। कच्चे दूध से बॉडी की मालिश करके आपको कुछ ही दिनों में काली स्किन से राहत पाई जा सकती है।

 

 

 

 

 

Disclaimer

Tags