बालों की 5 समस्याओं के लिए 5 आसान घरेलू नुस्खे बता रही हैं डायटीशियन स्वाती बाथवाल

बालों की 5 सबसे आम समस्याओं को रोकने और काले-घने व खूबसूरत बाल पाने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे बता रही हैं एक्सपर्ट स्वाती बाथवाल।

Anurag Anubhav
Reviewed by: स्वाती बाथवालPublished at: Dec 10, 2020Updated at: Dec 10, 2020Written by: Anurag Anubhav
बालों की 5 समस्याओं के लिए 5 आसान घरेलू नुस्खे बता रही हैं डायटीशियन स्वाती बाथवाल

बाल हमारे सिर का ताज होते हैं और हम सभी खूबसूरत और जवान दिखना चाहते हैं, जिसके लिए बालों का खूबसूरत और हेल्दी होना जरूरी है। लोग अक्सर मेरे बालों के बारे में पूछते हैं और मैं इसका क्रेडिट अपने जीन्स को देती हूं। मैं कोशिश करती हूं कि पौष्टिक चीजें खाउं और अपने बालों को प्रदूषण वाले कारकों, केमिकल ट्रीटमेंट और जल्दी-जल्दी स्टाइल बदलने की झंझटों से बचा कर रखूं, क्योंकि इसके कारण बालों की क्वालिटी खराब होती है। बालों के बढ़ने की गति को कई कारक प्रभावित कर सकते हैं, जैसे- आयरन की कमी, जिंक और बायोटिन की कमी, अनुवांशिक कारण आदि। इस आर्टिकल में मैं आपको बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रही हूं, जिससे आप बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि हेल्दी बालों के लिए हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट भी बहुत जरूरी है।

1. बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies to Prevent Hair Fall)

बालों का झड़ना रोकने के लिए जरूरी है कि आप अपने शरीर में विटामिन D, आयरन, जिंक और बायोटिन की कमी को पूरा करें। अगर आपके शरीर में इनकी कमी है, तो आप डॉक्टर से पूछकर और उनके द्वारा सुझाए गए सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं, ताकि शरीर में इन तत्वों की कमी को पूरा किया जा सके। प्रोटीन से भरपूर डाइट, जैसे- योगर्ट, दाल, मसूर, मूंग, अंडे, दूध आदि का सेवन करने से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। रोजाना सुबह 2 चम्मच तिल का सेवन करें, ताकि आपके शरीर को कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन की अच्छी मात्रा मिल सके। इसके अलावा तनाव कम करने के लिए आप तुलसी-अदरक या कैमोमाइल की चाय भी पी सकते हैं।

home remedies for hair fall

झड़ते बालों को रोकने के लिए खास होममेड तेल (Homemade Hair Oils to Stop Hair Fall)

भृंगराज तेल- 1 कप नारियल का तेल गर्म करें और इसमें 3 चम्मच भृंगराज का पाउडर या भृंगराज की पत्तियां मिलाएं। इसी तेल में 1 चम्मच मेथी के दाने भी डालें और इसे गर्म करें। जब तेल में उबाल आने लगे, तो गैस बंद कर दें और तेल को छान लें। ठंडा होने के बाद इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें। इस्तेमाल के लिए इस तेल को अपने सिर पर हल्के हाथों से लगाएं और मसाज करें। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बालों का विकास तेज होगा। आप इस तेल को रात में सोने से पहले लगा सकते हैं और सुबह किसी केमिकल फ्री शैंपू से बालों को धो सकते हैं। यह बहुत जरूरी है कि आप बहुत जल्दी-जल्दी अपने शैंपू को न बदलें और हमेशा केमिकल फ्री, सल्फेट फ्री शैंपू का प्रयोग करें। बालों की सफाई के लिए आप आंवला, शिकाकाई, रीठा आदि का इस्तेमाल भी हेयर वॉश के तौर पर कर सकती हैं।

ब्राह्मी तेल- ब्राह्मी का तेल बनाने के लिए आप नारियल के तेल में ब्राह्मी की पत्तियां डालकर इसे उबाल लें और भृंगराज के तेल की तरह ही लगाएं।

इसे भी पढ़ें: बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए किचन में मौजूद चीजों से बनाएं ये 8 हेयर मास्क

2. डैंड्रफ रोकने के लिए घरेलू नुस्खा (Home Remedies for Dandruff)

डैंड्रफ या रूसी एक तरह का फंगल इंफेक्शन है, जो आमतौर पर मौसम में बदलाव, स्कैल्प पर गंदगी या सिर के हिस्से में कम ब्लड सर्कुलेशन की वजह से हो सकता है। डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन B6 को जरूर शामिल करना चाहिए।

डैंड्रफ दूर करने के लिए ऑयल (Homemade Hair Oil for Dandruff Problem)

अपने सिर पर नीम के तेल से मालिश करें। इस तेल को बनाने के लिए 1 कप तिल के तेल में 2-3 चम्मच नीम का तेल डालें। आप सप्ताह में 2-3 बार मेथी के भीगे हुए दानों का पेस्ट भी सिर पर लगा सकते हैं। मेथी के बीज के पेस्ट को सिर पर हल्के हाथों से मसाज करने से फंगल इंफेक्शन की समस्या दूर होती है और डैंड्रफ खत्म हो जाते हैं। इस पेस्ट को सिर पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें। आप चाहें तो मूंग दाल के पाउडर में दही मिलाकर भी लगा सकते हैं।

3. सफेद बालों को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खा ((Home Remedies for Grey Hair)

बालों की सफेदी रोकने के लिए जरूरी है कि आप बैलेंस डाइट का सेवन करें। सिर की त्वचा के निचले हिस्से में मेलानोसाइट्स नामक स्पेशल सेल्स होते हैं, जो बालों के रंग के लिए जिम्मेदार होते हैं। बहुत ज्यादा तनाव लेने, हार्मोन्स के असंतुलन, किसी मेडिकल समस्या आदि के कारण ये सेल्स मर सकती हैं, जिससे बालों में सफेदपन आने लगता है। इसके अलावा कई बार प्रदूषण, हाई फैट डाइट, प्रॉसेस्ड मीट या शुगर ज्यादा खाने से भी आपके बालों को काला रखने वाले स्पेशल सेल्स डैमेज हो सकते हैं और आपके बाल सफेद हो सकते हैं। इसलिए बालों को काला रखने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट का सेवन करें और अपनी लाइफस्टाइल को अच्छा रखें।

सफेद बालों की समस्या के लिए खास तेल (Homemade Hair Oil for Gey Hair)

1 कप नारियल के तेल में एक चौथाई कप कड़ी पत्ते, एक चौथाई कप सूखे हुए आंवले डालें और इन्हें उबालें। जब तेल में उबाल आ जाए, तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इस तेल को छान लें और एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें। इस तेल से सप्ताह में 1 बार अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। इससे आपके बाल सफेद नहीं होंगे और अगर सफेद हो रहे हैं, तो नैचुरल रंग में आने लगेंगे। आप आंवला के रस को पानी में मिलाकर इससे भी अपने बालों को धो सकते हैं। तीसरा तरीका यह है कि आप सूखे हुए आंवलों को 2 कप पानी में भिगोकर रख दें और फिर इस पानी से अपने बालों को धोएं। इससे आपके बाल उम्र से पहले सफेद नहीं होंगे।

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोकने और बालों में जान डालने के लिए मैंने ऐसे किया अमरबेल का इस्तेमाल, जानें 2 आसान नुस्खे

4. बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे ((Home Remedies for Hair Grwoth)

अगर आप अपने बालों को लंबा करना चाहती हैं, तो अपने बालों को कोकोनट मिल्क (नारियल के दूध) से धोएं। इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर डाइट, जिसमें अंडे, दाल, योगर्ट, दूध, नट्स और सीड्स आदि शामिल हों, भी बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए जरूरी है। बालों के अच्छे विकास के लिए आपको अपने डाइट में मल्टीग्रेन आटा (रागी, ज्वार, बाजरा, ओट्स, ब्रान), चिया सीड्स, सनफ्लावर सीड्स आदि को भी शामिल करना चाहिए।

बालों की लंबाई बढ़ाने वाला तेल (Homemade Hair Oil for Faster Hair Growth)

250 ग्राम सरसों के तेल में 60 ग्राम मेंहदी की पत्तियां डालें और धीमी आंच पर उबाल लें। इस तेल को ठंडा करने के बाद किसी बोतल में भर लें और सप्ताह में 1 बार अपने सिर पर लगाकर मसाज करें। इससे बालों की लंबाई बढ़ना शुरू हो जाएगी।

hair bald paches home remedies

5. बाल्ड पैचेज के लिए घरेलू नुस्खे ((Home Remedies for Bald Patches)

बाल्ड पैचेज (Bald Patches) के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन एक आसान घरेलू नुस्खे से आप इसे ठीक कर सकते हैं। योग और एक्सरसाइज भी इस तरह के गंजेपन को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं क्योंकि इनसे आपके सिर के हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है।

बाल्ड पैचेज (सिर में कहीं-कहीं गंजापन) के लिए घरेलू नुस्खे (Homemade Hair Oil for Bald Patches)

अपने सिर पर कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) लगाकर मसाज करें। आप चाहें तो मसूर की दाल को 2 चम्मच मुलेठी पाउडर और दूध में पेस्ट बनाकर भी सिर पर लगा सकते हैं। सिर के जिस हिस्से में बाल झड़ने के कारण गंजापन हो गया है, वहां इस पेस्ट को लगाने से बाल दोबारा उग सकते हैं।

ऊपर बताए गए टिप्स और हेयर केयर हैक्स आमतौर पर सभी लोगों के लिए प्रभावी माने जाते हैं। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है, तो आप पहले डॉक्टर से संपर्क करके इनके प्रयोग के बारे में पूछ लें। बैलेंस्ड डाइट, तनावमुक्त जीवन, एक्सरसाइज आदि ही आपके बालों को स्वस्थ रखने के आसान और प्रभावी उपायों में से सबसे महत्वपूर्ण हैं।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer