गर्मी में पानी उबालकर पिएं ये 5 जड़ी-बूटियां, मिलेंगे भरपूर लाभ

Herbs to Boiled in Water for Summer: अगर आप गर्मियों में पानी में इन 5 जड़ी-बूटियों को उबालकर पिएंगे, तो इससे शरीर को अनगिनत लाभ मिल सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Apr 25, 2023 09:00 IST
गर्मी में पानी उबालकर पिएं ये 5 जड़ी-बूटियां, मिलेंगे भरपूर लाभ

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Herbs to Boiled in Water for Summer: आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जिनका उपयोग बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है। जड़ी-बूटियां व्यक्ति को सेहतमंद रखती हैं। साथ ही, अगर आपको कोई बीमारी है, तो भी जड़ी-बूटियां उपयोगी हो सकती हैं। इसके लिए कोई जड़ी-बूटियों को पाउडर, तो कोई इनका सेवन कैप्सूल या गोली के रूप में करता है। इतना ही नहीं, जड़ी-बूटियों को सिरप और काढ़े के रूप में भी लिया जा सकता है। इसके अलावा, आप चाहें तो आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को पानी में उबालकर भी ले सकते हैं। जानें, पानी में उबालकर कौन-सी जड़ी-बूटियां लें।

गर्मी में पानी में उबालकर पिएं ये जड़ी-बूटियां-  Herbs to Boiled in Water for Summer

1. धनिया

गर्मी में धनिया को पानी में उबालकर पीना काफी फायदेमंद होता है। धनिया विटामिन के से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। धनिया हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। अगर आप गर्मियों में धनिया का पानी पिएंगे, तो इससे पेट और पेशाब की जलन को शांत करने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं, धनिया का पानी पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी और कब्ज से भी छुटकारा मिल सकता है। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए आपको गर्मी में धनिया का पानी जरूर पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में करें इन 5 ठंडी तासीर वाली जड़ी-बूटियों का सेवन, शरीर को मिलेगी ठंडक

fennel for summer

2. सौंफ

सौंफ में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाए जाते हैं। सौंफ की तासीर भी बेहद ठंडी होती है। इसलिए आप चाहें तो गर्मियों में सौंफ का सेवन आसानी से कर सकते हैं। सौंफ एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा दिला सकता है। आप गर्मियों में सौंफ का पानी पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में सौंफ के बीज उबालें। फिर इस पानी को छानकर पी लें। रोज सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होगी। शरीर में ठंडक बनी रहेगी और पेट की जलन भी शांत होगी। 

3. ब्राह्मी

ब्राह्मी औषधीय गुणों से भरपूर एक जड़ी-बूटी है। आयुर्वेद में इसका उपयोग याद्दाश्त बढ़ाने और पित्त को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें सैपोनिन, अल्कलॉइड और स्टेरोल्स जैसे कंपाउड पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। ब्राह्मी में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं। ब्राह्मी की तासीर ठंडी और स्वाद मधुर होता है। इसलिए आप गर्मियों में भी ब्राह्मी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप ब्राह्मी की पत्तियों को पानी में उबालें। अब इस पानी को छानकर पी लें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये 4 जड़ी-बूटियां

4. मुलेठी

मुलेठी की तासीर भी ठंडी होती है। इसलिए आप गर्मियों में पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप मुलेठी का डंठल लें। इसे पानी में उबालें और फिर छानकर पी लें। आप चाहें तो मुलेठी के पाउडर को भी पानी में उबालकर पी सकते हैं। मुलेठी में प्रोटीन, अमीनो एसिड, कैल्शियम और आयरन भी पाए जाते हैं। इसके अलावा, मुलेठी में जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। मुलेठी में विटामिन बी1, बी2, बी3 और बी5 भी होते हैं। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए आप मुलेठी का सेवन जरूर करना चाहिए।

5. भृंगराज

आयुर्वेद में बालों को झड़ने से रोकने के लिए भृंगराज का अधिक उपयोग किया जाता है। लेकिन स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार करने के लिए भी भृंगराज का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बता दें कि भृंगराज औषधीय गुणों से भरपूर होता है। भृंगराज की तासीर भी ठंडी होती है। ऐसे में आप गर्मियों में पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। भृंगराज पेट की बीमारियों को ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है। 

Disclaimer