हेल्‍थ के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, भूलकर भी न करें सेवन

कई बार व्यक्ति दूसरों की देखा-देखी या फिर सोशल मीडिया पर कुछ चीजें पढ़कर गलत डाइट फॉलो करने लगते हैं। जिसके चलते एक समय के बाद इसके परिणाम देखने को मि

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 09, 2020
हेल्‍थ के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, भूलकर भी न करें सेवन

हर व्यक्ति कोशिश करता है कि वह एक बेहतर और स्वास्थ्यवर्धक डाइट का सेवन करें। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी, समय की कमी और अन्य कारणों के चलते कई बार ऐसा हो पाना संभव नहीं हो पाता है। कई बार व्यक्ति दूसरों की देखादेखी या फिर सोशल मीडिया पर कुछ चीजें पढ़कर गलत डाइट फॉलो करने लगते हैं। जिसके चलते एक समय के बाद इसके परिणाम देखने को मिलते हैं। आज इस लेख में हम आपको 5 ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनका आपको भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए।

healthy diet

मीठी चीजें

चीनी यानि कि मीठी चीजों को डाइट से हटाना ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आर्टिफिशियल स्वीटनर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग डाइट सोडा पीते हैं, उनकी भूख अधिक बढ़ जाती है जिसके चलते ऐसे लोग अधिक कैलोरी वाले भोजन का सेवन करने लगते हैं। जिसके चलते ऐसे लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) भी बढ़ जाता है। यदि आप पानी को थोड़ा मीठा या टेस्टी बनाकर पीना चाहते हैं तो आप पानी में रसभरी, ककड़ी का पानी, पुदीना या नींबू जैसी चीजें मिला सकते हैं।

वीकेंड में ज्यादा सोना

वीकेंड में देर तक सोना भला किसे पसंद नहीं होगा! लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि वीकेंड में अधिक देर तक सोने से आपकी हेल्थ पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। वीकेंड के 10 से 12 घंटे की नींद आपकी बॉडी क्लॉक के साथ बुरी तरह से खिलवाड़ कर सकती है जिससे आपको अन्य काम करने में समस्या हो सकती है। जिसके चलते आपको ध्यान केंद्रित करने या प्रतिक्रिया करने में भी परेशानी हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप वीकेंड में भी वीकडेज की तरह ही 7 से 8 घंटे की नींद लें।

रेड वाइन का अधिक सेवन

इस बात में कोई शक नहीं है कि रेड वाइन आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके मौजूद पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट आपके दिल के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। लेकिन यह भी सच है कि आज तक किसी भी स्टडी ने रेड वाइन पीने के कोई निश्चित स्वास्थ्य लाभ नहीं दिखाए हैं। डॉक्टर्स कहते हैं कि रेड वाइन का अधिक मात्रा में सेवन करने से हृदय रोग, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप और कुछ निश्चित तरह के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में भोजन के साथ जरूर खाएं ये 4 तरह के सलाद, मिलेंगे कई फायदे

कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से हटाना

कार्बोहाइड्रेट एक सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो हमें ऊर्जा देते हैं और हमारी मांसपेशियों और मस्तिष्क के लिए ईंधन के रूप में काम करते हैं। इसलिए कीटो डाइट की ओर बढ़ना और कार्बोहाइड्रेट को अपनी डाइट से पूरी तरह से हटा देना भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इसलिए आपको अपनी नियमित डाइट में सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: हाई इंटेंसिटी वर्कआउट (HIIT) के बाद सही होनी चाहिए आपकी डाइट, खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

केवल सप्लीमेंट पर निर्भर रहना

आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए तमाम तरह के विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है। दवाओं और सप्लीमेंट के माध्यम से इन्हें प्राप्त करना बहुत आसान होता है, लेकिन यह लंबे समय के लिए सही नहीं होते हैं। इसलिए इन पर निर्भर रहने के बजाय हेल्दी डाइट का सेवन करें।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer