गाजर की पत्तियों को फेंकें नहीं, ढेर सारे पोषक तत्वों और फायदों से भरपूर होती हैं गाजर की पत्तियां

गाजर की पत्तियों में ढेर सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको तमाम बीमारियों से बचा सकते हैं। जानें इसे कैसे खा सकते हैं आप और 5 जबरदस्त फायदे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 09, 2020Updated at: Jun 09, 2020
गाजर की पत्तियों को फेंकें नहीं, ढेर सारे पोषक तत्वों और फायदों से भरपूर होती हैं गाजर की पत्तियां

गाजर सेहत के लिए अच्छी होती है, ये बात तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाजर की पत्तियां आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती हैं? जी हां, अगर आप भी गाजर की पत्तियों को फेंक देते हैं, तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं। गाजर की पत्तियों में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको सामान्य रूप से नहीं मिलते हैं, या जिन्हें सप्लीमेंट्स के रूप में बाजार से खरीदने पर आपको बहुत सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। जबकि गाजर की पत्तियां तो मुफ्त में मिल जाती हैं, मगर इसके फायदों के बारे में लोगों को पता नहीं होता है।

गाजर की पत्तियों को आप सलाद या सूप में डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा इसकी सब्जी बना सकते हैं या फिर इसे किसी फल के साथ पीसकर स्मूदी बना सकते हैं। हालांकि गाजर की पत्तियों का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन ये पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है। आइए आपको बताते हैं सेहत के लिहाज से क्यों बेहद खास हैं गाजर की पत्तियां।

gajar ki patti

किडनी, लिवर और हार्ट रहते हैं स्वस्थ

गाजर की पत्तियों का सेवन करने से आपके शरीर के 3 सबसे महत्वपूर्ण अंग किडनी, लिवर और हार्ट स्वस्थ रहते हैं। इसका कारण यह है कि गाजर की पत्तियां ब्लड प्यूरिफायर की तरह काम करती हैं। जब आप इसका सेवन करते हैं, तो खून की अच्छी सफाई हो जाती है, जिससे किडनी पर अतिरिक्त भार नहीं आता है और किडनियां स्वस्थ रहती हैं। साफ खून के कारण बॉडी फंक्शन ठीक रहते हैं, तो लिवर भी अपना काम अच्छी तरह करता है। इसी तरह गाजर की पत्तियों का सेवन करने से धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है और आपका हार्ट स्वस्थ रहता है।

क्लोरोफिल की मात्रा होती है बहुत ज्यादा

सभी हरी पत्तियों में पत्तियों में क्लोरोफिल होता है और क्लोरोफिल हमारे शरीर के लिए एक बहुत फायदेमंद तत्व है। आजकल व्हीट ग्रास का सेवन करने का जो ट्रेंड है, वो इसी क्लोरोफिल के कारण आया है। लोग व्हीट ग्रास पाउडर और जूस पीते हैं, जो बाजार में बहुत मंहगे मिलते हैं। जबकि आप गाजर की पत्तियां खाकर भी क्लोरोफिल की मकी को पूरा कर सकते हैं। क्लोरोफिल शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाता है और पूरे शरीर की गंदगी को बाहर निकाल देता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है क्लोरोफिल और क्या हैं इसके प्राकृतिक स्रोत?

carrot leaves

कई मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर

गाजर की पत्तियों में ढेर सारे मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। गाजर की पत्तियां विटामिन C का सबसे अच्छा स्रोत होती हैं। इसमें विटामिन K और विटामिन A भी अच्छी मात्रा में होता है। साथ ही कई मिनरल्स जैसे- पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि भी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए इसके सेवन से इम्यून सिस्टम स्वस्थ हो सकता है और आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

अच्छी मात्रा में मिलता है फाइबर

पेट और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए फाइबर बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करता है और दिल की बीमारी के खतरे से बचाता है। गाजर की पत्तियां फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत होती हैं। इसके सेवन से आपको पोषक तत्व तो मिलते ही हैं, साथ ही आंतों और खून की सफाई हो जाती है। एनर्जी भी मिलती है और पेट भी भरा रहता है। इस तरह आप गाजर की पत्तियां खाकर कई बीमारियों से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट से डिनर तक, जानें किस समय कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं?

कैंसर से बचाते हैं गाजर की पत्तियों के एंटीऑक्सीडेंट

रिसर्च के अनुसार गाजर और गाजर की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दोनों ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शरीर को बचाने में सक्षम होते हैं। दरअसल ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में बढ़ने वाले ट्यूमर या कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोक देते हैं। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति शुरुआत से ही इनका सेवन करे, तो उसे भविष्य में कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer