भारत में फिर से पॉपुलर हो रहा है सात्विक भोजन, जानें इससे सेहत को मिलने वाले 10 फायदे

Health Benefits of Sattvic Diet: सात्विक भोजन में अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का इस्तेमाल होता है इसलिए ये सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Mar 16, 2023 17:18 IST
भारत में फिर से पॉपुलर हो रहा है सात्विक भोजन, जानें इससे सेहत को मिलने वाले 10 फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Health benefits of Sattvic Diet: सनातन धर्म में पूजा-पाठ और ईश्वर को भोग लगाने की बात जब आती है तो लोग सात्विक भोजन ही बनाते हैं। सात्विक भोजन में हरी सब्जियां, फल, घी, शहद, गुड़ और साबुत अनाज को शामिल किया जाता है। यही कारण है कि सात्विक भोजन को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कोरोना के बाद बीमारियों से बचाव करने के लिए लोग सात्विक भोजन को फिर से तवज्जो देने लगे हैं। भारत में फिर से पॉपुलर हो रहे सात्विक भोजन के ट्रेंड को देखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इससे सेहत को मिलने वाले 10 फायदों के बारे में।

1. इम्यूनिटी को करता है मजबूत - Sattvic Diet Improve Immunity

सात्विक भोजन में ज्यादा मात्रा में कच्ची सब्जियों और सलाद को शामिल किया जाता है। ये कई सारे विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं। कच्ची सब्जियों से शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और मोनोसैचुरेटेड फैट मिलता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है।

2. दिमाग और मन को करता है संतुलित - Sattvic Diet Balanced Mind and Body

सात्विक भोजन में तेल और मसालों का इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में किया जाता है, जिसकी वजह से ये दिमाग और मन को संतुलित करने में फायदेमंद होता है।

3. वजन घटाने में मददगार - Sattvic Diet for Weight Loss

जैसा की हम पहले भी जिक्र कर चुके हैं कि सात्विक भोजन में फल, कच्ची सब्जियों और सलाद का इस्तेमाल होता है। इन चीजों में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है, इसलिए ये वजन घटाने में मदद करती है।

Health-Benefits-of-Sattvic-Diet-t

4. पाचन तंत्र में सुधार - Sattvic Diet Improve Digestive System

सात्विक आहार में सिर्फ ताजा भोजन किया जाता है। साथ ही, इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। फाइबर होने के कारण सात्विक पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। जिन लोगों को अक्सर पेट में दर्द, कब्ज और जी मिचलाना की समस्या होती है उन्हें खास तौर पर सात्विक भोजन करने की ही सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः इन 4 बीमारी वाले लोगों को नहीं खाना चाहिए अचार, बिगड़ सकती है कंडीशन

5. क्रोनिक बीमारियों से करता है बचाव - Sattvic Food Protects Against Chronic Diseases

इस भोजन में बाकियों के मुकाबले फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो क्रोनिक बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं। सात्विक आहार में आप तला, भुना और बासी खाना नहीं खाते हैं, जो क्रोनिक बीमारियों की मुख्य वजह है।

6. शरीर को करता है डिटॉक्स - Sattvic Food for Body Detoxification

सात्विक भोजन का सेवन करने से शरीर को सही तरीके से डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, ये सिर दर्द, थकान, पेट की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

7. शरीर को देता है एनर्जी  - Sattvic Food Gives you Energy

लखनऊ स्थित डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि महज 1 सप्ताह से 10 दिन तक लगातार सात्विक भोजन करने से आपके शरीर को पहले से ज्यादा एनर्जी महसूस होती है।

Health-Benefits-of-Sattvic-Diet-t

 8. दिमाग को मिलती है पॉजिटिव एनर्जी - Sattvic Food Benefits for Mind

सात्विक भोजन करने से दिमाग को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है, जिससे सोचने की क्षमता मजबूत होती है।

9. स्किन को बनाता है ग्लोइंग - Sattvic Food For Glowing Skin

सात्विक भोजन में साबुत अनाज, मौसमी फल और सब्जियां, मेवे, बीज को शामिल किया जाता है। ये सभी चीजें विटामिन, मिनरल्स समेत कई पोषक तत्व भरपूर होती है जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ेंः लगातार दवा खाने से मोटी हो गई थीं वनजीत कौर, फिर ऐसे घटाया 25 किलो वजन

10.  बीमारियों का खतरा होता है कम

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि शाकाहारी और कम मसालेदार खाना खाने से लंबे समय तक चलने वाली बीमारियां जैसे की डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कैंसर का खतरा कम होता है।


Pic Credit: Freepik.com


 

 

Disclaimer