नहाने के पानी में डालें ये 5 तेल, सेहत के मिलेंगे कई फायदे

Putting Oil in Bathing water : नहाने के पानी में जैतून का तेल डालने से ये स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने में मदद करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 13, 2022 14:31 IST
नहाने के पानी में डालें ये 5 तेल, सेहत के मिलेंगे कई फायदे

Health benefits of Putting Oil in Bathing water: इस दुनिया में दो तरह के लोग पाए जाते हैं। एक इंसान होता है जो बाथरूम में जाता है पानी डालता है और निकल जाता है। दूसरे किस्म का व्यक्ति बाथरूम में एंट्री लेने के बाद आराम से पानी गर्म करता है, बालों में शैंपू करता है, चेहरे को फेस वॉश से क्लीन करता है और बॉडी पर साबुन लगाकर अच्छे से नहाकर आता है। इन दोनों ही टाइप के लोगों में एक बार बहुत ही सामान्य है वो ये कि ये लोग नॉर्मल पानी से ही नहा के आ जाते हैं। चेहरे पर लगाने वाले फेस वॉश, शेम्पू क्रीम पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा सकते हैं, लेकिन नहाने का पानी नॉर्मल ही होना चाहिए। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो ये बात बिल्कुल गलत है। नहाने के पानी के साथ भी कई एक्सपेरिमेंट किए जा सकते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 5 ऐसे तेलों के बारे में जिसको आप नहाने की बाल्टी में मिला सकते हैं और स्किन को मुलायम और हेल्दी बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः देशी घी में मिलाकर खाएं बताशा, मिलेंगे ये 5 फायदे

बेबी सॉफ्ट स्किन के लिए बेस्ट प्राकृतिक सामग्री - Best Natural Ingredients For Baby Soft Skin

टी ट्री और यूकेलिप्टस तेल - Tea Tree & Eucalyptus Oil

नहाने के पानी में टी ट्री ऑयल मिलाने से स्किन की कई प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है। पानी में टी ट्री ऑयल मिलाकर नहाने से मुंहासों और जलन, खुजली जैसी प्रॉब्लम से राहत मिल सकती है। सर्दियों के मौसम में टी ट्री ऑयल युक्त पानी से नहाने से स्किन को अंदरूनी तौर पर मॉइश्चराइज करने में मदद मिलती है।

जैतून का तेल - Olive Oil

जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल में नेचुरल फैट पाया जाता है। नहाने के पानी में जैतून का तेल डालने से ये स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने में मदद करता है। नहाने के पानी में जैतून का तेल डालने के बाद कम से कम 5 मिनट के लिए इसे सेट होने के लिए छोड़ दें। 

Best Natural Ingredients For Baby Soft Skin

नारियल तेल -Coconut Oil

हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाला नारियल का तेल स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। नारियल के तेल के प्राकृतिक स्किन को अंदर से पोषण देने का काम करते हैं। नहाने के पानी में नारियल का तेल मिलाने से ये स्किन के बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। साथ ही पीठ, कान और बॉडी पर जगह-जगह होने वाले एक्ने, खुजली और जलन को ठीक करने का काम करता है।

बादाम का तेल - Almond Oil

बादाम के तेल का इस्तेमाल अक्सर बालों के टूटने और गिरने की समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है। बादाम के तेल में विटामिन ए, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंक पाया जाता है। नहाने के पानी में बादाम का तेल मिलाने से स्किन के दाग-धब्बे खत्म करने में मदद मिलती है। सप्ताह में दो बार बादाम के तेल को पानी में डालकर नहाने से ये स्किन के सभी सेल्स तक ऑक्सीजन पहुंचाता है, जिससे एक्ने और पिंपल्स जैसी प्रॉब्लम नहीं होती है।

इसे भी पढ़ेंः Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर पिएं नारियल पानी, जानें इसे पीने के फायदे

सरसों का तेल - Mustard Oil

सरसों के तेल का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है। सरसों के तेल में विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को अल्‍ट्रा वायलेट किरणों और पॉल्यूशन से बचाता है। साथ ही यह झाइयों और झुर्रियों से भी काफी हद तक राहत दिलाने में मदद करता है।

Disclaimer