लीची के बीज भी होते हैं बड़े काम के, इन 4 समस्याओं को कर सकते हैं दूर

लीची के साथ-साथ इसका बीज भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बीज में छिपे गुणों के बारे में-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
लीची के बीज भी होते हैं बड़े काम के, इन 4 समस्याओं को कर सकते हैं दूर

लीची स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आपने कभी इसके बीजों का इस्तेमाल किया है? हम में से कई लोग लीची खाने के बाद इसे फेंक देते हैं। क्योंकि हमें लगता है कि यह किसी काम का नहीं है। क्या आपको भी ऐसा लगता है? क्या लीची के बीज किसी काम के नहीं होते हैं? अगर हां, तो आपको बता दें कि लीची की तरह ही इसका बीज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि लीची के बीजों से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते  हैं। लेकिन इसके बीजों का सेवन आप सीधे तौर पर नहीं कर सकते हैँ। क्योंकि इसके बीज में मिथाइलीन साइक्लोप्रोपाइल-ऐलेनिन (Methylene cyclopropyl-alanine) पाया जाता है। इसलिए मौखिक रूप से सीधे इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इसके अर्क और लेप का इस्तेमाल आप शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं लीची के बीज से स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के बार में- 

लीची के बीजों से होने वाले फायदे (Health benefits of Litchi Seeds in Hindi)

वजन करे कंट्रोल

बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। इन्हीं समस्याओं में शरीर का वजन बढ़ना भी शामिल है। शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आप लीची के बीजों का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, लीची के बीज में ओलिगोनॉल मौजूद होता है, यह आपके वजन को कंट्रोल करने में असरदार हो सकता है। 

एंटी कैंसर गुणों से भरपूर

लीची के बीजों का इस्तेमाल करने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है। रिसर्च के मुताबिक, लीची के साथ-साथ इसके बीज और छिलके में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मददगार हो सकते हैं। ऐसे में लीची के बीजों का इस्तेमाल करके आप कैंसर होने की संभावना को कम कर सकते हैं।  

सूजन करे कम

शरीर में सूजन की परेशानी को दूर करने में लीची के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। सूजन को कम करने के लिए सबसे पहले लीची के बीजों को अच्छे से पीस लें। अब इस लेप को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। साथ ही यह पाचन संबंधी परेशानी को भी दूर कर सकता है। 

डायबिटीज कर सकता है कंट्रोल

लीची के बीज का अर्क इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में आपकी मदद करता है। वहीं, लीची में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल ओलिगोनॉल डायबिटीज से जुड़ी परेशानी को कंट्रोल कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि लीची में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। 

क्या लीची के बीज को खा सकते हैं ? (Are Lychee Seeds Edible?)

रिसर्च के मुताबिक, लीची के बीजों में शक्तिशाली जहरीले (Can we eat litchi seed?) यौगिक जैसे- हाइपोग्लाइसीन ए और एनालॉग मेथिलीन साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (एमसीपीजी) पाया जाता है। ऐसे में इसके बीजों को खाने से हाइपोग्लाइसेमिक एन्सेफैलोपैथी (hypoglycemic encephalopathy,) हो सकती है। इसके अलावा लो ब्लड शुगर की समस्या से ग्रसित व्यक्ति कोमा (Is litchi harmful for health?) में जा सकता है। 

हालांकि, इसके बीजों का इस्तेमाल लेप के रूप में कर सकते हैं। यह दर्द को दूर कर सकता है। साथ ही आयुर्वेदिक औषधी में इसके पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है, जो पाचन के विकारों को दूर करने में किया जाता है। वहीं, लीची के पाउडर से चाय भी तैयार की जाती है। 

लीची का बीज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन इसका सेवन आप सीधेतौर पर नहीं कर सकते हैं। वहीं, इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer