दांत दर्द, अपच जैसी इन 8 समस्याओं को दूर करता है अकरकरा का फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका

अकरकरा के फूलों से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। इससे हिचकी, दांतों में दर्द की परेशानी दूर कर सकते हैं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
दांत दर्द, अपच जैसी इन 8 समस्याओं को दूर करता है अकरकरा का फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका

हम में से कई लोग अकरकरा से अंजान हों। इसलिए शायद कई लोगों को इसका नाम सुनकर आश्चर्य भी हो रहा होगा कि क्या इस तरह का भी कोई फूल होता है? लेकिन अकरकरा के अलावा हमारे आपपास कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जिससे अक्सर लोग अंजान रहते हैं। अकरकरा का फूल आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानियां दूर की जा सकती हैं। खासतौर पर अकरकरा दांतों में दर्द, मुंह से बदबू आना, हिचकी जैसी परेशानी को दूर करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा अकरकरा फूलों से स्वास्थ्य को कई अन्य लाभ होते हैं। आज हम इस लेख में अकरकरा के फूलों के फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं अकरकरा फूल से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ-

अकरकरा फूलों के फायदे और इस्तेमाल का तरीका  (Akarkara Flower benefits and Uses)

1. सर्दी-जुकाम करे दूर

अकरकरा फूल सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो सिरदर्द को दूर करने के साथ-साथ वायरल इंफेक्शन को दूर कर सकता है। 

2. हिचकी करे कम

बिना वजह बार-बार हिचकी आने पर आप अकरकरा के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अकरकरा के फूलों के चूर्ण को पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके चाटें। इससे हिचकी दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें - बार-बार हिचकी आए तो क्या करना चाहिए? जानें हिचकी रोकने के आसान टिप्स और घरेलू उपाय

3. दांतों के दर्द से दिलाए छुटकारा

अकरकरा के फूलों का इस्तेमाल दांतों के दर्द की परेशानी को कम करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए अकरकरा के फूलों को पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा कपूर, सेंधा नमक मिक्स करके चूर्ण तैयार कर लें। अब इसे मंजन की तरह दांतों को साफ करें। इससे दांतों में दर्द की परेशानी कम होगी। 

4. मुंह की बदबू करे दूर

मुंह से आने वाली बदबू को कम करने के लिए आप अकरकरा के फूलों का इस्तेमाल करें। इससे मुंह की दुर्गंध और मसूड़ों में होने वाली परेशानी दूर हो सकती है। 

5. पेट की समस्याओं को करे दूर

अकरकरा के फूल पेट की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इन दिनों बदलते लाइफस्टाइल में लोगों को पेट से जुड़ी परेशानियां काफी ज्यादा हो रही हैं। इन परेशानियों से राहत पाने के लिए आप अकरकरा के फूलों को शामिल कर सकते हैं। यह अपच की परेशानी को दूर करने में लाभकारी होता है। अकरकरा के फूलों में डाइजेस्टिव गुण पाए जाते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप पेट की किसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो अकरकरा का इस्तेमाल करें। 

6. सांस संबंधी समस्याएं करे दूर

अकरकरा के फूलों में छिपे औषधीय गुण सांस संबंधी परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आपको सांस से जुड़ी परेशानी है, तो इसके फूलों से तैयार चूर्ण को सूंघे। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

7. सूखी खांसी से दिलाए छुटकारा

अकरकरा के फूल सूखी खांसी की परेशानी को दूर कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अकरकरा के फूलों को सोंठ के साथ मिक्स करके काढ़ा तैयार करके पिएं। सुबह-शाम इस काढ़े को पीने से आपको काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - अस्थमा मरीज रोज करें ये 6 प्राणायाम, सांस संबंधी परेशानियां होंगी दूर

8. सिरदर्द से दिलाए राहत

काम और तनाव की वजह से लोगों को सिरदर्द की परेशानी काफी ज्यादा रहती है। इस परेशानी से बचने के लिए आप अकरकरा के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अकरकरा के फूलों को पीसकर हल्का सा गर्म कर लें। अब इस लेप को अपने सिर पर लगाएं। इससे सिरदर्द की समस्या कम हो सकती है। 

अकरकरा के फूलों का इस्तेमाल आप इन परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको किसी अन्य तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करें।

Disclaimer