ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण है इंसुलिन प्लांट की पत्तियां, जानें फायदे

Insulin Plant Benefits in Hindi: इंसुलिन प्लांट का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई बीमारियों को दूर करने में किया जाता है, जानें इसके फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 18, 2023 17:08 IST
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण है इंसुलिन प्लांट की पत्तियां, जानें फायदे

Insulin Plant Benefits in Hindi: भारत में पुराने समय से ही जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जा रहा है। जड़ी-बूटियों से बनी औषधियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा की जाती है। डायबिटीज समेत कई गंभीर बीमारियों में जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। पहाड़, मैदानी इलाके और जंगल झाड़ियों में मिलने वाली जड़ी-बूटियां अनेक औषधीय गुणों से युक्त होती हैं और इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। डायबिटीज की समस्या में एक ऐसी ही जड़ी-बूटी रामबाण मानी जाती है, इस जड़ी-बूटी का नाम इंसुलिन प्लांट है। इंसुलिन प्लांट को फेयरी कॉस्टस, स्पाइरल फ्लैग और चामेकोस्टस कस्पिडाटस के नाम से भी जाना जाता है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि इंसुलिन प्लांट का इस्तेमाल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और डायबिटीज की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। इंसुलिन एक मेडिसिनल प्लांट है जिसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। शुगर या डायबिटीज की समस्या में इस प्लांट का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। 

क्या है इंसुलिन प्लांट?- What is Insulin Plant in Hindi

इंसुलिन प्लांट एक मेडिसिनल प्लांट है, इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह की औषधियों को बनाने में किया जाता है। आपको बता दें कि इंसुलिन प्लांट में कोई इंसुलिन नहीं पाया जाता है और न ही यह शरीर में इंसुलिन के निर्माण में मदद करता है। लेकिन इस पौधे में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज समेत कई गंभीर परेशानियों से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इंसुलिन प्लांट में कई ऐसे प्राकृतिक केमिकल्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को ग्लाइकोजेन में बदलने का काम करते हैं। इसकी वजह से आपको ब्लड शुगर कम करने में बहुत फायदा मिलता है।

Insulin Plant Benefits in Hindi

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में पिएं पुदीने का पानी, तेजी से कम होगा ब्लड शुगर

इंसुलिन प्लांट के फायदे- Insulin Plant Health Benefits in Hindi

डायबिटीज की समस्या में इंसुलिन प्लांट को बहुत फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए इसकी पत्तियां किसी औषधि से कम नहीं होती हैं। इंसुलिन प्लांट में मौजूद गुण किडनी, आंख, आंत और हार्ट से जुड़ी समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि इंसुलिन प्लांट में मौजूद गुण और पोषक तत्व कई गंभीर समस्याओं और बीमारियों में औषधि बहुत फायदेमंद होता है। इंसुलिन प्लांट के पत्तियों में कई चमत्कारी औषधीय गुण होते हैं जो डायबिटीज के खतरे को कम करने का काम करते हैं। इंसुलिन प्लांट की पत्तियों में प्रोटीन, फ्लेवोनोइड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एस्कॉर्बिक एसिड, बीटा कैरोटीन, कोर्सोलिक एसिड, टेरपेनोइड्स आदि पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है शहतूत की पत्‍तियां, जानें इस्तेमाल का तरीका

इंसुलिन प्लांट का इस्तेमाल करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद
  • कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत उपयोगी
  • कफ-कोल्ड और अस्थमा की समस्या में बहुत फायदेमंद
  • यूट्रीन इन्फेक्शन में बहुत फायदेमंद
  • मेटाबालिक प्रोसेस को बेहतर बनाने में उपयोगी
  • आंखों से जुड़ी परेशानियों में फायदेमंद

इंसुलिन प्लांट की पत्तियों के इस्तेमाल से कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में फायदा मिलता है। इसकी पत्तियों को पीसकर एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से आपको डायबिटीज की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। किसी भी बीमारी या समस्या में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer