गर्दन को छूते ही दूर होगा सिर दर्द

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 01, 2014

headache in hindi एक्यूप्रेशर चीन की पुरातन चिकित्सा पद्धति है। इसमें किसी प्रकार की दवा का सेवन नहीं किया जाता, बल्कि शरीर के कुछ खास चिकित्‍सा बिंदुओं को दबाकर दर्द और अन्‍य बीमारियों का ईलाज किया जाता है।


एक्‍यूप्रेशर में शरीर के खास बिंदु पर हल्का-सा दबाव डालते ही कई बीमारियों और शारीरिक समस्याओं का इलाज मिनटों में ही करने का दावा कियाज जाता है। हालांकि, कई लोग इन बिंदुओं की खूबियों के बारे में अनजान होते हैं। ‘जर्नल अल्टरनेटिव थेरेपीज’ में प्रकाशित रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने शरीर से जुड़ी उन तीन समस्याओं के बारे में बताया है, जिन्हें एक्यूप्रेशर से दूर किया जा सकता है।

मिचली या फिर सुबह महसूस होने वाली सुस्ती का इलाज एक्यूप्रेशर से किया जा सकता है। कलाई के नीचे से होकर जाने वाली हड्डियों के बीच के हिस्से को दबाएं। यह जगह हथेली का आधार होती है। इसे दबाने से मिचली में आराम मिलता है।


सिर की हड्डी के नीचे और पीछे थोड़ी खाली जगह होती है। इसे दोनों ओर से अंगुठे और उंगली से दबाएं। उंगली के बीच में तीन इंच का अंतर रखें। इस दौरान दो मिनट तक गहरी सांस लेते रहें। सिरदर्द दूर हो जाएगा।

सर्दी में आंखों के बीच की जगह सबसे ज्यादा तकलीफ देती है। इस हिस्से को एक-एक ओर से अंगुठे से एक से दो मिनट तक दबाएं। इसके बाद दोनों ओर एक साथ अंगुठे से दबाएं। ऐसा तीन से पांच मिनट तक करें।

Loading...
Is it Helpful Article?YES10 Votes 1018 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK