Happy Birthday Ranveer Singh:जानें क्‍या है 'गली बॉय' रणवीर सिंह का वर्कआउट, फिटनेस और डाइट प्‍लान

आज 6 जुलाई को बॉलीवुड एक्‍टर रणवीर सिंह का जन्‍मदिन है। रणवीर सिंह के जन्‍मदिन के मौके पर हम आपको उनके कुछ फिटनेस और वर्कआउट से जुड़े सीक्रेट्स बताएंगे कि कैसे रणवीर खुद को फिट रखते हैं।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 06, 2019Updated at: Jul 06, 2020
Happy Birthday Ranveer Singh:जानें क्‍या है 'गली बॉय' रणवीर सिंह का वर्कआउट, फिटनेस और डाइट प्‍लान

बैंड बाजा बारात से लेकर अब तक यानि पद्मावत, सिम्‍बा और गली बॉय जैसी फिल्‍मों में रणवीर सिंह की एक्टिंग काबिले तारीफ रही है। रणवीर सिंह की दिन-ब-दिन फैन फॉलोइंग बढ़ती ही जा रही है। कुछ लोग उनकी लाजवाब एक्टिंग के दिवाने हैं, तो कुछ उनके कूल लुक और फिटनेस के, सीधे शब्‍दों में कहें, तो रणवीर सिंह ने लाखों लोगों का दिल जीत चुके हैं। बॉलीवुड क्‍वीन दीपिका पादुकोण से शादी और गली बॉय की सफलता के बाद रणवीर सिंह एक बार फिर से दीक्षा-ड्रामा 83 में कपिल देव के चरित्र को चित्रित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। लेकिन रणवीर सिंह के फिटनेस के पीछे के राज की बात की जाए, तो वह फिट और हेल्‍दी रहने के लिए हर दिन नियमित व्यायाम और परफेक्‍ट डाइट लेने पर विश्‍वास करते हैं। रणवीर सिंह को पद्मावत, बाजीराव मस्तानी और सिम्बा जैसी फिल्मों में, उनकी फिटनेस को काफी सराहा व पसंद किया गया। एक स्‍वस्‍थ, फिट और स्‍मार्ट बॉडी पाने के लिए आपके लिए रणवीर सिंह की कुछ फिटनेस टिप्‍स हैं। 

रणवीर सिंह वर्कआउट और फिटनेस 

एक चॉकलेटी बॉय से लेकर पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी तक का उनका रोल, उनके वर्कआउट शेड्यूल पर काफी निर्भर था। जिसके लिए रणवीर सिंह ने नियमित रूप से हाने वाले एक्‍सरसाइज में स्क्वाट्स, डेडलिफ्ट्स, बर्पीज़, पुश-अप्स और बहुत सारे रनिंग और कार्डियो शामिल हैं। रणवीर को स्‍वीमिंग और साइकिलिंग करना बेहद पसंद है। वह रोजाना एब्स  एक्‍सरसाइज करने पर जोर देते हैं। रणवीर ने अपने एक साक्षात्कार में कहा, सिक्स-पैक एब्स को बनाना काफी मुश्किल होता है। इसके अलावा भरपूर पानी पीने के साथ खाने पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए, हर रोज एब्स एक्‍सरसाइज पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वह हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)करना बेहद पंसंद करते हैं। जिसमें बाइसेप्स, स्‍क्‍वैट और प्‍लैंक आदि कई एक्‍सरसाइज शामिल हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

☀️ sun day

A post shared by Ranveer Singh (@ranveersingh) onApr 28, 2019 at 1:42am PDT

रणवीर का मानना है कि आपकी मनःस्थिति आपके शरीर को प्रभावित करती है। इसलिए हमेशा खुश रहने और अच्‍छे परिणामों के लिए वर्कआउट को मजे के साथ करने की सलाह दी जाती है। वह कोर स्‍ट्रेंथ को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए अपने वर्कआउट टाइम को समय की कमी के कारण दो समयों में बांट देते हैं। सुबह के समय वह फैट बर्न करने के लिए एक्‍सरसाइज करते हैं और शाम को भारी एक्‍सरसाइज करते हैं। हालांकि, वह पूरी तरह से मानते हैं कि खाने से आपकी वैलनेस पर लगभग 80 प्रतिशत प्रभाव पड़ता है। 

इसे भी पढें: Kiara Advani Fitness: 'कबीर सिंह' गर्ल कियारा आडवाणी के फिटनेस और ब्यूटी सीक्रेट्स, डाइट और वर्कआउट प्लान

रणवीर सिंह का डाइट प्‍लान 

रणवीर के डाइट प्‍लान में ज्‍यादातर घर का बना खाना हैं। उन्‍हें घर का बना खाना खाना पसंद है और वह जंक फूड के सेवन से दूरी बनाना बेहतर समझते हैं। रणवीर के डाइड प्‍लान की बात की जाए, तो उनकी डाइट में मुख्य रूप से हाई प्रोटीन और कम वसा वाले आहार शामिल होते हैं। जिससे उन्हें अधिक मसल्‍स बनाने में मदद मिलती है। उन्‍हें चिकन, मटन, सी फूड खाना बेहद पसंद है और वह अपनी डाइट में प्रोटीन शेक लेना कभी नहीं भूलते। रणवीर का डाइट प्‍लान कुछ इस तरह हैं:

 
 
 
View this post on Instagram

I like having Abs. But I prefer having Carbs! �� #mondaymotivation

A post shared by Ranveer Singh (@ranveersingh) onSep 3, 2018 at 12:26am PDT

नाश्ता:  अंडे व अंडे की जर्दी, सैल्‍मन मछली और कुछ केले। 

दोपहर और रात का खाना: उबली हुई सब्जियों के साथ चिकन या मछली

स्नैक्स: ड्राई फ्रूट्स और खाने के साथ प्रोटीन प्रोटीन शेक। 

इसे भी पढें: Bottle Cap Challenge: अक्षय से लेकर टाइगर श्रॉफ तक, जानें क्‍यों ले रहे हैं इस चैलेंज में हिस्‍सा

इसके अलावा, वह शराब के सेवन से दूरी बनाने की कोशिश करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह उनके वर्कआउट रूटीन को बिगाड़ता है। वह अपनी फिटनेस और लुक के पीछे अपने शराब न पीने को भी एक वजह मानते हैं। उनका मानना है कि शराब से इम्‍युन सिस्‍टम कमजोर होता है और य‍ह पूरे वर्कआउट करने के बावजूद रॉक-सॉलिड बॉडी, सिक्स-पैक और एब्स होना चुनौतीपूर्ण व मुश्किल हो जाता है।

Read More Article On Exercise And Fitness In Hindi 

Disclaimer