हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय ये गलतियां पहुंचा सकती हैं बालों को नुकसान

Hair Drying Mistakes to Avoid: बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय गलतियों से बचना चाहिए, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 14, 2022 19:41 IST
हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय ये गलतियां पहुंचा सकती हैं बालों को नुकसान

Hair Drying Mistakes to Avoid: बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने रखने के लिए इनका सही ध्यान रखना बहुत जरूरी है। नहाने या हेयर वाश करने के बाद गीले बालों को सुखाने के लिए आज के समय हेयर ड्रायर का इस्तेमाल लोग करते ही हैं। बालों को जल्दी सुखाने के लिए हेयर ड्रायर बहुत उपयोगी होता है। लेकिन इसका गलत तरीके से इस्तेमाल या हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय जरा सी गलती आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय महिला और पुरुष दोनों को सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से जुड़ी गलतियों के बारे में।

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय न करें ये गलतियां-  Hair Drying Mistakes to Avoid in Hindi

बालों को डैमेज होने से बचाने और मजबूत बनाए रखने के लिए हेयर ड्रायर का बहुत सावधानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। इसलिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय आपको इन गलतियों से बचना चाहिए-

Hair Drying Mistakes to Avoid

इसे भी पढ़ें: बालों में लगाएं बेसन और अंडे का हेयर पैक, बाल बनेंगे बाउंसी और शाइनी

1. मेटालिक ब्रश का इस्तेमाल करने से बचें

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय मेटल वाले ब्रश का उपयोग करने से आपके बालों के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। बालों को वाश करने के बाद हेयर ड्रायर से इसे सुखाते समय मेटालिक ब्रश की जगह पर नॉर्मल ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बाल डैमेज होने से बचते हैं।

2. ड्रायर को गलत तरीके से पकड़ना

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय बालों को गलत तरीके से पकड़ना बहुत नुकसानदायक होता है। इसलिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय उसे बॉडी की जगह पकड़ने के बजाय हैंडल से पकड़ना चाहिए। इससे बालों पर बहुत ज्यादा हीट नहीं जाती है और बाल सही ढंग से सूखते हैं।

3. हेयर सीरम लगाएं

बालों को ड्रायर से सुखाते समय हेयर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आपके बाल ओवरहीट नहीं होते हैं। बिना सीरम लगाए बालों को ड्रायर से सुखाने पर आपके बालों की सॉफ्टनेस कम हो जाती है।

4. ड्रायर को बालों से दूर रखें

हेयर ड्रायर से बालों को सुखाते समय बालों से ड्रायर को थोड़ी दूर रखना चाहिए। बहुत नजदीक से बालों को ड्राई करने से आपके बाल डैमेज होने लगते हैं और इससे बालों के टूटने की समस्या भी शुरू हो सकती है।

5. हेयर टाइप के हिसाब से सेट करें तापमान

हेयर ड्रायर का तापमान हमेशा बालों के टाइप को ध्यान में रखकर सेट करना चाहिए। घुंघराले बाल अले लोगों को हेयर ड्रायर से बाल सुखाने में ज्यादा समय लग सकता है वहीं सॉफ्ट बाल जल्दी सूख जाते हैं। इसलिए अपने बालों के हिसाब से तापमान सेट करना जरूरी होता है। 

इसे भी पढ़ें: Dry Skin वाले लोग फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन, नहीं फटेगी त्वचा

बालों को ड्रायर से सुखाते समय ऊपर बताई गयी गलतियों से बचना चाहिए। ऐसा करना आपके बालों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। हमेशा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय उसके तापमान का ध्यान रखने से आपके बाल टूटने से बचते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer