क्या है Hair Botox ट्रीटमेंट? जानें इस प्रक‍िया के बाद क्‍या करें और क्‍या नहीं

Hair Botox Treatment: डैमेज बालों को हेल्‍दी बनाने के ल‍िए हेयर बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट होता है। जानें ट्रीटमेंट के बाद क‍िन बातों का ख्‍याल रखना चाह‍िए।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 24, 2022 13:13 IST
क्या है Hair Botox ट्रीटमेंट? जानें इस प्रक‍िया के बाद क्‍या करें और क्‍या नहीं

बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए लोग कई ट्रीटमेंट करवाते हैं ज‍िनमें से एक है हेयर बोटॉक्‍स। हेयर बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट (Hair Botox Treatment) के जर‍िए बालों की डीप कंडीशन‍िंग की जाती है। ये ट्रीटमेंट सोशल मीड‍िया पर बेहद पॉपुलर है लेक‍िन इससे करवाने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी होनी चाह‍िए। हेयर बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट के बाद बालों का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। ऐसा न करने पर बालों की सेहत सुधरने के बजाय ब‍िगड़ सकती है। अगर इस दौरान आप जरूरी बातों का ख्‍याल नहीं रखेंगे, तो ट्रीटमेंट का असर लंबे समय तक बालों पर नजर नहीं आएगा। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि हेयर बोटॉक्‍स के बाद क्‍या करें और क्‍या नहीं।   

hair botox treatment

क्या है हेयर बोटॉक्स ट्रीटमेंट?- Hair Botox Treatment

हेयर बोटॉक्‍स एक प्रक्र‍िया है ज‍िसमें बालों के ल‍िए फायदेमंद कंपाउंड्स को हेयर मास्‍क के रूप में बालों पर लगाया जाता है। इस ट्रीटमेंट से बालों में चमक आती है। बाल स्मूद, स्ट्रेट और फ्रिज-फ्री नजर आते हैं। हेयर बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट की मदद से डैमेज्‍ड बालों को र‍िपेयर क‍िया जाता है। बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट बालों की तरह, त्‍वचा पर भी क‍िया जाता है। 

इसे भी पढ़ें- स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन क्यों होता है? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

हेयर बोटॉक्स कैसे क‍िया जाता है?

  • हेयर बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट में सबसे पहले बालों को साफ करने के ल‍िए शैंपू की मदद से बालों को साफ क‍िया जाता है। 
  • बालों को सुखाकर बोटॉक्‍स म‍िश्रण अप्‍लाई क‍िया जाता है। इसे बालों पर लगाकर 45 से 50 म‍िनटों के ल‍िए छोड़ द‍िया जाता है। 
  • ट्रीटमेंट के बाद बालों को धोकर, उत्‍पादों के साथ लॉक करने के ल‍िए हीट‍िंग टूल की मदद से बालों को स्‍ट्रेट क‍िया जाता है। 

हेयर बोटॉक्स के बाद क्‍या करें? 

हेयर बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट का अच्‍छा असर देखना चाहते हैं, तो ट्रीटमेंट के बाद इन बातों का ख्‍याल रखें- 

ट्रीटमेंट के 72 घंटे बाद बाल धोएं 

इस बात का खास ख्‍याल रखना है क‍ि हेयर बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट के 72 घंटे बाद ही बालों को धोएं। ट्रीटमेंट के बाद आपको स‍िर्फ सल्‍फेट या पैराबेन फ्री शैंपू का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। इसके साथ ही बालों में रूखापन दूर करने के ल‍िए कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें। ट्रीटमेंट के तुरंत बाद आप बालों को ज‍ितना कम धोएंगे, उतना ज्‍यादा समय तक ट्रीटमेंट का असर रहेगा।     

हेयर मास्‍क लगाएं

हेयर बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट के बाद बालों को डीप कंडीशन‍िंग की जरूरत होती है। ट्रीटमेंट के 10 द‍िन बाद बालों में हाइड्रेट‍िंग मास्‍क लगाना न भूलें। हेयर मास्‍क लगाते समय बालों की जड़ से स‍िरे तक मास्‍क अप्‍लाई करें। इससे बाल प्रदूषण और ड्रायनेस से बच जाएंगे। 

धूप से बचें  

हेयर बोटॉक्‍स के बाद धूप में जाने से बचें। यूवी रेज से बाल खराब होते हैं और ट्रीटमेंट का असर बालों पर ज्‍यादा देर के ल‍िए नहीं ट‍िकता। बाहर जाना है, तो स्‍कार्फ या टोपी पहनें।  

हेयर बोटॉक्‍स के बाद क्‍या न करें?

हेयर बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट को घर पर करने के बजाय एक्‍सपर्ट से करवाएं। इस प्रक्र‍िया के बाद कुछ चीजों को करने से बचना चाह‍िए जैसे-  

बालों को रोज हीट न करें 

अपने बालों पर रोजाना स्‍ट्रेटनर, ड्रायर या कर्लर का इस्‍तेमाल न करें। बालों को सूखने के ल‍िए नैचुरल तरीके से सूखने दें। बालों को स्‍टाइल करने के ल‍िए फोल्‍ड करने की तकनीक अपनाएं ज‍िसमें हीट का इस्‍तेमाल न क‍िया गया हो।        

हेयर कलर से बचें

हेयर बोटॉक्‍स के बाद आपको बालों को कलर करने से बचना चाह‍िए। हेयर बोटॉक्‍स के बाद 2 से 3 हफ्ते का इंतजार करना चाह‍िए। हेयर कलर्स में केमि‍कल्‍स मौजूद होते हैं ज‍िससे बाल खराब हो सकते हैं। हेयर कलर से बालों के क्‍यूट‍िकल्‍स खराब हो जाते हैं और बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट बेसर हो जाता है।  

ऊपर बताई ट‍िप्‍स का ख्‍याल रखने से बालों पर हेयर बोटॉक्‍स का बेहतरीन र‍िजल्‍ट देखने को म‍िलेगा। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।    

Disclaimer