लंबी उम्र चाहिए तो अपना काम स्वयं करने की आदत डालें

अपने काम के लिए किसी और निर्भर होने की जगह आप स्वयं उन्हें करने की आदत डालें। इससे ना सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपकी उम्र भी लंबी होगी।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Oct 03, 2013
लंबी उम्र चाहिए तो अपना काम स्वयं करने की आदत डालें

benfits of gardeningअकसर बड़े-बूढे़ लोग अपना काम दूसरों पर टालने के बजाए खुद करने की नसीहत देते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि उनकी इस नसीहत में ही लंबी उम्र का राज छिपा है।

मेडिकल जर्नल एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित दानिश कैंसर सोसाइटी के शोधकर्ताओं के अध्ययन के मुताबिक अपना काम खुद करने वालों को असमय मौत का खतरा कम होता है। इस नतीजे पर पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने अधेड़ उम्र के 60,000 महिलाओं और पुरुषों की जीवनशैली का अध्ययन किया ।

शोधकर्ताओं का कहना है कि छुट्टियों में आराम फरमाने से बेहतर है घर के जरूरी काम करते हुए पसीना बहाया जाए। इससे  टाइप 2 डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा कोसों दूर रहेगा।

दरअसल, ब्रिटेनवासियों की आरामतलब जीवनशैली के चलते यह बीमारियां यहां महामारी का रुप लेती जा रही है। इसलिए यहां के लोगों को हर हफ्ते 150 मिनट तक बागवानी, डांस या तेज चलने जैसी साधारण क्रियाएं करने की सलाह दी गई है। वह चाहें तो 75 मिनट का जबरदस्त व्यायाम भी कर सकते हैं। इसमें दौड़ना एरोबिक या कोई कार्य भी शामिल हो सकता है।  

शोधकर्ताओं ने देखा कि डीआईवाई से जुड़े व्यायाम करने वाले 50 से 64 साल के पुरुषों को असमय मौत का खतरा 23 फिसदी तक कम था।  उनका कहना है कि रोज 30 मिनट के व्यायाम से उच्च रक्तचाप का स्तर पांच गुना तक नीचे लाया जा सकता है।

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer