अभिनेत्री गुल पनाग भी कर रही हैं वर्क फ्रॉम होम, बताया घर और काम को बैलेंस करने का आसान तरीका

यह महत्वपूर्ण है कि घर के काम को अपने ऑफिस के काम के साथ संतुलित रखें। जानें अभिनेत्री गुल पनाग इस पर क्या कहती हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 27, 2020
अभिनेत्री गुल पनाग भी कर रही हैं वर्क फ्रॉम होम, बताया घर और काम को बैलेंस करने का आसान तरीका

कोरोनावायरस महामारी के बाद लॉकडाउन के कारण आप घर से काम कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप आलसी हो जाएं और अपनी नियमित गतिविधियों को छोड़ दें। वास्तव में, यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप अपना दिन को एक रूटीन में शुरू करें जैसे कि आपने आमतौर पर आप किया करते थे। ऐसा न सोचें कि आप घर पर हैं, तो देर तक सोते ही रह जाएं। वहीं अगर आप अपने आप को रूटीन में नहीं रखेंगे तो आपका दिमाग और शरीर दोनों सही ढंग से काम नहीं कर पाएगा। आपके दिमाग को तेज रखने के लिए स्वस्थ दिनचर्या का पालन करने के साथ-साथ समय पर सोने और समय पर जागने की आवश्यकता बेहद जरूरी है। वहीं घर से काम करने को लेकर यही सारी बातें अभिनेत्री गुल पनाग का भी कहना है।

insidegulpangworking

अभिनेत्री गुल पनाग ने इंस्टाग्राम पोस्ट में वर्क फ्रॉम होम करते हुए एक फोटो शेयर की है और घर से काम करने के सही तरीके बताए हैं। उन्होंने अपनी पोस्ट में बताया है कि वो किस तरह से काम पर  ध्यान केंद्रित करने और सामाजिक दूरी के समय में संतुलन बनाए रखने का प्रबंधन करती है। गुल पनाग लिखती हैं कि घर से काम करना एक चुनौती हो सकती है। पर मेरे लिए कुछ नियम काम करते हैं। 41 वर्षीय पनाग ने अपने रूटीन का उल्लेख करते हुए बताया कि कैसे वह अपने दिन की संरचना किस तरह से करती है, जो उन्हें निर्धारित प्राथमिकताओं को आसानी से करने में मदद करता है। अगर हम गुवृल पनाग द्वारा शेयर किए गए रूटीन पर नजर डालें, तो

    • - वॉट टू डू सूची बनाकर दिन की शुरुआत करें और इसमें उनकी सुबह की चाय सबसे पहली प्राथमिकता है।
    • -गुल पनाग ने अपने डाइनिंग टेबल काम करने की सही जगह के रूप में चुना है।
    • - सभी काम का एक समय तय करें।
    • - अच्छे कपड़ें पहन कर काम करें, क्योंकि गुलपनाग का कहना है कि लाउंज पहनने, जिम के कपड़े, नाइट सूट पहन कर काम करना मुझे आलसी बनाता है।

इसे भी पढ़ें : Work From Home Mistakes: कोरोना वायरस लॉक-डाउन की वजह से कर रहे हैं घर से काम, तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

वहीं आप भी चाहें तो गुल पनाग की तरह अपने वर्क फ्रॉम होम को आसान बना सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं जिसकी मदद से आप घर से काम करने को अच्छी तरह से संसाधित कर सकते हैं।

घर पर अच्छी तरह से इस बारे में बात करें

जब आप घर से काम करते हैं, तो आपका परिवार और यहां तक कि पालतू जानवर भी सोचते हैं कि आप उपलब्ध हैं, क्योंकि आप अपने काम के कपड़े में नहीं हैं और कहीं भी नहीं जा रहे हैं। इसलिए, आपको कुछ सीमाओं की स्थापना करनी चाहिए। उन्हें बताएं कि आप काम कर रहे हैं। वहीं परिवार वालों को समझाएं कि आपका घर से काम करना क्यों जरूरी है और बाकी लोगों को आपको काम करने के लिए शांति देने होगी। तभी आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। इसलिए आप अपने घर वालों से इस बारे में खुल कर बात करें।

insideactressgulpanag

अपने कार्य स्थान को साफ करें

अपने कार्यालय की जगह की तरह, काम करने के लिए बैठने से पहले वर्कस्टेशन को साफ सुथरा रखें। एक बेकार वर्कस्टेशन आपकी प्रेरणा को मार सकता है और अगर काम का स्ट्रेस रहा, तो आप अधिक विचलित महसूस करेंगे। इससे पहले कि आप ऐसा महसूस करें, इसके लिए घर पर सही जगह का चुनाव करें, वहां साफ सफाई करें और रोज वहीं बैठकर काम करें।

इसे भी पढ़ें : 21 Day Lockdown Plan: इन 6 तरीकों से 3 हफ्तों की करें प्‍लानिंग और 21 दिन के लॉक-डाउन को बनाएं आसान

काम और जीवन में संतुलन बनाए रखें

यह कार्य-जीवन के संतुलन को बनाए रखने के लिए अत्यधिक प्रासंगिक है ताकि आप अपने कार्यालय के काम के लिए अपना व्यक्तिगत समय न दें। कोशिश करें कि अपने व्यक्तिगत जीवन को बिगाड़ पर काम का असर न पड़ें। जब आर काम करें, तो काम ही करें और जब आप अपनी व्यक्तिगत जीवन को इंजॉय कर रहे हों, तो वहीं इंजॉय करें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer