फूड्स और किराना के सामानों की कैसे करें सफाई, ताकि न रहे कोरोना इंफेक्शन का खतरा

ग्रोसरी आइटम को बि‍ना ड‍िसइंफेक्‍ट क‍िए इस्‍तेमाल न करें, ध्‍यान रखें कि आपको खाद्य साम्रगी के बजाय पैकेट्स पर ही ड‍िसइंफेक्‍टेंट स्‍प्रे करना है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 20, 2021
फूड्स और किराना के सामानों की कैसे करें सफाई, ताकि न रहे कोरोना इंफेक्शन का खतरा

कोरोना की दूसरी लहर में वायरस का कहर और भी ज्‍यादा देखने को म‍िला, लोग और सरकार पहले से ज्‍यादा एहत‍ियात बरत रहे हैं। कोरोना वायरस को मल्‍टीप्‍लाई होने के ल‍िए ज‍िंदा सैल्‍स की जरूरत होती है पर वायरस क‍िसी भी सर्फेस के जर‍िए एक से दूसरे व्‍यक्‍त‍ि में जा सकता है। इसे ध्‍यान में रखते हुए आपको फूड्स और क‍िराना के सामानों को साफ रखने की जरूरत है। इस लेख में हम समझेंगे क‍ि ग्रोसरी प्रोडक्‍ट्स को कैसे वायरस मुक्‍त रखा जाए और अगर आप खरीददारी के लिए बाहर न‍िकलते हैं तो क‍िन बातों का ध्‍यान रखें ज‍िससे वायरस आपके घर में दस्‍तक न दे पाए। इन द‍िनों ऑनलाइन ऑर्डर पर जोर द‍िया जा रहा है इसल‍िए आप भी कोश‍िश करें क‍ि बाहर न‍िकलते के बजाय फल, सब्‍जी या ग्रोसरी का सामान बाहर से मंगवा लें पर उसे इस्‍तेमाल करने से पहले ड‍िसइंफेक्‍ट जरूर करें। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात करें। 

clean fruits

खाने की चीजों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस?

अब तक ऐसा कोई केस नहीं देखा गया है ज‍िसमें खाने की चीजों से वायरस फैले। सब्‍ज‍ी, फल पर वायरस की मौजूदगी छूने के कारण कुछ समय के ल‍िए हो सकती है पर इससे वायरस मल्‍टीप्‍लाई नहीं होता। आप जि‍न सब्‍जी या फल को बाहर से लाएं उन्‍हें खाने से पहले अच्‍छी तरह से धो लें और खाने को अच्‍छी तरह से पकाकर खाएं। सब्‍जी को साफ करने के बाद भी हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करें।

 फूड पैकेज‍िंग पर कोरोना वायरस हो सकता है

कोरोना वायरस को मल्‍टीप्‍लाई होने के ल‍िए ज‍िंदा इंसान या ल‍िव‍िंग सैल्‍स की जरूरत होती है। इसल‍िए वो फूड पैकेज‍िंग पर जिंदा नहीं रह सकते। लेक‍िन क्‍योंक‍ि क‍िराना स्‍टोर्स में बहुत से लोग सामान को हाथ लगाते हैं तो एक हाथ से वायरस दूसरे हाथ में फूड पैकेज‍िंग के जर‍िए पहुंच सकता है। इसल‍िए क‍िसी भी बाहरी पैकेट को छूने से पहले और बाद में हाथों को साबुन और पानी से अच्‍छी तरह से साफ कर लें। अगर अंडे या मीट खा रहे हैं तो उसे कम से कम 70 ड‍िग्री तापमान में पकाकर ही खाएं। 

 इसे भी पढ़ें- कोविशील्ड वैक्सीन से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब पाएं, देखें वीडियो

ऑनलाइन मंगवाई चीजों को घर पर अनपैक कैसे करें? (How to unpack online grocery orders at home)

कोव‍िड को देखते हुए आपको घर आए सामान को भी ध्‍यान से अनपैक करना होगा। अगर घर पर आपने कोई सामान ऑर्डर क‍िया है तो उसका पैकेट सैनेटाइज करके उसे तुरंत फ्र‍िज में रख दें। मीट, अंडे, या अन्‍य खाने के सामान को खरीदने या र‍िसीव होने के दो घंटों के अंदर फ्र‍िज या फ्रीजर में रख दें। अगर फूड की पैकेजिंग कार्डबोर्ड या प्‍लास्‍ट‍िक रैप से बनी है तो उस पर ऐसा ड‍िसइंक्‍टेंट न छ‍िड़कें ज‍िसमें ब्‍लीच या अमोन‍िया हो। 

ग्रोसरी को सैनेटाइज कैसे करें? (How to sanitize grocery)

sanitize grocery

पहली बात तो आप ये समझ लें क‍ि ग्रोसरी प्रोडक्‍ट्स के पैकेट को आपको सैनेटाइज करना है न क‍ि खाने की चीजों को। जैसे आप जि‍स थैले में फल लाए हैं उस थैले को सैनेटाइज करें न क‍ि फल को।  अगर आप पैकेज्‍ड फूड्स खरीद रहे हैं तो बाहर से उस पर सैनेटाइजर छ‍िड़कें, सैनेटाइजर को क‍िसी भी तरह के खाद्य पदार्थ से दूर रखें। ग्रोसरी प्रोडक्‍ट्स या पैकेट्स को सैनेटाइज करने के ल‍िए ऐसा ड‍िसइंफेक्‍टेंट खरीदें ज‍िसमें इथेनॉल की मात्रा 70 प्रत‍िशत और सोड‍ियम हाइपोक्‍लोराइट की मात्रा  0.05 प्रत‍िशत हो। 

 इसे भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कोविड के कारण चर्चा में आए इन 7 शब्दों का सही मतलब?

क‍िराने का सामान खरीदते समय क‍िन बातों का ध्‍यान रखें? (Points to remember before buying grocery at stores) 

कोश‍िश करें क‍ि इस समय ऑनलाइन सेवा के माध्‍यम से घर पर ही सामान मंगा लें पर अगर क‍िसी कारण से आपको बाहर जाकर क‍िराने का सामान लाना पड़ता है तो इन ट‍िप्‍स को फॉलो करके अपनी सेफ्टी सुनिश्‍च‍ित करें- 

  • 1. मास्‍क और ग्‍लब्‍स पहनकर खरीददारी करें। 
  • 2. खरीददारी के समय अपनी आंख, मुंह या नाक को न छूएं। 
  • 3. बेवजह चीजों को छूने से बचें और कोश‍िश करें अपना थैला सैनेटाइज करके घर से ही लेकर जाएं। 
  • 4. क‍िसी भी स्‍टोर में जाने से पहले हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करें। 
  • 5. खांसी या छींक आने पर एल्‍बो की मदद से या ट‍िशू से मुंह और नाक को ढकें। 
  • 6. कम से कम टच रखने के ल‍िए पेमेंट ऑनलाइन माध्‍यम से स्‍कैन के जर‍िए कर सकते हैं। 
  • 7. ब‍िल भरते समय लाइन में उच‍ित दूरी बनाकर खड़े हों। 
  • 8. घर आते ही सामान को अच्‍छी तरह सैनेटाइज करें। 
  • 9. घर आकर हाथ-मुंह को कम से कम 20 सैकेंड के ल‍िए साफ करें। 

सभी कोविड न‍ियमों का पालन करें, अपने और पर‍िवार के सुरक्षा के ल‍िए जरूरत पड़ने पर ही घर से न‍िकलें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer