किचन में मौजूद इन 7 चीजों से घर पर करें गोल्ड फेशियल, बिना केमिकल 30 मिनट में मिलेगा पार्लर जैसा निखार और ग्लो

गोल्ड फेशियल के लिए पार्लर जाने की क्या जरूरत जब किचन में मौजूद 7 चीजों से ही आपको पार्लर जैसी निखरी, ग्लोइंग और स्मूद त्वचा आसानी से मिल सकती है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 07, 2020
किचन में मौजूद इन 7 चीजों से घर पर करें गोल्ड फेशियल, बिना केमिकल 30 मिनट में मिलेगा पार्लर जैसा निखार और ग्लो

कोई भी खास मौका हो और आपको खूबसूरत दिखना हो, तो आपके कदम पार्लर की तरफ ही भागते हैं। जबकि घर पर ही आप सोने जैसा निखार और ग्लो आसानी से पा सकती हैं। पार्लर में हजारों रुपये खर्च करने के बाद आपकी त्वचा पर सैकड़ों तरह के केमिकल लगा दिए जाते हैं, जिससे त्वचा पर थोड़े समय के लिए ग्लो तो आ जाता है, लेकिन त्वचा का भीतर से बुरा हाल हो जाता है। रिसर्च बताती हैं कि केमिकल प्रोडक्ट्स के ज्यादा प्रयोग से चेहरे की त्वचा जल्दी लटकने लगती है और बुढ़ापे के लक्षण समय से पहले चेहरे पर दिखने लगते हैं। फेशियल में सबसे ज्यादा पॉपुलर है गोल्डेन फेशियल, क्योंकि इसके रिजल्ट्स अन्य फेशियल के मुकाबले ज्यादा बेहतर होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि घर पर ही आप अपने किचन में मौजूद चीजों का प्रयोग करके पार्लर जैसा गोल्ड फेशियल कर सकती हैं। इसमें न तो ज्यादा मेहनत है और न ही किसी केमिकल का प्रयोग करना है। आइए आपको बताते हैं घर पर 15 मिनट में गोल्ड फेशियल करने के 4 आसान स्टेप्स।

स्टेप 1- क्लीनिंग (स्किन की सफाई)

milk for cleaning skin

फेशियल करने से पहले आपको अपने त्वचा की अच्छी तरह सफाई करनी जरूरी है, ताकि चेहरे पर पहले से जमा धूल और प्रदूषण कण साफ हो जाएं और रोमछिद्र के भीतर की गंदगी भी निकल जाए। इसके लिए आपको कुछ खास नहीं बस एक कटोरी में 2 चम्मच दूध और 1 रूई का फाहा (Cotton Bud) लेना है। रूई के टुकड़े को दूध में भिगोएं और पूरे चेहरे और गर्दन की त्वचा को इससे साफ करें। अगर गंदगी ज्यादा है और रूई गंदी हो जाती है, तो आप 2-3 कॉटन बड्स और इस्तेमाल कर लें।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की ढीली-ढाली त्वचा में कसावट लाने और झुर्रियों को मिटाने के लिए घर पर बनाएं अनार का स्किन टोनर

स्टेप 2- स्क्रबिंग (चेहरे को स्क्रब करना)

honey and sugar scrub for dead cells

चेहरे की सफाई के बाद स्क्रबिंग करना है, ताकि त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स निकल जाएं और त्वचा और भी गहराई से साफ हो जाए। स्क्रब के लिए आप थोड़ी सी चीनी को दरदरा पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब 2 चम्मच चीनी का पाउडर लें और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस डालें। इन्हें आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट जैसा तैयार कर लें। अगर जरूरत लगे तो और चीनी और शहद ज्यादा डाल लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए चेहरे को स्क्रब करें। 5 मिनट तक चेहरे की अच्छी सफाई करने के बाद इसे धो लें।

स्टेप 3- स्टीमिंग

steaming face to open skin pores

स्क्रबिंग के बाद चेहरे के बंद रोमछिद्रों को खोलने के लिए स्टीमिंग यानी भाप देने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए एक बड़े से बाउल में खूब गर्म पानी लें और एक तौलिए से ढककर चेहरे पर इसकी भाप लें। भाप से चेहरे के बंद स्किन पोर्स खुल जाएंगे और त्वचा मुलायम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: त्वचा की गहराई में छिपी गंदगी और डेड सेल्स को चुटकियों में निकाल देगा ये 'शीट मास्क', घर पर 2 मिनट में बनाएं

स्टेप 4- फेस मास्क लगाएं

golden glow face mask

फेशियल के अंतिम स्टेप में आपको नैचुरल चीजों से बना फेस मास्क लगाना है, जिसमें आपकी त्वचा पर ग्लो लाने वाले पोषक तत्व मौजूद हों। इसे बनाने के लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच हल्दी लें। अब इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच दही डालकर इन्हें अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पेस्ट को 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

इस फेशियल को करने के बाद आपके चेहरे की त्वचा पर निखार आ जाएगा, चमक बढ़ जाएगी और चेहरा मुलायम हो जाएगा।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer