गोखरू का पाउडर खाने से दूर होंगी स्किन से लेकर पीरियड्स तक की समस्याएं, जानें सेवन का तरीका

Gokhru Powder Benefits: गोखरू एक जड़ी-बूटी है, यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आप इसका पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
गोखरू का पाउडर खाने से दूर होंगी स्किन से लेकर पीरियड्स तक की समस्याएं, जानें सेवन का तरीका

Gokhru Powder Benefits in Hindi: हमारे देश में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए अलग-अलग तरह की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं में से एक है गोखरू। गोखरू को गोक्षुरा और ट्रिबुलस टेरेस्ट्रिस के नाम से भी जाना जाता है। यह एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, इसका उपयोग कई बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है। गोखरू की तासीर ठंडी, स्वाद मीठा होता है। इसमें बल्या गुण होते हैं, जो शरीर को शक्ति प्रदान करने में लाभकारी होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार गोखरू वात, पित्त और कफ को संतुलित करने के लिए जाना जाता है। आप गोखरू जड़ी-बूटी को पाउडर के रूप में ले सकते हैं। गोखरू का पाउडर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं गोखरू के कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं-

गोखरू पाउडर के फायदे (Gokhu Powder Benefits)

गोखरू पाउडर औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह महिलाओं, पुरुषों से जुड़ी की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।  

1. स्पर्म गुणवत्ता बढ़ाए

गोखरू पाउडर पुरुषों के लिए लाभकारी हो सकता है। इसके सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता और गतिशीलता बढ़ती है। यह पुरुष इनफर्टिलिटी का इलाज करता है, शुक्राणुओं के उत्पादन को बढ़ाता है। अगर आपके स्पर्म क्वालिटी, गतिशीलता कम है, तो आप गोखरू पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें- एक साथ मिलाकर खाएं काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट, मिलेंगे ये 7 फायदे 

2. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन दूर करे

महिलाओं को अकसर ही यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का सामना करना पड़ता है। पेशाब करते समय जलन, पेशाब में दर्द और पेशाब न आना यूटीआई के लक्षण हो सकते हैं। गोखरू पाउडर यूटीआई के दौरान होने वाली जलन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। गोखरू में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो यूरिनरी इन्फेक्शन को रोकते हैं।

3. किडनी की पथरी में फायदेमंद

गोखरू का पाउडर किडनी की पथरी में भी फायदेमंद हो सकता है। गोखरू चूर्ण किडनी की पथरी को रोकने में भी मदद कर सकता है। गोखरू मूत्रवर्धक है, इससे पेशाब बढ़ता है। साथ ही गोखरू पेशाब के जरिए किडनी की पथरी को निकालने में भी मदद करता है। 

gokhru benefits

4. पीसीओएस में लाभकारी

पीसीओएस या पॉलीसिस्टिक ओवेरेयिन सिंड्रोम आजकल महिलाओं में काफी आम हो गई है। पीसीओएस की स्थिति में महिलाओं को अनियमित पीरियड्स, बालों का झड़ना, वजन बढ़ना और मुहांसों जैसे लक्षण नजर आते हैं। गोखरू चूर्ण के नियमित सेवन से सिस्ट से एक्सट्रा पानी निकल जाता है, इससे सिस्ट का आकार कम हो जाता है। गोखरू चूर्ण हार्मोन के स्तर को संतुलन में रखता है। यह महिलाओं के प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद

गोखरू पाउडर त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हैं, तो आप डॉक्टर की सलाह पर गोखरू पाउडर का सेवन कर सकते हैं। गोखरू पाउडर की तासीर ठंडी होती है, इससे त्वचा की जलन शांत होती ैह। रेडनेस में भी आराम मिलता है। आप गोखरू पाउडर को खा सकते हैं, या फिर त्वचा पर लगा भी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं, दूर होगी खून की कमी

गोखरू पाउडर के नुकसान

गोखरू पाउडर सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इसका सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही गोखरू पाउडर का सेवन करना चाहिए।  

गोखरू का पाउडर कैसे लें? (How to Gokhru Powder ke Kya Fayde

गोखरू पाउडर किसी भी बीमारी का संपूर्ण इलाज नहीं होता है। इसलिए कोई भी समस्या होने पर आपको डॉक्टर की सलाह पर गोखरू के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। आप दिन में 3-5 ग्राम गोखरू पाउडर ले सकते हैं। आप इसे शहद आदि के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा इसे दूध के साथ भी लिया जा सकता है। आयुर्वेदिक डॉक्टर आपको समस्या के अनुसार भी गोखरू पाउडर को अलग-अलग तरह से ले सकते हैं।   

Gokhru Powder ke Kya Fayde: गोखरू का पाउडर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आपको कोई भी समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह पर आप गोखरू के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। अगर कोई गंभीर समस्या है, तो आपको डॉक्टर की सलाह पर गोखरू का सेवन करना चाहिए।

Disclaimer