Healthy Diet Tips: देसी टच देकर बनाएं अपने नूडल्‍स को सुपर हेल्‍दी

क्‍या आप भी लॉकडाउन में घर पर रहकर अपनी नूडल्‍स खाने की क्रेविंग को नहीं रोक पा रहे हैं? तो आप इन तरीकों से अपने नूडल्‍स को हेल्‍दी बना सकते हैं। 

 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 23, 2020Updated at: Apr 23, 2020
Healthy Diet Tips: देसी टच देकर बनाएं अपने नूडल्‍स को सुपर हेल्‍दी

यदि आपको लॉकडाउन के दौरान अपने चटपटे खाने की क्रेविंग को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो इंस्‍टेंट नूडल्स एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है। लेकिन क्‍या यह आपकी सेहत के लिए सही है? शायद नहीं, लेकिन आप अपने नूडल्‍स को एक देसी तड़का देकर सुपर हेल्‍दी बना सकते हें। यह जल्‍दी भी बन जाएगा और आपके लिए एक पौष्टिक खाने का विकल्‍प भी होगा। जब आप इसे बदल नहीं सकते हैं, तो आप इसे हमेशा अन्य कुछ सामग्रियों के साथ तैयार कर सकते हैं, जो इसमें पोषण जोड़ सकते हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने नूडल्‍स को एक देसी टच देकर हेल्‍दी बना सकते हैं। 

अंडे के साथ

Egg Noodles

अंडा नूडल्‍स काफी आम है, बहुत से लोग अपने इंस्‍टेंट नूडल्‍स को अंडे के साथ हेल्‍दी और टेस्‍टी बनाने की कोशिश करते हैं। क्‍योंकि अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है और बी विटामिन जैसे पोषक तत्‍वों से भी भरा होता है। नूडल्स के एक हिस्से के साथ एक या दो अंडे जोड़ना अच्‍छा विचार हो सकता है। आप इसे उबाल सकते हैं और बारीक काट सकते हैं या फिर नूडल-स्टफिंग के साथ एक आमलेट बनाकर भी इसे डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: चाय या दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

सब्जियों के साथ 

आप इंस्‍टेंट नूडल्‍स को सब्जियों के साथ बनाकर एक देसी तड़का दे सकते हैं। यदि आप सब्जी साइड डिश नहीं खाना चाहते हैं, तो फ्लेवरिंग वाले इंस्टेंट नूडल्स के साथ उबली हुई सब्जियों को डाल सकते हैं। एक आपके नूडल्‍स का एक हेल्‍दी वर्जन बन जाएगा। वेजी नूडल्‍स में पड़ी सब्जियां आपको कई पोषक तत्‍व प्रदान करेंगी। 

Veggies Noodles 

नूडल्‍स विद सूप 

नूडल्‍स को सूप के साथ बनाना, नूडल्‍स को हेल्‍दी टच देने का एक और तरीका है। आप नूडल सूप, सब्जी / चिकन स्टॉक के साथ, इसमें सब्जियों या मांस जैसी सामग्री डालकर सूप के साथ तैयार करें। यह सर्दी, खांसी और फ्लू को दूर रखने के लिए बेस्‍ट है। 

इसे भी पढ़ें: चाय या कॉफी छोड़ना हो सकता है फायदेमंद, जानें कैफीन-फ्री लाइफ के फायदे

मशरूम के साथ 

Mushroom Noodles

जैतून के तेल में कुछ मशरूम डालें और फिर इसे नूडल्‍स के साथ मिला लें। यह आपके नूडल्‍स को टेस्‍टी और हेल्‍दी बनाने में मदद करेगा। आप चाहें, तो इसमें काली मिर्च, दालचीनी जैसी जड़ी बूटियों के साथ गार्निश कर सकते हैं। यह केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि पोषक तत्‍वों से भरपूर और सेहत के लिए अच्‍छा होता है। मशरूम सेलेनियम में भी समृद्ध है, और पनीर प्रोटीन और कैल्शियम युक्त है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer