चेहरे की रंगत निखारने और परेशानियों से बचने के लिए लगाएं अदरक, जानें तरीका

Ginger Benefits for Skin: चेहरे पर अदरक का इस्तेमाल करने से कई समस्याओं में फायदा मिलता है, जानें इसके फायदे और लगाने का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 12, 2022 13:44 IST
चेहरे की रंगत निखारने और परेशानियों से बचने के लिए लगाएं अदरक, जानें तरीका

Ginger Benefits for Skin: यूं तो अदरक का इस्तेमाल चाय बनाने से लेकर दाल और सब्जी में तड़के और मसाले के रूप में हर घर में किया जाता है। अदरक में मौजूद गुण शरीर को कई तरह के इन्फेक्शन और सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से बचाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक न सिर्फ दाल, सब्जी बनाने या चाय और काढ़ा बनाने में फायदेमंद है बल्कि इसका इस्तेमाल स्किन को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन की रंगत सुधारने से लेकर स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को भी दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। स्किन पर अदरक का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

चेहरे पर अदरक लगाने के फायदे-  Skin Care Benefits Of Ginger

अदरक में मौजूद गुण हर तरह की स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अदरक में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो स्किन को झुर्रियों से बचाने का काम करते हैं। इसके अलावा स्किन पर अदरक लगाने से आपका चेहरा ज्यादा यंग दिखता है और स्किन से जुड़ी कई गंभीर परेशानियां दूर होती हैं। स्किन पर अदरक का इस्तेमाल करने से आपके स्किन का कोलेजन (Collagen) लेवल सही बना रहता है।

Ginger Benefits for Skin

इसे भी पढ़ें: सर्दियों का स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए? जानें इस मौसम में त्वचा की देखभाल का सही तरीका

स्किन पर अदरक लगाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

1. स्किन को पिगमेंटेशन से बचाने में उपयोगी

अदरक का स्किन पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। पिगमेंटेशन की वजह से स्किन पर होने वाले निशान और दाग-धब्बों को दूर करने में अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। अदरक में विटामिन सी की मात्रा होती है जो स्किन को समस्याओं से बचाने में फायदेमंद मानी जाती है।

2.  मुंहासे की समस्या में फायदेमंद

मुंहासे की समस्या में अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। अदरक में बहुत प्रभावी एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासों को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। आप चेहरे पर मौजूद पिंपल्स, एक्ने आदि को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. स्किन की रंगत बढ़ाने में उपयोगी

स्किन की रंगत ठीक करने के लिए स्किन पर अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण आपकी स्किन पर मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और स्किन पर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने का काम करते हैं।

4. स्किन को टोन करने में फायदेमंद 

अदरक का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन को टोन करने में बहुत मदद मिलती है। अदरक में ऐफ्रोडीजीऐक और टोनिंग प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने का काम करते हैं। नियमित रूप से अदरक का स्किन पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की चमक बढ़ जाती है।

5. दाग-धब्बों को करे दूर

स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। अदरक में मौजूद गुण स्किन से दाग-धब्बों को हटाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। 

चेहरे पर अदरक कैसे लगाएं?- How to Apply Ginger on Skin?

चेहरे पर अदरक का फेस पैक लगाने से बहुत फायदा मिलता है। फेस पैक के अलावा आप दूसरे तरीकों से भी अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर अदरक का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच अदरक का रस निकाल लें और उसमें एक चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच शहद और एक चम्मच ओट्स मिलाकर इस पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन के आसपास के हिस्से में लगाएं। चेहरे पर इसे लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। 

इसे भी पढ़ें: कच्चे दूध से चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाएं? जानें प्रयोग के 3 तरीके

सप्ताह में 2 से 3 बार आप इस फेस पैक का इस्तेमाल स्किन पर कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अदरक की स्लाइस को चेहरे पर रब कर सकते हैं। स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन के निशान को दूर करने के लिए अदरक की स्लाइस को चेहरे पर रब करना बहुत फायदेमंद होता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer