Doctor Verified

यूरिक एसिड कम करता है गिलोय, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Uric Acid Ke Liye Giloy: यूरिक एसिड कम करने के लिए गिलोय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें कैसे करें सेवन।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
यूरिक एसिड कम करता है गिलोय, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Uric Acid Kam Karne Ke Liye Giloy: प्यूरिन की अधिकता वाले फूड्स ज्यादा खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। कई बार लोग यूरिक एसिड बढ़ने पर दिखने वाले लक्षण जैसे- घुटनों में दर्द, उंगलियों में सूजन, जोड़ों में दर्द आदि को सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। यूरिक एसिड के ज्यादा बढ़ने पर आपको गठिया और जोड़ों व हड्डियों से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में यूरिक एसिड की जांच करने के लिए यूरिक एसिड टेस्ट किया जाता है। यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण दिखने के बाद आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। आयुर्वेद में तमाम ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जिनका सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। यूरिक एसिड कम करने के लिए गिलोय बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड कम करने के लिए गिलोय के फायदे और सेवन का तरीका।

यूरिक एसिड कम करने के लिए गिलोय के फायदे- Giloy To Reduce Uric Acid in Hindi

गिलोय एक बहुत ही फायदेमंद और प्रभावी जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों में किया जाता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ एस के पांडेय के मुताबिक, गिलोय में मौजूद गुण शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। गिलोय एक साधारण सी दिखने वाली बेल है, जो नीम के पेड़ के अलावा जगंलों में कई अन्य पेड़ों पर पायी जाती है। इसे अमरबेल के नाम से भी जाना जता है। गिलोय में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से होने वाली परेशानियों को कम करने का भी काम करते हैं। यूरिक एसिड कम करने के अलावा इसका इस्तेमाल बुखार कम करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।

giloy to reduce uric acid

इसे भी पढ़ें: Uric Acid क्यों बढ़ जाता है? शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल कितना होना चाहिए

यूरिक एसिड कम करने के लिए कैसे करें गिलोय का सेवन?

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप कई तरीकों से गिलोय का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक्सपर्ट के बताये इन तरीकों को फॉलो करें-

1. यूरिक एसिड कम करने के लिए गिलोय की ताजी पत्तियों को रात भर पानी में भिगो कर रखें। इसके बाद अगली सुबह इसे पीसकर एक गिलास पानी में अच्छी तरह उबालें और छानकर पिएं।

2. इसके अलावा गिलोय के तने को पानी में रातभर भिगोकर रखें। अगली सुबह इसे अच्छी तरह से पीसकर उबालें और काढ़े की तरह से इसका सेवन करें।

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, गठिया, उंगलियों में सूजन, किडनी के कामकाज में दिक्कत जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से किडनी स्टोन का जोखिम भी बढ़ सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण दिखने पर आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको किसी भी तरह की बीमारी या समस्या है, तो गिलोय का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर से जरूर पूछें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer