ब्रा लाइन के आस-पास का बढ़ गया है फैट तो इन 4 एक्सरसाइज के साथ करें इसे कम, जानें कितनी देर में मिलेगा फायदा

आपकी साइज़ कुछ भी हो ब्रा फैट किसी को भी आ सकता है। ब्रा ब्लज यानी फैट से अक्सर दुबली पतली महिलाएं भी परेशान रहती हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 01, 2020
ब्रा लाइन के आस-पास का बढ़ गया है फैट तो इन 4 एक्सरसाइज के साथ करें इसे कम, जानें कितनी देर में मिलेगा फायदा

आपकी साइज़ कुछ भी हो ब्रा फैट किसी को भी आ सकता है। ब्रा ब्लज यानी फैट से अक्सर दुबली पतली महिलाएं भी परेशान रहती हैं। इसकी वजह एक्सरसाइज का गलत तरीका और गलत पोश्चर भी हो सकता है। अगर आपको भी ये समस्या है तो ये चार एक्सरसाइज आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार साबित होंगे।

bra fat

पुशअप

पुशअप से न सिर्फ आपकी अपर बॉडी मजबूत होती है बल्कि आपको ब्रा फट से भी छुटकारा मिलता है। पुशअप्स करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पंजों को सामने लाएं और प्लैंक पोजीशन में आ जाए। अब अअपने पंजों को 90 डिग्री के दृष्टिकोण पर नीचे की ओर ले जाएं । फिर छाती को जमीन तक ले जाने की कोशिश करें। अगर फुल पुशअप आपसे नहीं हो पा रहा है तो आप हाफ पुशअप भी ट्राई कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए अपने दोनों घुटनों को जमीन पर टिकाए और पंजों को सामने लेकर आए और अपर बॉडी को नीचे जमीन से टच कराने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को 10 से 12 बार करें । ध्यान रहे यह एक्सरसाइज तीन बार करनी है।

इसे भी पढ़ेंः 62 साल के जार्ज ने 8 घंटे 15 मिनट तक प्लैंक कर बनाया गिनिज वर्ल्ड रिकार्ड, वीडियो में देखें फिटनेस का 'राज'

रस्सी कूदना

रस्सी कूद कर के भी ब्रा फैट से छुटकारा पाया जा सकता है ।इसके लिए किसी खुली जगह पर जाकर रस्सी कूदना शुरू करें पहले दिन 2 से 5 मिनट तक यह व्यायाम करें ।इसके बाद इसे 10 से 15 मिनट भी कर सकते हैं। इस  ना सिर्फ ब्रा फैट खत्म होगी बल्कि शरीर के बाकी हिस्सों की चर्बी भी कम होगी यह बहुत ही अच्छा व्यायाम है।

bra fat

माउंटेन क्लैंबर

पोश्चर को सही करने के लिए और शरीर को टोन करने के लिए यह एक्सरसाइज की जाती है। इसके अलावा ब्रा फैट को खत्म करने के लिए भी इसे किया जा सकता है। इसे करने का तरीका कुछ ऐसा है। सबसे पहले आप प्लांट मुद्रा में आ जाएं। उसके बाद एक-एक करके अपने घुटनों को छाती तक लाने की कोशिश करें। एक बार में कम से कम 10 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं और तीन का सेट कंप्लीट करें।

इसे भी पढ़ेंः 128 kg के मोहनीश ने 7 महीने में इन दो डाइट प्लान को साथ मिलाकर कम किया 33 kg वजन, जानें रूटीन

ओवर हेड पुल ओवर

ओवरहेड पुलओवर करने के लिए मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथ में डंबल को पकड़े। घुटने मुड़े हो और आप दोनों हाथों को सिर के पीछे सीधा ले जाए। फिर डंबल को पैर की तरफ लेकर आएं। इस एक्सरसाइज 8-10 बार दोहराएं और तीन का सेट कंप्लीट करें।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer